10 आसान पॉइन्ट्स में समझिए बजट 2020 में सरकार की 10 बड़ी घोषणाएं और उनके फायदों को

Finance minister of India Smt. Nirmala Sitharama - Photo Source: Janta ka reporter

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट घोषित कर दिया है। आर्थिक मोर्चों पर संघर्ष कर रही केंद्र सरकार ने अपने इस बजट में हर वर्ग को राहत देने की पूरी कोशिश की है। बजट आने के बाद विपक्षी दलों ने इस बजट की आलोचना भी करनी शुरू कर दी है तो वहीं सरकार इस बजट पर अपनी पीठ थपथपा रही है।

तो चलिए अब आप और हम सीधे-सीधे मोदी सरकार की दूसरी पारी के इस पहले बजट की 10 बड़ी बातें जान लेते हैं।

01- बैंक डिपोजिट सेफ्टी

बजट में सरकार ने डिपोजिट इंश्योरेंस कवरेज को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। इसका मतलब बैंकों में रखा आपका पैसा अब पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित रहेगा। इसके साथ ही सरकार हर बैंक की माली हालत की मॉनिटरिंग भी करती रहेगी।

02- महिलाओं एंव बुजुर्गों के लिए

केंद्र सरकार ने 2,86,000 करोड़ के फंड की घोषणा महिलओं से जुड़ी तमाम योजनाओं के लिए कर दी है। इतना ही नहीं, ग्रामीण इलाकों की महिलाओं का भी बजट में सरकार ने ध्यान रखने की पूरी कोशिश की है और उनके लिए धनलक्ष्मी योजना का ऐलान भी किया है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सरकार ने इस बजट में 9 हज़ार करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

03- स्वास्थ्य सेवाएं

सरकार टीबी जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिए ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ योजना शुरू करने की घोषणा की है। साथ ही देश के हर ज़िले में 2024 तक जन औषधि स्कीम शुरू करने का लक्ष्य भी रखा गया है। इसके अलावा पीएम जन आरोग्य योजना के लिए 69,000 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। वहीं पीपीपी माध्यम से ज़िला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज से जोड़ा जाएगा।

04- इनकम टैक्स

मिडिल क्लास को भरपूर फायदा देते हुए नया वैकल्पिक टैक्स स्लैब, पांच लाख रुपए तक पांच फीसदी टैक्स, पांच से साढ़े सात लाख रुपए तक दस फीसदी टैक्स, साढ़े सात से दस लाख तक 15 फीसदी टैक्स, दस से साढ़े बारह लाख तक बीस फीसदी टैक्स, साढ़े बारह से पन्द्रह लाख तक पच्चीस फीसदी टैक्स और पन्द्रह लाख रुपए से ज़्यादा पर तीस फीसदी टैक्स छूट देने का ऐलान किया है।

05- एजुकेशन और जॉब्स

सरकार ने इस बजट में गरीब छात्रों तक आसानी से शिक्षा पहुंचाने के लिए डिग्री स्तर का एक ऑनलाइन एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। इसके अलावा सभी सरकारी विभागों और पब्लिक सेंटर बैंकों की नॉन गजेटेड भर्ती के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी बनाने का भी ऐलान किया है।

06- रेलवे

देश के सभी पर्यटन स्थलों को रेलवे से जोड़ने के लिए सरकार ने तेजस जैसी और भी कई ट्रेन्स चलाने की घोषणा की है। इसके अलावा रेल की पटरियों किनारे सोलर पावर ग्रिड भी बनाई जाएगी। बेंगलुरू उपनगरीय ट्रेन सिस्टम को भी विकसित किया जाएगा जिसकी लंबाई 148 किलोमीटर होगी।

07- अनुसूचित जाति और जनजाति

सरकार ने इस बजट में अनुसूचित जाति व दूसरे पिछड़े वर्गों के लिए 85 हज़ार करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है। वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए भी सरकार ने इस बजट में 53 हज़ार 700 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

08- हर घर नल

सरकार ने इस बजट में देश के हर घर में पाइप वॉटर सप्लाई पहुंचाने के लिए 3.60 लाख करोड़ रुपए के फंड का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा भयंकर जल संकट से जूझ रहे देश के 100 ज़िलों के लिए खास योजना शुरू करने का भी ऐलान किया है।

09- उद्योग जगत के लिए

देश में उद्योग और वाणिज्य विकास के लिए 27,300 करोड़ रुपए सरकार ने तय किए हैं। वहीं मझोले और लघु कारोबारियों के लिए सरकार ने कर्ज़ देने की भी व्यवस्था की है।

10- किसानों के लिए

देश में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए सरकार एक 16 सूत्रीय फॉर्मूला बनाएगी। वहीं देश के 20 लाख किसानों के लिए सरकार ने सोलर पंप लगाने की भी घोषणा की है। इसके अलावा सिंचाई और ग्रामीण विकास के लिए भी सरकार ने 2.83 लाख करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं, सरकार ने किसान रेल सेवा शुरू करने की भी घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *