दुनिया के सबसे महंगे बैट की कीमत है 83 लाख रुपए और इसका मालिक एक भारतीय है

worlds most expensive bat - Source: cricketgearreviews

देखा जाए तो क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल है। क्योंकि एक मैच में जब चौकों-छक्कों की बरसात होती है तो दर्शकों मनोरंजन सबसे अधिक तभी होता है। इसलिए ज़रूरी है कि एक बेहतर बल्लेबाज बनने के लिए तगड़े स्किल्स भी हों। लेकिन केवल स्किल्स ही नहीं, एक बढ़िया बल्ला होना भी बेहद ज़रूरी है। बिना बढ़िया बल्ले के कोई बल्लेबाज गेंदबाजों का सामना सही ढंग से नहीं कर पाएगा। जब कोई बल्लेबाज गेंदबाजों की धुनाई करता है तो दर्शक जमकर तालियां बजाते हैं। यही वजह है कि दर्शकों के लिए कई पारियां बेहद यादगार बन जाती हैं।

अपनी इस पेशकश में आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया का सबसे महंगा बैट कौन सा है और वो कौन खिलाड़ी है जो इस बैट का इस्तेमाल करता है।

बैट खरीदने से पहले ये जानना है ज़रूरी

यूं तो आज दुनियाभर में बैट बनाने वाली ढेरों कंपनियां मौजूद हैं। ये सभी कंपनियां भी एक से बढ़कर एक हैं। यही वजह है कि एक बल्लेबाज के लिए बेस्ट बैट चुनना बड़ा ही जटिल काम होता है। ऐसे में ये ज़रूरी हो जाता है कि बल्लेबाज को ये पता हो कि वो जो बैट खरीद रहा है वो कौन सी लकड़ी से बना है।

worlds most expensive bat – Source: sportzwiki

इस लकड़ी के बैट होते हैं महंगे

दुनिया का सबसे शानदार बैट माना जाता है इंग्लिश विलो नामक पेड़ की लड़की से बना बैट। इस पेड़ की लकड़ी से बने बैट की डिमांड बाज़ार में सबसे ज़्यादा है। इस लकड़ी से बने एक बैट की कीमत होती है औसतन 4 हज़ार रुपए से लेकर 8 हज़ार रुपए तक। ग्रे निकोल्स लैैजेंड नाम की कंपनी ने इस लकड़ी से बना एक बैट बनाया है जिसे दुनिया का सबसे महंगा बैट कहा जाता है। इस बैट की कीमत 98 हज़ार रुपए है।

worlds most expensive bat – Source: theteenagertoday

धोनी हैं सबसे महंगे बैट के मालिक

ये बैट सबसे महंगा बैट नहीं है। हां, इंग्लिश विलो से बना ये सबसे महंगा बैट ज़रूर है। लेकिन दुनिया का सबसे महंगा बैट है पूरे 83 लाख रुपए का। और जानते हैं इस बैट के मालिक कौन हैं? इस बैट के मालिक हैं अपने धोनी भईया। जी हां, इसी बैट से महेंद्र सिंह धोनी ने सन 2011 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था।

worlds most expensive bat – Source: thequint

धोनी ने उस मैच में इसी बल्ले से बैटिंग की थी। इसलिए ये बल्ला भारतीय फैंस के लिए भी बेहद खास है। और हो भी क्यों ना। इस बैट के साथ इतनी अहम यादें जो जुड़ी हैं। धोनी का ये बल्ला जब नीलाम हुआ था तो RK Global Share And Securities LTD. नाम की एक भारतीय कंपनी ने इस बैट को पूरे 83 लाख रुपए में खरीदा था। ईस्ट मीट वेस्ट नाम से हुई ये नीलामी 2011 वर्ल्ड कप के कुछ ही दिनों के बाद हुई थी। उस नीलामी में एक लाख पाउंड में बिका धोनी का ये बैट गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *