कोलकाता गए और वहां की सड़कों के ये पकवान नहीं खाए तो कोलकाता जाना बेकार है

Street foods of Kolkata - Photo: Social Media

हम इंसान हमेशा अपने पसंद के खानों की तलाश में रहते हैं। कभी हम किसी के हाथ के खाने की तलाश में रहते हैं, तो कभी किसी जगह के खाने की तलाश में रहते हैं। हमें ये खाने इतना ज़्यादा पसंद आ जाते हैं कि हम उनके मुरीद हो जाते हैं। वैसे भी किसी ने क्या खूब कहा है, कि खाने के लिए प्यार, सबसे गहरा प्यार होता है।

Street foods of Kolkata – Photo: Pixabay

बात अगर भारत की करें तो भारत खाने के मामले में बहुत ज़्यादा रिच देश है। हमारे देश के सभी राज्यों में आपको कई प्रकार के खाने मिल जाएंगे। लेकिन कहते हैं। महंगे रेस्तरां से लेकर सड़क किनारे ठेलों पर बिकने वाले खाने भी हमारे यहां सुपरहिट होते हैं। सड़क किनारे बिकने वाले खाने, यानि स्ट्रीट फूड हम भारतीयों को काफी पसंद भी आते हैं।

आज हम आपको कोलकाता के स्ट्रीट फूड्स की कुछ झलकियां दिखाना चाहते हैं। हमारी ये पेशकश आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

पुचका

मुंबई की पानीपूरी, यूपी के पानी बताशे, मेरठ के पानी पटाखे और दिल्ली के गोलगप्पों का सबसे एडवांस्ड वर्जन है कोलकाता का पुचका। अगर आप एक बार इसका स्वाद चख लेगें तो यकीनन आप इसके दिवाने हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कोलकाता में कुल बीस प्रकार के पुचके मिलते हैं।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

काठी रोल्स

हालांकि सारी दुनिया में रोल्स के हज़ारों प्रकार मौजूद हैं। आपने भी आज तक कुछ प्रकार के रोल्स तो ज़रूर खाएं होंगे। लेकिन जो बात कोलकाता के काठी रोल्स मे जो बात है, वो कहीं और के रोल्स में कहीं से कहीं तक नहीं है।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

तेलभाजा

अगर आप फ्राइड डिशेज को खाना पसंद करते हैं तो तेलभाजा आपको ज़रूर पसंद आएगा। हल्की-हल्की बारिश हो, एक प्याली चाय हो, शाम का वक्त हो और साथ में तेलभाजा हो तो समझिए, आपकी शाम शानदार है। अच्छी बात ये है कि आपक इसका लुत्फ कोलकाता की हर गली में उठा सकते हैं।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

घुगनी

कोलकाता जाकर अगर आपने सफेद मटर और चनों से बनी इस बेहद खास डिश का स्वाद नहीं चखा, तो समझिए आपने सिटी ऑफ जॉय यानि कोलकाता को सही से एंजॉय नहीं किया। चटनी, टमाचर, मिर्च, पुदीना और प्याज का फ्लेवर आपको इसे बार-बार खाने के लिए उकसायेगा।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

झालमूरी

शाम के नाश्ते के लिए प्याज, टमाटर, धनिया और परवल के साथ बनी झालमूरी एक पर्फेक्ट स्नैक्स है। इसकी खास बात ये है कि टेस्ट के हिसाब से इसका फ्लेवर बदला जा सकता है।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

सिंगारा

दिखने में सिंगारा आपको समोसे जैसा ज़रूर लगेगा, लेकिन यकीन मानिए, इसका स्वाद समोसे से कहीं ज़्यादा अलग है। सिंगारे को समोसे से अलग बनाती है इसकी स्टफिंग। सिंगारे के अंदर अदरक, नारियल, फूल गोभी और हरि मटर का पेस्ट भरा होता है।

Street foods of Kolkata – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *