August 5, 2021

Serbia Cost of Living: भारत से कितना महंगा है यूरोपीय देश सर्बिया?

Serbia-Cost-of-Living

Photo: Social Media

Serbia Cost of Living. यूरोपीय देश सर्बिया कई मामलों में बड़ा अनूठा देश है। इस देश की सीमा आठ देशों से लगती हैं। क्षेत्रफल के मामले में ये देश भारत के कई राज्यों से भी छोटा है। साढ़े सात लाख की आबादी वाला ये देश दुनिया ही नहीं, यूरोप का भी काफी कम आबादी वाला देश है। इस देश की राजधानी का नाम है बेलग्रेड और यही शहर इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है। इस देश की ऑफिशियल भाषा है सर्बियाई।

इस देश की करेंसी है सर्बियन दीनार। आपको जानकर हैरानी होगी कि यूरोप का देश होने के बाद भी सर्बिया यूरोपीयन यूनियन का हिस्सा नहीं है। इसलिए यहां पर यूरो करेंसी के तौर पर इस्तेमाल नहीं होता। हालांकि सर्बिया को यूरोपीयन यूनियन में शामिल करने की कवायद शुरू हो चुकी है और हो सकता है कि जल्दी ही ये खबर आ जाए कि सर्बिया भी यूरोपियन यूनियन का हिस्सा बन चुका है।

सर्बिया के बारे में बताने के लिए बहुत कुछ है। इसलिए सर्बिया की सभी रोचक जानकारी तो हम आपको किसी और वीडियो में बताएंगे। इस वीडियो में आप जानेंगे कि भारत के मुकाबले सर्बिया कितना महंगा है और आम ज़रूरतों की चीज़ों की कीमतें सर्बिया में भारत से कितनी ज़्यादा हैं या फिर कितनी कम हैं। तो चलिए, शुरू करते हैं। Serbia Cost of Living.

बाज़ार खर्च (Serbia Cost of Living)

सबसे पहले तुलना करते हैं बाज़ार खर्च की। क्योंकि कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो हम भारतीयों को हर हाल में चाहिए। फिर चाहे हम दुनिया के किसी भी हिस्से में क्यों ना रहें। तो चलिए जल्दी से आपको बताते हैं कि आम ज़रूरतों की चीज़ों की कीमतें सर्बिया में कितनी हैं और भारत से ये कीमतें कितनी ज़्यादा हैं।

दूध की कीमत

भारत में 1 लीटर दूध की कीमत है लगभग 54 रुपए। जबकी सर्बिया में एक लीटर दूध की कीमत है लगभग 70 रुपए यानि लगभग 93 सर्बियन दीनार।

ब्रैड की कीमत

भारत में आधा किलो ब्रैड की कीमत है लगभग 33 रुपए। वहीं सर्बिया के बाज़ारों में आधा किलो ब्रैड की कीमत है लगभग 38 रुपए यानि लगभग 50 सर्बियन दीनार।

चावल की कीमत

भारत में एक किलो चावल मिल जाता है लगभग 64 रुपए में। दूसरी तरफ सर्बिया में एक किलो चावल के लिए आपको खर्च करने होंगे लगभग 106 रुपए यानि लगभग 141 सर्बियन दीनार।

अंडों की कीमत

भारत में एक दर्जन अंडे मिल जाते हैं लगभग 70 रुपए में। जबकी सर्बिया में एक दर्जन अंडों की कीमत है लगभग 120 रुपए यानि लगभग 160 सर्बियन दीनार।

पनीर की कीमत

भारत में एक किलो पनीर मिल जाता है लगभग साढ़े तीन सौ रुपए में। वहीं सर्बिया में एक किलो पनीर की कीमत है लगभग 384 रुपए यानि लगभग 510 सर्बियन दीनार।

चिकन की कीमत

भारत में एक किलो चिकन लगभग 250 रुपए में मिल जाता है। दूसरी तरफ सर्बिया में एक किलो चिकन के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 365 रुपए यानि लगभग 485 सर्बियन दीनार।

रेड मीट की कीमत

भारत में 1 किलो रेड मीट की कीमत है लगभग 400 रुपए। सर्बिया में एक किलो रेड मीट के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 560 रुपए यानि लगभग 743 सर्बियन दीनार।

सेब की कीमत

भारत में एक किलो सेब लगभग 120 रुपए में मिल जाते हैं। वहीं एक किलो सेब के लिए सर्बिया में खर्च करने पड़ते हैं लगभग 70 रुपए यानि लगभग 94 सर्बियन दीनार।

केले की कीमत

भारत में एक दर्जन केले आपको लगभग 50 रुपए में मिल जाएंगे। जबकी सर्बिया में एक किलो केले की कीमत है लगभग 91 रुपए यानि लगभग 120 सर्बियन दीनार। सर्बिया में केले किलो के हिसाब से ही मिलते हैं।

संतरे की कीमत

भारत में एक किलो संतरों के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 64 रुपए। दूसरी तरफ सर्बिया में एक किलो संतरे खरीदने पड़ते हैं 95 रुपए में यानि लगभग 126 सर्बियन दीनार में।

टमाटर की कीमत

भारत में एक किलो टमाटर के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 47 रुपए। जबकी सर्बिया में एक किलो टमाटर के लिए खर्च करने पड़ते हैं 93 रुपए यानि लगभग 123 सर्बियन दीनार।

आलू की कीमत

भारत में एक किलो आलू के लिए लगभग 35 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। वहीं सर्बिया में एक किलो आलू की कीमत है लगभग 45 रुपए यानि लगभग 60 सर्बियन दीनार।

प्याज की कीमत

भारत में एक किलो प्याज के लिए लगभग 40 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। दूसरी तरफ सर्बिया में एक किलो प्याज की कीमत होती है लगभग 42 रुपए यानि लगभग 55 सर्बियन दीनार।

पानी की कीमत

भारत में डेढ़ लीटर वाली पानी की बोतल के लिए लगभग 30 रुपए चुकाने पड़ते हैं। सर्बिया में इस बोतल के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 40 रुपए यानि लगभग 53 सर्बियन दीनार।

वाइन की कीमत

भारत में एक मिड रेंज वाइन की बोतल की कीमत है लगभग 800 रुपए। जबकी सर्बिया में वाइन की इसी बोतल की कीमत है लगभग 347 रुपए। यानि लगभग 460 सर्बियन दीनार।

बियर कैन की कीमत

भारत में बियर के एक कैन की कीमत है लगभग 120 रुपए। जबकी सर्बिया में एक बियर कैन की कीमत है लगभग 52 रुपए यानि लगभग 67 सर्बियन दीनार।

बियर बोतल की कीमत

भारत में बियर की एक बोतल की कीमत है लगभग 210 रुपए। सर्बिया में बियर की एक बोतल की कीमत है लगभग 87 रुपए यानि लगभग 115 सर्बियन दीनार।

सिगरेट की कीमत

भारत में मार्लबोरो सिगरेट के एक पैकेट की कीमत है लगभग 340 रुपए। वहीं सर्बिया में इसी सिगरेट के एक पैकेट की कीमत है लगभग 264 रुपए यानि लगभग 350 सर्बियन दीनार।

रेस्टोरेंट में खाने का खर्च (Serbia Cost of Living)

हम चाहे दुनिया में कहीं भी जाकर रह लें। लेकिन रोज़-रोज़ खाना खुद बनाकर नहीं खा सकते। किसी ना किसी दिन तो हमारा मन हमें मजबूर कर ही देता है कि हम बाहर जाकर किसी होटल या फिर रेस्टोरेंट में खान खाएं। तो चलिए साथियों जान लेते हैं कि सर्बिया में रेस्टोरेंट्स में खाना भारत की तुलना में कितना महंगा है।

नॉर्मल रेस्टोरेंट में खाने का खर्च

जहां भारत में एक नॉर्मल रेस्टोरेंट में एक आदमी के खाने का खर्च लगभग 300 रुपए होता है तो वहीं सर्बिया में ये खर्च होता है लगभग 452 रुपए यानि लगभग 600 सर्बियन दीनार।

मिड रेंज रेस्टोरेंट में खाने का खर्च

भारत में एक ठीक-ठाक रेस्टोरेंट में दो लोगों के खाने का खर्च आता है लगभग 1500 रुपए। जबकी सर्बिया में एक मिड रेंज रेस्टोरेंट में दो लोगों के खाने का खर्च होता है लगभग 1883 रुपए यानि लगभग 2500 सर्बियन दीनार।

मैकडोनल्ड्स में खाने का खर्च

भारत में मैकडोनल्ड्स में एक आदमी लगभग 290 रुपए में पेट भर लेता है। दूसरी तरफ सर्बिया में मैकडोनल्ड्स में एक आदमी का पेट भरता है लगभग 444 रुपए में यानि लगभग 589 सर्बियन दीनार में।

कॉफी पीने पर होने वाला खर्च

भारत में किसी कॉफी शॉप में एक कप कॉफी पीने पर खर्च आता है लगभग 140 रुपए। वहीं सर्बिया में कॉफी शॉप में एक कप कॉफी पीने के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 107 रुपए यानि लगभग 142 सर्बियन दीनार।

कोल्ड ड्रिंक की कीमत

भारत में आधा लीटर कोक या पेप्सी की एक बोतल की कीमत है लगभग 40 रुपए। जबकी सर्बिया में कोल्ड ड्रिंक्स की इसी बोतल के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 110 रुपए यानि लगभग 146 सर्बियन दीनार।

पानी की बोतल की कीमत

भारत में किसी रेस्टोरेंट से पानी की बोतल खरीदने पर कम से कम 20 रुपए चुकाने होते हैं। दूसरी तरफ सर्बिया में किसी रेस्टोरेंट में पानी की यही बोतल खरीदने के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 74 रुपए यानि लगभग 98 सर्बियन दीनार।

ट्रांसपोर्टेशन का खर्च (Serbia Cost of Living)

चलिए अब तुलना करते हैं भारत और सर्बिया में आम लोगों के ट्रांसपोर्टेशन पर होने वाले खर्च की। क्योंकि किसी भी देश में ट्रांसपोर्टेशन सर्विस कैसी हैं और उन पर नागरिकों का कितना खर्च होता है ये जानना बड़ा ज़रूरी होता है।

वन वे टिकट का खर्च

भारत में लोकल ट्रांसपोर्ट का वन वे टिकट यानि एक तरफ का किराया है लगभग 30 रुपए। वहीं सर्बिया में वन वे टिकट यानि एक तरफ का किराया होता है लगभग 67 रुपए यानि लगभग 89 सर्बियन दीनार।

मंथली पास का खर्च

भारत में मंथली पास पर खर्च होता है लगभग 1000 रुपए। वहीं सर्बिया में मंथली पास के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 2260 रुपए यानि लगभग 3000 सर्बियन दीनार।

नॉर्मल टैरिफ टैक्सी

भारत में टैक्सी का नॉर्मल टैरिफ होता है लगभग 50 रुपए। दूसरी तरफ सर्बिया में टैक्सी का नॉर्मल टैरिफ होता है लगभग 90 रुपए यानि लगभग 120 सर्बियन दीनार।

प्रति किलोमीटर टैक्सी का किराया

भारत में टैक्सी का प्रति किलोमीटर किराया होता है लगभग 20 रुपए। जबकी सर्बिया में प्रति किलोमीटर टैक्सी का किराया होता है लगभग 49 रुपए यानि लगभग 65 सर्बियन दीनार।

अपनी छोटी कार खरीदने पर होने वाला खर्च

भारत में एक ठीक-ठाक छोटी कार खरीदने पर लगभग 9 लाख रुपए खर्च करने पड़ते हैं। सर्बिया में ऐसी ही कार खरीदने के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 16 लाख 82 हज़ार रुपए यानि लगभग 22 लाख 32 हज़ार सर्बियन दीनार।

अपनी सिडान खरीदने पर होने वाला खर्च

भारत में एक सिडान कार खरीदने के लिए लगभग 16 लाख रुपए खर्च करने पड़ते हैं। जबकी सर्बिया में अपनी सिडान कार खरीदने लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 16 लाख 52 हज़ार रुपए यानि लगभग 21 लाख 93 हज़ार सर्बियन दीनार।

पेट्रोल की कीमतें

इन दिनों भारत में पेट्रोल की कीमतें लगभग 90 रुपए लीटर से लेकर सौ रुपए लीटर तक चल रही हैं। जबकी सर्बिया में पेट्रोल की कीमत है लगभग 116 रुपए लीटर यानि लगभग 154 सर्बियन दीनार।

बेसिक मंथली यूटिलिटी (Serbia Cost of Living)

चलिए अब जान लेते हैं कि भारत और सर्बिया में बेसिक यूटिलिटी यानि बिजली-पानी और दूसरी बेसिक ज़रूरतों पर कितना खर्च हर महीना होता है।

बिजली-पानी पर होने वाला खर्च

बात अगर भारत की राजधानी दिल्ली की करें तो मौजूदा दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को बिजली और पानी पर काफी छूट दे रखी है। इसलिए दिल्ली वालों को बिजली और पानी पर अब बहुत ज़्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। जबकी गार्बेज का दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग खर्च होता है। वहीं दिल्ली में लोगों को कूलिंग और हीटिंग जैसी सुविधाएं सरकार की तरफ से नहीं मिलती हैं।

जबकी सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में बिजली, पानी, कूलिंग, हीटिंग और गार्बेज जैसी सुविधाओं के लिए हर महीना लगभग 12 हज़ार रुपए यानि लगभग 16 हज़ार सर्बियन दीनार खर्च करने पड़ते हैं। ये कीमतें एक निश्चित आकार वाले फ्लैट्स के लिए हैं। और बड़े फ्लैट्स के लिए ये कीमतें भी और ज़्यादा हो जाती हैं।

प्रीपेड मोबाइल का खर्च

भारत में एक मिनट की मोबाइल कॉल का खर्च लगभग एक रुपए होता है। दूसरी तरफ सर्बिया में एक मिनट की मोबाइल कॉल के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 9 रुपए यानि लगभग 12 सर्बियन दीनार।

इंटरनेट का खर्च

भारत में हाई स्पीड इंटरनेट के लिए लगभग 780 रुपए महीना खर्च करने पड़ते हैं। सर्बिया में हाई स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल करने का खर्च होता है लगभग 1670 रुपए महीना यानि लगभग 2200 सर्बियन दीनार महीना।

क्लोदिंग एंड शूज़ (Serbia Cost of Living)

चलिए अब जान लेते हैं कि भारत की तुलना में सर्बिया में जूतों और कपड़ों की कीमतें क्या हैं। क्योंकि ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनके बिना दुनिया के किसी भी हिस्से में हम इंसानों का रह पाना लगभग नामुमकिन ही है।

जींस की कीमत

लीवाइस या उसी सेगमेंट कि एक जोड़ा जींस की कीमत भारत में है लगभग 2500 रुपए। जबकी इसी जींस के लिए सर्बिया में चुकाने पड़ते हैं लगभग 5100 रुपए यानि लगभग 6800 सर्बियन दीनार।

समर ड्रैस की कीमत

ज़ारा या उसी सेगमेंट के किसी शोरूम में एक समर ड्रैस की कीमत भारत में है लगभग 2600 रुपए। सर्बिया में इसी ड्रैस की कीमत होती है लगभग 2400 रुपए यानि लगभग 3200 सर्बियन दीनार।

रनिंग शूज़ की कीमत

भारत में नाइकी या उसी सेगमेंट के किसी ब्रांड के मिड रेंज रनिंग शूज़ की कीमत है लगभग 4000 रुपए। जबकी सर्बिया में इन्हीं जूतों के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 6500 रुपए यानि लगभग 8600 सर्बियन दीनार।

लैदर शूज़ की कीमत

भारत में लैदर शूज़ के एक जोड़े की कीमत होती है लगभग 2800 रुपए। जबकी सर्बिया में एक जोड़ा लैदर शूज़ के लिए 7200 रुपए यानि लगभग 9600 सर्बियन दीनार खर्च करने पड़ते हैं।

कितना है किराया? (Serbia Cost of Living)

चलिए अब फटाफट जान लेते हैं कि सर्बिया में मकानों का किराया कितना होता है। और भारत की राजधानी दिल्ली से ये किराया कितना अधिक होता है।

शहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया

1बीएचके अपार्टमेंट का किराया दिल्ली के शहरी इलाके में है लगभग 18000 रुपए महीना। जबकी सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के शहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया होता है लगभग 23 हज़ार रुपए यानि लगभग 31,000 सर्बियन दीनार महीना।

शहर के बाहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया

दिल्ली के बाहरी इलाकों में 1बीएचके अपार्टमेंट में किराया है लगभग 10 हज़ार रुपए महीना। दूसरी तरफ सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के बाहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया होता है लगभग 16 हज़ार रुपए यानि लगभग 21,000 सर्बियन दीनार महीना।

शहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया

3बीएचके अपार्टमेंट का किराया दिल्ली के शहरी इलाकों में है लगभग 42 हज़ार रुपए महीना। वहीं सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के शहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया होता है लगभग 42 हज़ार रुपए यानि लगभग 56,000 सर्बियन दीनार महीना।

शहर के बाहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया

दिल्ली के बाहरी इलाकों में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया है लगभग 23 हज़ार रुपए महीना। दूसरी तरफ सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के बाहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया होता है लगभग 27 हज़ार रुपए यानि लगभग 36 हज़ार सर्बियन दीनार महीना।

अपार्टमेंट की कीमतें

हममें से कई भारतीय ऐसे हैं जो सर्बिया जैसे खूबसूरत देश में रहना चाहते हैं और वो भी अपना खुद का मकान लेकर। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शुमार होते हैं तो चलिए अब आपको बता देते हैं कि अगर सर्बिया में किसी को अपना मकान खरीदना हो तो उसके लिए कितनी रकम की ज़रूरत पड़ती है।

शहरी इलाके में अपार्टमेंट की कीमत

दिल्ली के शहरी इलाके में अगर अपना घर खरीदना है तो लगभग 1 लाख 60 हज़ार प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से खर्च करना पड़ता है। जबकी सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के शहरी इलाके में अपना घर खरीदने के लिए लगभग 1 लाख 65 हज़ार रुपए यानि लगभग 2 लाख 19 हज़ार सर्बियन दीनार प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से रकम खर्च करनी पड़ती है।

शहर के बाहरी इलाके में अपार्टमेंट की कीमत

दिल्ली के बाहरी इलाके में अपना घर खरीदने के लिए लगभग 75 हज़ार रुपए प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से रकम खर्च करनी पड़ती है। दूसरी तरफ सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड के बाहरी इलाके में अपना घर खरीदने के लिए लगभग 1 लाख रुपए यानि लगभग 1 लाख 33 हज़ार सर्बियन दीनार प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से खर्च आता है।

कितनी है सैलरी?

चलिए अब जान लेते हैं कि भारत और सर्बिया में सैलरी स्ट्रक्चर कैसा है। जहां भारत में प्रोफेशनल्स की एवरेज बेसिक सैलरी है लगभग 34 हज़ार रुपए महीना। वहीं सर्बिया में बेसिक सैलरी है लगभग 42 हज़ार रुपए महीना। यानि लगभग 55 हज़ार सर्बियन दीनार महीना।

और अब आखिर में

तो साथियों, अगर आप वाकई में सर्बिया में रहने का ख्वाब देखते हैं, तो आपको इस देश में हर महीने कम से कम 1 लाख रुपए तो कमाने ही होंगे। तब जाकर आप इस देश में भारत की राजधानी दिल्ली जैसा लाइफस्टाइल मैंटेन कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए ये बात बताना बेहद ज़रूरी है कि हमने ये सभी आंकड़े नम्बियो डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट से लिए हैं जो कि दुनिया के सभी देशों के बीच में कॉस्ट ऑफ लिविंग का तुलनात्मक डेटा बताती है। इसलिए जो भी जानकारी हमने आपको अपनी रिपोर्ट में दी है उसमें थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *