अगर इन देशों में आपने इस तरह से खाना खाया तो नहीं मानी जाती है अच्छी बात, ज़रूर जानिए

Strange Food Rituals - Photo Courtesy: Social Media

हममें से ज़्यादातर लोग घूमने-फिरने के शौकीन होते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं, जो दुनिया के कई देशों की सैर करते हैं। एक बार नहीं, बार-बार करते हैं। अगर आप भी किसी ऐसे इंसान को जानते हैं, जो दुनियाभर की सैर कर चुका होगा तो आप उससे हर देश की खान-पान की संस्कृति के बारे में ज़रूर बात करते होंगे।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं, जिनके खान-पान की संस्कृति और रिवाज आपको बहुत ही अजीब लगेंगे।

नूडल्स खाते वक्त आवाज़ निकालना

अगर हमारे देश भारत में नूडल्स खाते वक्त कोई स्लर्प की आवाज़ निकालने लगे तो यकीनन उसको कोई ना कोई टोक देगा। कहेगा, कि कैसा इंसान है, इसको खाना भी ठीक से नहीं आता। लेकिन जापान में अगर आप नूडल्स खाते वक्त स्लर्प की आवाज़ निकालेंगे तो जापानियों को अच्छा लगेगा। जापानी मानते हैं कि स्लर्प की आवाज़ निकालकर खाने वालों को नूडल्स पसंद आ रहे हैं।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: pxfuel.com

उल्टे हाथ से खाना

हमारे देश में कोई सीधे हाथ से खाए, या उल्टे हाथ से, किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन अरब देशों में अगर आप किसी के यहां मेहमान बनकर उसके घर गए हैं और आप वहां उल्टे हाथ से खाते हैं तो वो समझेंगे कि आप उनकी बेइज्ज़ती कर रहे हैं।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: pexels.com

बड़ों का पहले खाना

दक्षिण कोरिया में ये रिवाज़ है कि बड़े ही पहले खाना खाते हैं। इसका मतलब है कि छोटे लोग बड़ों की इज्ज़त कर रहे हैं।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Pixabay

पूरा खाना

हमारे देश में अगर कोई किसी के यहां मेहमान बनकर जाए और दावत में परोसे गए खाने को पूरा साफ कर जाए तो इसका मतलब माना जाता है कि मेहमान को खाना पसंद आया। लेकिन चीन में ठीक इसके उलट है। चीनी परिवार के यहां अगर आप बतौर मेहमान जाएंगे और दावत में परोसे गए खाने को पूरा खा जाएंगे तो उनकी संस्कृति में माना जाता है कि मेजबान ने मेहमान को पूरा खाना नहीं दिया है।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Social Media

मछली पलटना

चीन में माना जाता है कि प्लेट में परोसी मछली को जैसे के तैसे ही खाना चाहिए। चीन में खाने के दौरान मछली पलटने को अशुभ माना जाता है। वहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से नाव पलट जाती है।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Social Media

चॉपस्टिक से खाना पास करना

जापान में खाने के दौरान आप गलती से भी किसी को चॉपस्टिक से खाना पास मत कीजिएगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि जापान में मरने के बाद अंतिम संस्कार करने के बाद जो हड्डियां बचती हैं, उन्हें चॉपस्टिक से पास किया जाता है।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Social Media

खाने के बाद कॉफी ऑर्डर करना

इटली में आपको खाने के बाद कॉफी या दूध से बनी चींज़ें ऑर्डर नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि खाने के बाद दूध से बनी चीज़ें खाने या पीने से पाचन क्रिया खराब हो जाती है। इटली वाले खाने के बाद एस्प्रेसो पीना पसंद करते हैं।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Social Media

डकार मारना अच्छी बात है

यूं तो दुनिया के ज़्यादातर हिस्सों में खाने के बाद तेज़ आवाज़ के साथ डकार मारना अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन चीन में अगर आप ऐसा करेंगे तो वहां के लोग इससे खुश होंगे। चीन में खाने के बाद तेज़ आवाज़ से डकार मारने का मतलब है कि आपको मेजबान का खाना पसंद आया है।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Social Media

चम्मच मांगना

अफ्रीकी देश नाइजीरिया में खाने के दौरान महिलाओं को गलती से भी कागोरो जनजाति के लोगों से चम्मच नहीं मांगनी चाहिए। इस जनजाति के लोग मानते हैं कि ऐसा करके महिलाएं जाति के खिलाफ विद्रोह कर रही होती हैं।

Strange Food Rituals – Photo Courtesy: Pixabay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *