जब World Cup में India की हार झेल नहीं पाए Shafi Inamdar और दुनिया छोड़ गए

Shafi Inamdar Biography - Photo: Social Media

Hindi Film Industry में कई ऐसे कलाकार हुए हैं जो पर्दे पर दिखे तो काफी कम, लेकिन अपनी अदायगी से उन्होंने लोगों के दिलों में जगह ज़रूर बना ली। ऐसे ही एक कलाकार थे Shafi Inamdar. ये कभी किसी फिल्म में लीड कैरेक्टर में तो नज़र नहीं आए, लेकिन इन्होंने कई ऐसे साइड रोल्स किए थे जिससे इन्हें काफी पॉप्युलैरिटी मिली।

हमारी आज की इस पेशकश में आज हम बात करेंगे फिल्मों में ज़्यादातर पुलिस वाले के किरदार में नज़र आने वाले Shafi Inamdar की।

पुलिस की वर्दी में ज़्यादा दिखे

इनका जन्म हुआ था  23 अक्टूबर सन 1945 को। फिल्मी करियर का आगाज़ हुआ साल 1982 में रिलीज़ हुई फिल्म विजेता से। लेकिन साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म अर्ध सत्या से इन्हें असली पहचान मिली। इस फिल्म में शफी इनामदार के निभाए इंस्पैक्टर हैदर अली के रोल को लोगों ने खूब पसंद किया। इनके बारे में एक खास बात ये है, कि अपने फिल्मी करियर में ये ज़्यादातर पुलिस वाले के किरदारों में ही ज़्यादा दिखे।

Shafi Inamdar Biography – Photo: Social Media

ये भी पढ़ें- Afghani Actor Fakir Nabi के Shaktimaan में Kapala बनने का बेहद दिलचस्प किस्सा

इन बड़ी फिल्मों में आए नज़र

ये बेशक एक सपोर्टिंग एक्टर थे। लेकिन इनकी डायलॉग डिलवरी और इनकी एक्टिंग इतनी शानदार हुआ करती थी, कि कितने ही छोटे सीन में भी ये अपनी गहरी छाप छोड़ दिया करते थे। फिल्म इंडस्ट्री में शफी इनामदार ने लगभग दो दशकों तक काम किया। अपने फिल्मी करियर में शफी इनामदार ने ज़ुर्म, इज्जतदार, फूल बने अंगारे, क्रांतिवीर, अकेले हम अकेले तुम और यशवंत जैसी बड़ी फिल्मों में काम किया। इनके करियर की आखिरी फिल्म रही यशवंत, जिसमें इन्होंने नाना पाटेकर के साथ काम किया था।

Shafi Inamdar Biography – Photo: Social Media

ये भी पढ़ें- कैसे Uma Devi Khatri बनी Hindi Cinema की First Female Comedian Tun Tun

छोटे पर्दे पर भी छाए थे

शफी का जलवा केवल सिल्वर स्क्रीन पर ही नहीं, छोटे पर्दे पर भी खूब चला। 90 के दशक के बेहद यादगार और सुपरहिट शो ये जो है ज़िंदगी में इनकी एक्टिंग ने इन्हें भारत के घर-घर में लोकप्रिय कर दिया था। इन्होंने और भी कई टीवी शोज़ में काम किया था और इनके काम को लोगों ने खूब पसंद किया।

Shafi Inamdar Biography – Photo: Social Media

ये भी पढ़ें- ऐसे ही Soorma Bhopali नहीं बने थे Jagdeep, 20 साल पहले ही शुरू हो गई थी तैयारी

भारत की हार झेल नहीं पाए

13 मार्च 1996। भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्डकप का सेमिफाइनल मैच खेला जा रहा था। मैच के दौरान ही शफी इनामदार को एक बेहद तेज़ दिल का दौरा पड़ा और इनकी मौत हो गई। इधर शफी इनामदार की मौत की खबर आई और उधऱ भारत की हार की खबर आई। और इसी के साथ बॉलीवुड का एक बेहद शानदार अभिनेता दुनिया छोड़कर चला गया।

Shafi Inamdar Biography – Photo: Social Media

ये भी पढ़ें- जब Rafi Sahab ने लाल किले से गांधी जी के बारे में ऐसा गीत गाया कि सारा देश रोने लगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *