CAA: शाहीन बाग में दिखा अनोखा नजारा, यज्ञ-कीर्तन कर दिया सर्व धर्म समभाव का संदेश

Shaheen Bagh Protest - Image Courtesy: Aaj Tak

नागरिकता संशोधन कानून यानि CAA के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले कई दिनों से प्रदर्शन चल रहा है। समाज के विभिन्न वर्ग इस प्रदर्शन का अपना समर्थन भी दे रहे हैं। शाहीन बाग के इस प्रदर्शन में की यूनिवर्सिटीज़ के स्टूडेंट्स के अलावा आम नागरिक भी भी हिस्सा ले रहे हैं।

शाहीन बाग का प्रदर्शन कमज़ोर ना पड़े इसलिए ये लोग इस प्रदर्शन का हिस्सा बन रहे हैं ऐसा लोगों का कहना है।

क्या है खास?

इसी बीच आज यानि रविवार 12 जनवरी को एक बेहद अनोखा नज़ारा भी शाहीन बाग में देखने को मिला। शाहीन बाग में आज सर्व धर्म समाभाव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें हिंदू, सिख और ईसाई समुदाय के लोगों ने भी हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में हवन किया गया और सिख धर्म के लोगों ने कीर्तन किया। साथ ही संविधान की प्रस्तावना भी पढ़ी गई। इसी के साथ ये संकल्प भी लिया गया कि लोग संविधान के धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी मूल्यों का हिफाज़त करेंगे। कुरान के अलावा गीता, बाइबिल और गुरूवाणी का भी पाठ यहां किया गया।

Shaheen Bagh Protest – Image Courtesy: Aaj Tak

जानकारी के लिए बता दें कि महात्मा गांधी ने सर्वधर्म समाभाव की अवधारणा दी थी। इस अवधारणा के मुताबिक, देश में सभी धर्मों का सम्मान किया जाना चाहिए। महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भी इसी नारे का प्रयोग किया था। इसके बाद हर धर्म के लोगों ने बढ़-चढ़कर आज़ादी के आंदोलन में हिस्सा लिया था।

Shaheen Bagh Protest – Image Courtesy: Aaj Tak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *