ये हैं Top 5 Ugly Fights in IPL, जब एक-दूसरे को पीटने पर उतारू हो गए थे खिलाड़ी

Top 5 Ugly Fights in IPL - Photo: Social Media

क्रिकेट को कहा जाता है भद्रजनों का खेल। यानि जंटेलमैन्स गेम। लेकिन बदलते वक्त में अब ये बस कहने की ही बात रह गई है। अब खिलाड़ी मैच जीतने के लिए विपक्षी टीम पर हर तरह से हावी होना चाहते हैं। और कई बार जीत की ये भूख आपसी मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े तक भी पहुंच जाती है। चाहे इंटरनेशनल क्रिकेट हो या फिर डोमैस्टिक क्रिकेट हो, मैदान पर अक्सर खिलाड़ियों के बीच होने वाली बहस बाजी की खबरें सामने आ ही जाती हैं।

अपना IPL भी इन लड़ाईयों से अछूता नहीं है। IPL में भी खिलाड़ी एक-दूसरे से कई दफा भिड़े हैं और उन्होंने हाथ भी उठाए हैं। तो साथियों अपने इस आर्टिकल में हम आपको Top 5 Ugly Fights in IPL के बारे में।

01- Kieron Pollard vs Shane Watson

अपने दमदार प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस के धांसू ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड सारे भारत के क्रिकेट फैंस के दिलों में अपनी जगह बना चुके हैं। लेकिन पोलार्ड अपने गुस्से के लिए भी काफी मशहूर हैं। आईपीएल के छठे सीज़न के एक मैच में पोलार्ड राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे शेन वॉटसन से भिड़ गए थे। दोनों के बीच में मैदान पर ही बहसबाजी होने लगी थी।

Top 5 Ugly Fights in IPL, Kieron Pollard vs Shane Watson – Photo: Social Media

हुआ कुछ यूं था कि पोलार्ड ने बैटिंग करने आए वॉटसन की नकल उतारनी शुरू कर दी थी। वॉटसन को पोलार्ड की ये हरकत पसंद नहीं आई और उन्होंने बदले में पोलार्ड पर कोई कमेंट कर दिया। इसके बाद दोनों के बीच में बहस होने लगी। फिर अंपायर और रोहित शर्मा ने दोनों को शांत कराया था।

02- Sourav Ganguly vs Shane Warne

सौरव गांगुली और शेन वॉर्न के बीच ये लड़ाई हुई थी आईपीएल के पहले सीज़न यानि 2008 में। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न और केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली के बीच एक कैच को लेकर विवाद हो गया। दरअसल, ग्रीम स्मिथ ने गांगुली का एक कैच लपका था। अंपायर ने गांगुली को आउट दे दिया। लेकिन गांगुली को लगा था कि ये कैच नहीं हुआ है और उन्होंने रिव्यू ले लिया। थर्ड अंपायर ने रिप्ले में फिर से वो पूरा शॉट देखा और उन्होंने गांगुली को नॉट आउट करार दे दिया।

Top 5 Ugly Fights in IPL, Sourav Ganguly vs Shane Warne – Photo: Social Media

गांगुली को नॉट आउट दिए जाने से राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न नाराज़ हो गए। शेन वॉर्न का नाराज़ होना सौरव गांगुली को पसंद नहीं आया और उन्होंने वार्न को कुछ कह दिया। इसके बाद मैदान पर ही इन दोनों खिलाड़ियों के बीच में बहस होने लगी। मैदान पर इस तरह से बहन करने की वजह से गांगुली और वार्न दोनों पर मैच फीस का दस प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। इतना ही नहीं, ग्राउंड अंपायर अजय प्रताप पर भी एक मैच का बैन लगा था।

03- Harbhajan Singh vs Sreesanth

कहना चाहिए कि हरभजन और श्रीसंथ के बीच हुई ये लड़ाई आईपीएल इतिहास की सबसे खराब लड़ाई थी। कई दिनों तक ये लड़ाई सुर्खियों में रही और इस पर काफी ज़्यादा विवाद हुआ था। मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हरभजन सिंह ने किंग्स इलेवन के लिए खेल रहे एस श्रीसंथ को ज़ोरदार तमाचा जड़ दिया था। श्रीसंथ मैदान पर ही रोने लगे थे और उनके रोने की वीडियो दुनियाभर में वायरल हुई थी।

Top 5 Ugly Fights in IPL, Harbhajan Singh vs S Sreesanth – Photo: Social Media

दरअसल, पंजाब ने मुंबई को उस मैच में हरा दिया था। मैच जीतने के बाद श्रीसंथ ने हरभजन सिंह का मज़ाक उड़ाया। हरभजन सिंह को श्रीसंथ की ये हरकत पसंद नहीं आई और उन्होंने श्रीसंथ को ज़ोरदार थप्पड़ रसीद कर दिया। इस घटना के बाद हरभजन सिंह को उस पूरे आईपीएल में बैन कर  दिया गया और श्रीसंथ को भी सख्त चेतावनी दी गई थी।

04- Kieron Pollard vs Mitchell Starc

ये घटना 2014 के आईपीएल की है। आरसीबी के खिलाड़ी मिचेल स्टार्क ने मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड को एक बेहरद ज़बरदस्त बाउंसर फेंकी। ये बाउंसर इतनी शानदार थी कि कीरोन पोलार्ड बुरी तरह हैरान रह गए। पोलार्ड को इस तरह से हैरान करने के बाद स्टार्क ने पोलार्ड पर एक तंज कस दिया। जवाब में पोलार्ड ने भी स्टार्क पर कमेंट कर दिया। स्टार्क अगली गेंद फेंकने आए लेकिन इस दफा पोलार्ड क्रिज से एक तरफ हट गए। लेकिन इसके बावजूद भी स्टार्क ने वो गेंद फेंक दी। स्टार्क की इस हरकत से पोलार्ड बुरी तरह से नाराज़ हो गए।

Top 5 Ugly Fights in IPL, Kieron Pollard vs Mitchell Starc – Photo: Social Media

पोलार्ड ने गुस्से में अपना बल्ला मिचेल स्टार्क की तरफ फेंक दिया। ये बात स्टार्क को बहुत बुरी लगी और इसके बाद ये दोनों खिलाड़ी मैदान पर ही बहसबाजी करने लगे। मामला बढ़ते देख क्रिस गेल दोनों के बीच सुलह कराने आ गए। इसके बाद पोलार्ड ने स्टार्क की शिकायत अंपायर से कर दी। दोनों खिलाड़ियों को आईपीएल की आचार संहिता के आधार पर लेवल-2 का दोषी पाया गया और मिचेल स्टार्क पर मैच फीस का 50 प्रतिशत और कीरोन पोलार्ड पर मैच फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।

05-  Virat Kohli vs Gautam Gambhir

ये घटना है साल 2013 के आईपीएल की। ये भी आईपीएल की सबसे चर्चित लड़ाईयों में से एक है। विराट कोहली और गौतम गंभीर दोनों ही जल्दी गुस्सा होने के लिए मशहूर हैं। केकेआर और आरसीबी के एक मैच के दौरान कोहली बैटिंग कर रहे थे। इस दौरान कोहली केकेआर के गेंदबाज प्रदीप सांगवान को दो लगातार सिक्स जड़ चुके थे और तीसरा सिक्स जड़ने की पूरी तैयारी कर चुके थे।

Top 5 Ugly Fights in IPL, Virat Kohli vs Gautam Gambhir – Photo: Social Media

लेकिन तीसरी दफा कोहली गच्चा खा गए और कैच आउट हो गए। आउट होने के बाद पैवेलियन वापस लौट रहे विराट कोहली जश्न मना रहे केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर से बहसबाजी करने लगे। दोनों के बीच बहसबाजी काफी ज़्यादा बढ़ गई जिसके बाद साथी खिलाड़ियों और अंपायर ने आकर दोनों को शांत कराया। दोनों को आईपीएल की आचार संहिता के लेवल-1 का दोषी पाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *