बेहद कम लोग जानते हैं इन Unknown Records of IPL के बारे में, आप यहां जान लीजिए

Unknown Records of IPL - Photo: Social Media

कोरोना वायरस का कहर IPL 2020 पर भी पड़ा है। इसी वजह से IPL मैत देश के बाहर कराने पड़ रहे हैं और मैच के दौरान स्टेडियम भी खाली नज़र आ रहे हैं। अब साल 2020 साल ही इतना मनहूस है तो इसके अलावा कोई और रास्ता था भी नहीं। लेकिन इस सब के बारे में नहीं, आज हम आपको unknown records of IPL के बारे में बताएंगे।

IPL में ये Unknown Records of IPL उन Records में से कुछ हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। और ना ही इन Records के बारे में ज़्यादातर लोग बातचीत करते हैं। लेकिन अगर आप एक जबर Cricket Fan हैं तो आपको ये Records जानकर अच्छा ज़रूर लगेगा।

 केवल 2 भारतीयों के नाम है ये रिकॉर्ड

आईपीएल का एक रिकॉर्ड होता है जिसका नाम है Most Valuable Player यानि MVP. Sachin Tendulkar and Virat Kohli ही दो ऐसे Indian Cricketers हैं जिनके नाम पर IPL में ये Record दर्ज है। साल 2010 के IPL में Sachin Tendulkar ने 618 रन ठोक कर ये रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया था। सचिन मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे थे। सचिन के बाद आईपीएल के आठवें सीज़न में विराट कोहली ने 973 रन ठोककर ये रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया था। विराट तो आईपीएल की शुरूआत से ही आरसीबी की तरफ से खेलते आ रहे हैं ये तो आप जानते ही होंगे।

Unknown Records of IPL, Virat Kohli and Sachin Tendulkar – Photo: Social Media

तीन दफा Virat Kohli ने किया ये कमाल

आईपीएल के अब तक के इतिहास में ऐसा तीन दफा हो चुका है कि विराट कोहली तीन दफा दो सौ रनों से अधिक की साझेदारी कर चुके हैं। और ऐसा करने वाले कोहली IPL के इकलौते खिलाड़ी भी हैं। Gujrat Lions के खिलाफ एबी डिविलयर्स के साथ मिलकर कोहली ने एक मैच में 229 रनों की साझेदारी की थी। उससे पहले 2015 में Mumbai Indians के खिलाफ भी कोहली ने डिविलियर्स के साथ मिलकर 215 रनों की साझेदारी की थी। वहीं 2012 में कोहली ने Chris Gayle के साथ मिलकर 204 रनों की साझेदारी की थी।

Unknown Records of IPL, Virat Kohli – Photo: Social Media

RCB और Harbhajan Singh के नाम दर्ज ये अनचाहे Records

विराट की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू यानि आरसीबी आईपीएल के इतिहास में 100 से नीचे के स्कोर पर सबसे अधिक सिमटने वाली इकलौती टीम है। आरसीबी के नाम ही जहां आईपीएल का सबसे हाइएस्ट स्कोर करने का रिकॉर्ड दर्ज है वहीं इसी टीम के नाम ही आईपीएल का सबसे कम स्कोर यानि कुल 49 रन पर ऑल आउट होना भी दर्ज है। बात अगर हरभजन सिंह के बारे में करें तो हरभजन सिंह आईपीएल में सबसे ज़्यादा बार यानि रिकॉर्ड 13 बार डक पर आउट हुए हैं। हालांकि ऐसा करने वाले हरभजन अकेले नहीं हैं। पार्थिव पटेल भी इतनी बार ही शून्य पर आउट हुए हैं। हरभजन ने आईपीएल में खेली गई अपनी 88 पारियों में ये अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है।

Unknown Records of IPL, Harbhajan Singh – Photo: Social Media

Sangakara और De Villiers के नाम दर्ज ये अनोखा Record

Deccan Chargers नाम की IPL Franchise के Wicketkeeper रहे Kumar Sangakara एक इनिंग में सबसे ज़्यादा खिलाड़ियों को आउट करने का रिकॉर्ड दर्ज है। संगकारा ने एक मैच में पांच खिलाड़ियों को आउट किया था। वहीं 2016 के आईपीएल में AB DE Villiers ने पूरे सीज़न में 19 कैच लपके थे जो कि अब तक एक रिकॉर्ड है।

Unknown Records of IPL, Kumar Sangakara and AB De Villiers – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *