होटल के कमरों से ये 8 चीज़ें चुलाकर ले जाते हैं लोग, और हमारे भारत में भी ऐसा खूब होता है

Things people stole from a Hotel room - Photo Courtesy: Pixabay

लॉकडाउन खत्म होना शुरू हो चुका है। ऐसे में उन लोगों के चेहरे की चमक लौटना लाज़िमी है, जो बड़ी बेसब्री से कहीं घूमने जाने इंतज़ार कर रहे हैं। वैल, कहना चाहिए कि अभी भी इसमें महीने दो महीने का वक्त लग सकता है। लेकिन घुमक्कड़ों ने अभी से ही अपनी अपकमिंग ट्रिप की तैयारी करनी शुरू भी कर दी होगी। अब कहीं घूमने जाओ तो किसी ठहरने के लिए किसी अच्छे होटल को ढूंढना भी कोई कम बड़ा टास्क नहीं होता।

हम अक्सर ऐसे होटल्स में ठहरना ज़्यादा पसंद करते हैं जहां हमें कई सारे कॉम्पलीमेंटरी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ मिलती हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन कॉम्पलीमेंटरी प्रोडक्ट्स जो होटल रूम में इस्तेमाल करने कि बजाय, उन्हें अपने साथ चुपके से ले आते हैं। साफ शब्दों में कहें तो चुराकर ले आते हैं।

आज हम ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में आपको बताएंगे जिनकी चोरी किसी भी होटल रूम से सबसे ज़्यादा होती है। तो चलिए, शुरू करते हैं।

01- टॉयलेट किट

जब भी हम किसी होटल रूम में एंट्री करते हैं तो सबसे पहले हमारी नज़र जाती है उस रूम के बाथरूम पर। हममें से कोई भी होटल रूम के ऐसे टॉयलेट को पसंद नहीं करेगा जो साफ-सुथरा ना हो। और जैसे ही अपने होटल रूम के बाथरूम में घुसते हैं तो हमारी नज़र पड़ती है वहां रखी टॉयलेटरीज़ पर। हर बढ़िया होटल के रूम्स में बने बाथरूम्स में में शैम्पू, शॉवर जैल, टूथपेस्ट, फेसवॉश और मॉइस्चराइज़र जैसी चीज़े मिलती ही मिलती हैं। आपको बता दें कि होटल से सबसे ज़्यादा चोरी होने वाली चीज़ों में टॉयलेटरीज़ सबसे ऊपर हैं।

Things people stole from a Hotel room, Toilet Kit – Photo Courtesy: Pixabay

02- शेविंग किट

बढ़िया होटल्स में शेविंग किट्स भी ज़रूर मिलती है। किसी भी मर्द के रॉ या फिर अनपोलिश्ड लुक को बदलकर शाइनिंग लुक में बदलने के लिए शेविंग किट बेहद ज़रूरी भी है। हालांकि आज के दौर में बीयर्ड का फैशन चल रहा है, लेकिन फिर भी होटल रूम्स से शेविंग किट भी काफी ज़्यादा गायब होती हैं।

Things people stole from a Hotel room, Shaving Kit – Photo Courtesy: Pixabay

03- स्टेशनरी

होटल रूम्स में स्टेशनरी का सामान भी मेहमानों के लिए रखा जाता है। इसे देखकर कई दफा बचपन की यादें भी ताज़ा हो जाती हैं। वैल, होटल रूम से चैकआउट करते वक्त लोग अक्सर स्टेशनरी भी अपने साथ ले जाते हैं।

Things people stole from a Hotel room, Stationary – Photo Courtesy: Pixabay

04- हैंगर्स

होटल के वार्डरोब्स में अक्सर हैंगर्स भी टंगे होते हैं। लोग इन्हें भी होटल छोड़ते वक्त अपने बैग में रख लेते हैं। ये आसानी से बैग में फिट हो जाते हैं, शायद इसलिए लोग इन्हें गायब करते वक्त ज़्यादा सोचते नहीं हैं। कुछ लोग कहते हैं कि अपनी ट्रिप की याद के तौर पर वो ऐसी चीज़ें होटल से चुरा लेते है। बड़ा ही अजीब बहाना है भाई।

Things people stole from a Hotel room, Hangers – Photo Courtesy: Pixabay

05- टी/कॉफी मेकर किट

जी हां, होटल रूम्स से लोग टी और कॉफी मेकर किट भी गायब कर जाते हैं। लोगों का बस नहीं चलता वरना वो तो कॉफी मेकर को ही गायब कर दें। 

Things people stole from a Hotel room, Tea/Coffee maker kit – Photo Courtesy: Pixabay

06- मैगज़ीन्स या न्यूज़पेपर्स

ट्रैवल के दौरान रीडिंग हर किसी को पसंद आती है। जब हम सफर कर रहे होते हैं तो बोरिंग टाइम को पास करने में बुक या मैगज़ीन बढ़िया साथ देते हैं। इसलिए अक्सर लोग होटल रूम्स में रखी मैगज़ीन या न्यूज़पेपर को भी अपने साथ ले जाते हैं।

Things people stole from a Hotel room, Magazines/Newspapers – Photo Courtesy: Pixabay

07- टॉवेल्स

बढ़िया होटल्स में मिलने वाले टॉवेल्स भी बढ़िया और महंगे वाले होते हैं। ये इतने फ्लफी और मुलायम होते हैं कि लोग अक्सर इन पर अपना दिल छोड़ देते हैं और होटल छोड़ते वक्त इन्हें भी अपने बैग में छिपा लाते हैं।

Things people stole from a Hotel room, Towels – Photo Courtesy: Pixabay

08- हेयर ड्रायर

कुछ लोग सोचते हैं कि नया हेयर ड्रायर क्यों खरीदें जब किसी ट्रिप के दौरान होटल से ही एक बढ़िया हेयर ड्रायर गायब किया जा सकता हो। इसलिए होटल्स से हेयर ड्रायर्स भी काफी चोरी होते हैं। हालांकि आजकल होटल वाले भी चालाक हो गए हैं और उन्होंने ऐसे हेयर ड्रायर अपने रूम्स में लगाने शुरू कर दिए हैं जो दीवार से अटैच होते हैं। लेकिन कुछ लोग इतने खुराफाती होते हैं कि इन्हें भी उड़ा ले जाते हैं। 

Things people stole from a Hotel room, Hair Dryer – Photo Courtesy: Pixabay

तो भाईयों, आप जब भी कहीं घूमने जाएं तो ध्यान रखें कि इनमें से कोई भी हरकत आप ना करें। इससे टूरिज़्म कल्चर काफी खराब होता है और होटल वालों को कई स्ट्रिक्ट एक्शन्स लेने पर मजबूर होना पड़ता है। इसलिए जहां भी घूमने जाएं, फुल मस्ती से जाएं, मज़े करें और अच्छे लोगों की तरह वापस अपने घर लौट आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *