Muhfaad और Krsna की इस Beef से Hindi Hip Hop के Fans को क्या मिल रहा है?

इन दिनों हिप हॉप म्यूज़िक का ट्रेंड है और यूथ हिप हॉप म्यूज़िक को काफी पसंद कर रहा है। यही अब कई नए और टैलेंटेड रैपर्स भी सामने आ रहे हैं। जहां एक दौर में रैपर्स का नाम आने पर लोग रफ्तार, बादशाह और हनी सिंह का ही ज़िक्र करते थे वहीं अब हिप हॉप म्यूज़िक के सीन में कई ऐसे नए नाम भी आ गए हैं जिनके रैप को यूथ बेहद पसंद कर रहे हैं। इनमें एमिवे बंटाई, डिवाइन, नेज़ी, डीनो जेम्स, मुंहफाड़, कृष्णा व कई और नाम भी शुमार होते हैं।

Naezy, Emiway Bantai, Divine – Photo: Social Media

ज़ाहिर है हिप हॉप म्यूजिक का सीन पिछले 2 सालों में इंडिया में पूरी तरह से बदल चुका है। सीन बदला है तो ज़ाहिर है कंपीटीशन भी बढ़ा है। इस कंपीटीशन में रैपर्स के बीच भी तनातनी की खबरें आती ही रहती हैं। हम देख चुके हैं कि कैसे रफ्तार के एक इंटरव्यू के बाद एमिवे ने रफ्तार पर एक डिस रैप निकाला था और कैसे देखते ही देखते उस एक डिस सॉन्ग ने एमीवे को तगड़ा फेम दिला दिया था।

एमिवे और रफ्तार के बीच उस समय तगड़ी बीफ चली थी और बैक टू बैक इन दोनों रैपरों ने कई धांसू रैप्स रिलीज़ किए। अब एक बार फिर से इंडिया के हिप हॉप म्यूज़िक के सीन में बीफ शुरू हो गई है। इस बार ये बीफ चल रही है कभी रफ्तार के बेहद खास माने जाने वाले रैपर मुंहफाड़ और रफ्तार की म्यूज़िक कंपनी ‘कलमकार’ के रैपर्स कृष्णा और हरजस के बीच।

Emivay vs Raftaar – Photo: Social Media

कहां से शुरू हुआ ये मामला? और अब तक इस Beef में क्या-क्या हुआ है चलिए आपको बताते हैं।

कौन है मुंहफाड़?

रैपर मुंहफाड़ का असली नाम गौरव है। ये दिल्ली के रहने वाले हैं और पिछले कई सालों से अंडरग्राउंड हिप हॉप में सक्रिय हैं। बड़ी बात ये है कि ये अंडरग्राउंड हिप हॉप सीन का बड़ा नाम हैं और इनके रैप सॉन्ग्स को हिप हॉप म्यूजिक के शौकीन काफी ज़्य़ादा पसंद भी करते हैं। इन्होंने साल 2016 में में ‘सच टू मच’ रैप से हिप हॉप इंडस्ट्री में डेब्यू किया था।

Rapper Muhfaad – Photo: Social Media

कलमकार को भी जान लो

इंडिया में हिप हॉप इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं रैपर रफ्तार। कलमकार इन्हीं की म्यूज़िक कंपनी है जिसका नाम पहले DNH हुआ करता था। रफ्तार की इस म्यूज़िक कंपनी से कई सारे टैलेंटेड रैपर्स जुड़े हुए हैं। रैपर कृष्णा और रैपर हरजस भी कलमकार से ही जुड़े हैं। चलिए अब जान लेते हैं कि कौन हैं रैपर कृष्णा और रैपर हरजस।

कौन हैं कृष्णा और हरजस?

रैपर कृष्णा का पूरा ना है कृष्णा कोल। ये भी दिल्ली के ही रहने वाले हैं। कृष्णा इंडिया के उन हिप हॉप आर्टिस्ट में से हैं जो कम उम्र में ही इस फील्ड में आ गए थे। शुरूआत में लोग इन्हें Prozpekt के नाम से जानते थे। लेकिन किन्हीं वजहों के चलते इन्होंने बीच में खुद को हिप हॉप से दूर कर लिया था। वहीं बात अगर हरजस के बारे में करें तो ये भी दिल्ली के ही रहने वाले हैं और ये भी लंबे समय से अंडरग्राउंड हिप हॉप में काफी एक्टिव हैं और बड़ा नाम भी हैं।

Rapper Krsna and Rapper Harjas – Photo: Social Media

कैसे शुरू हुई मुंहफाड़ और कलमकार के बीच बीफ?

हिप हॉप के फैन्स हैरान हैं कि आखिर कैसे मुंहफाड़, जो कि एक दौर में रफ्तार के बेहद खास दोस्त माने जाते थे और जिन्होंने रफ्तार संग ‘सारे करो डैब’ जैसे रैप सॉन्ग में काम किया था, वो रफ्तार और उनके म्यूज़िक लेबल कलमकार के इतने एंटी हो गए और अपने रैप सॉन्ग्स में उनके खिलाफ बोलने लगे? वैल, ये कहानी शुरू होती है तब से जब MTV पर इंडिया का पहला Hip Hop reality show ‘Hustle’ शुरू हुआ था।

MTV Hustle – Photo: Social Media

MTV Hustle ने कराई भसड़

‘एमटीवी हसल’ के जजेस के पैनल में रफ्तार भी थे और रफ्तार ने उस शो पर इंडिया के अंडरग्राउंड हिप हॉप सीन्स के कई बड़े नामों को भी इनवाइट किया था। इनमें Raga, Brodha V, Krsna, और Fotty Seven जैसे रैपर्स भी थे। फैंस को उम्मीद थी कि हसल में जल्दी ही मुंहफाड़ भी दिखेगा। और शायद मुंहफाड़ ने भी ये उम्मीद की होगी कि रफ्तार उनको भी एमटीवी हसल में बाकी रैपर्स की तरह इनवाइट करेंगे। लेकिन एमटीवी हसल का पूरा सीज़न खत्म हो गया पर मुंहफाड़ उसमें कहीं नज़र नहीं आए।

Rapper Muhfaad – Photo: Social Media

मुंहफाड़ को चुभी ये बात

मुंहफाड़ को ये बात शायद ज़्यादा बुरी लग गई। ऐसा शायद इसलिए भी हुआ होगो क्योंकि एमटीवी हसल पर रफ्तार ने रागा को बुलाया और मुंहफाड़ को नहीं बुलाया। जबकि एक दौर में रागा और मुंहफाड़ के बीच भी काफी तगड़ी बीफ हो चुकी थी। बस यहीं से मुंहफाड़ ने खुद को रफ्तार और उनके म्यूज़िक लेबल कलमकार से अलग करना शुरू कर दिया। फिर कुछ ही दिनों बाद मुंहफाड़ ने एक डिस रैप निकाला जिसका नाम था ‘Happy Diwala Raavan’.

Rapper Muhfaad’s Track Happy Diwala Raavan – Photo: Youtube

अपने इस रैप में मुंहफाड़ ने रफ्तार, कृष्णा, एमिवे, डिवाइन और किंग रोक्को जैसे रैपरों को डिस किया। अपने इस सॉन्ग में मुंहफाड़ ने इन सभी रैपर्स को डिस किया। किसी को ओपनली डिस किया तो किसी को सबलीमिनली डिस किया। और यहीं से शुरू हो गया मुंहफाड़ औऱ कलमकार के रैपर्स के बीच ये बीफ।

मुंहफाड़ को दिया कृष्णा ने पहला जवाब

कलमकार की तरफ से सबसे पहले जवाब देने आए रैपर कृष्णा। हालांकि ये जवाब देने में कृष्णा ने काफी समय लगा दिया था। लेकिन इस रैप से पहले सोशल मीडिया पर इन लोगों के बीच की तल्खी नज़र आती रही है। कृष्णा का इस रैप का नाम था अनटाइटल्ड। इस रैप में कृष्णा ने मुंहफाड़ को सीधे डिस किया। हालांकि और भी कुछ लोगों को कृष्णा ने डिस किया था, लेकिन मेजरली ये रैप मुंहफाड़ को उनके हैप्पी दिवाला रावण रैप का जवाब था।

Rapper Krsna’s Track Untitled – Photo: YouTube

अब बारी मुंहफाड़ की थी

कृष्णा ने अपने रैप अनटाइटल्ड में मुंहफाड़ के बारे में काफी कुछ बोला था। ज़ाहिर है, मुंहफाड़ को जवाब तो देना ही था। तो मुंहफाड़ ने कृष्णा को जवाब देते हुए एक रैप सॉन्ग रिलीज़ किया जिसका नाम है ‘BITCH I AM A GOD’. मुंहफाड़ ने अपने इस रैप में कृष्णा पर कई कड़े पंचेस हिट किए। इतना ही नहीं, मुंहफाड़ ने रफ्तार को भी इस रैप में फिर से एक बार लपेटा। इस रैप में कई जगहों पर गालियों का भी इस्तेमाल किया गया है।

Rapper Muhfaad’s Track Bitch I am a God – Photo: YouTube

वैल, अगर आप समझते हैं की बीफ क्या होती है तो जानते होंगे की बीफ में गाली-गलौज होना आम बात है। मुंहफाड़ ने एक बार फिर से अपने इस वाले ट्रैक में एमिवे और रागा को भी कहीं ना कहीं पॉइन्ट किया है। मुंहफाड़ ने कलमकार पर भी तंज करते हुए अपने मौजूदा म्यूज़िक लेबल DMF यानि देसी म्यूज़िक फैक्ट्री का भी ज़िक्र किया था।

मुंहफाड़ के वार पर कृष्णा का पलटवार

मुंहफाड़ के ‘BITCH I AM A GOD’ के जवाब में कृष्णा सामने आए अपने नए रैप सॉन्ग ‘महारानी’ के साथ। इस सॉन्ग का नाम महारानी कृष्णा ने इसलिए रखा क्योंकि मुंहफाड़ अपने रैप्स में खुद को महाराजा कहते हैं। कृष्णा ने अपने इस रैप में भी कई धांसू पंचलाइन्स का यूज़ किया। कृष्णा ने अपने इस रैप में मुंहफाड़ पर खूब पर्सनल अटैक्स किए। वैल, ये तो बीफ का एक पार्ट होता ही है।

Rapper Krsna’s Track Maharani – Photo: Social Media

कृष्णा ने यहां मुंहफाड़ को हसल शो पर नहीं बुलाए जाने का मज़ाक भी बनाया। कृष्णा के इस ट्रैक में रैपर रागा का ज़िक्र भी हुआ है। रागा दरअरसल वही रैपर हैं जिनके साथ कुछ साल पहले मुंहफाड़ की ज़बरदस्त बीफ हुई थी। खैर, अपने इस ट्रैक में कृष्णा मुंहफाड़ के म्यूज़िक लेबल DMF यानि देसी म्यूज़िक फैक्ट्री के कॉ-ऑनर टोनी कक्कड़ पर भी निशाना साधा है।

मुंहफाड़ पर हरजस का तगड़ा वार

हरजस। कलमकार से जुड़े एक और बेहतरीन रैपर और कभी मुंहफाड़ के भी अच्छे दोस्त। हरजस ने मुंहफाड़ को डिस करते हुए रैप रिलीज़ किया जिसका नाम है ‘खामाखां’। अब हिप हॉप के फैंस हैरान थे कि अभी तक मुंहफाड़ ने अपने किसी भी डिस ट्रैक में हरजस का कोई ज़िक्र नहीं किया था। शायद हरजस संग पुरानी दोस्ती की शर्म के चलते ऐसा रहा हो। पर चूंकि हरजस कलमकार से जुड़े हैं और मुंहफाड़ ओपनली कलमकार को टार्गेट कर रहे हैं तो हो सकता है कि हरजस को मुंहफाड़ की ये चीज़ पसंद ना आई हो।

Rapper Harjas’s Track Khamakha – Photo: YouTube

बात अगर हरजस के ट्रैक खामांखा के बारे में करें तो इस ट्रैक में उन्होंने कई तगड़े पंजेस मुंहफाड़ के खिलाफ इस्तेमाल किए हैं। आप यूट्यूब पर कलमकार के ऑफिशियल चैनल पर जाकर इस ट्रैक को सुन सकते हैं। हरजस के इस ट्रैक की कई दूसरे रैपर्स ने भी तारीफ की है। इनमें से एक हैं रागा जो मुंहफाड़ के पुराने राइवल हैं। वहीं रफ्तार ने भी अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में हरजस के इस ट्रैक को शेयर किया है।

मुंहफाड़ का जवाब

कृष्णा और हरजस के फायर डिस ट्रैक्स के बाद अब बारी थी मुंहफाड़ की। मुंहफाड़ ने पूरे कलमकार, खासतौर पर कृष्णा को टार्गेट करते हुए अपना लेटेस्ट डिस ट्रैक निकाला जिसका नाम है मोक्ष। अपने इस ट्रैक में हरजस का नाम तो नहीं लिया। लेकिन उन्होंने कलमकार के सारे आर्टिस्ट्स को उनके खिलाफ खड़े होने की बात कही। मुंहफाड़ ने फिर से एक बार अपने इस ट्रैक में रफ्तार पर निशाना साधा है।

Rappers Muhaad’s Track Moksha – Photo: YouTube

इस ट्रैक में मुंहफाड़ ने कृष्णा के बारे में कहा कि चूंकि उसकी उम्र बहुत ज़्यादा हो गई है इसलिए कलमकार उसको लैस टैलेंटेड होते हुए भी इतना ज़्यादा सपोर्ट करता है। साथ ही मुंहफाड़ ने कृष्णा को ये भी कहा कि वो जिस तरह से धमकियां देता है उससे उन्हें कुछ फर्क नहीं पड़ता है। इतना ही नहीं, मुंहफाड़ ने अपने इस ट्रैक में कलमकार को सांप और खुद को नेवला भी बता दिया। साथ ही एक बार फिर मुंहफाड़ ने रैपर किंग रोक्को पर भी कुछ बोला है।

इस बार कृष्णा नहीं हरजस आगे आए

जहां हर कोई सोच रहा था कि अब जल्द से जल्द कृष्णा मुंहफाड़ को जवाब देने के लिए एक और डिस ट्रैक ड्रॉप करने जा रहे हैं वहीं हर किसी को हैरान करते हुए एक बार फिर से हरजस आगे आए और उन्होंने अपना डिस ट्रैक ‘फिलम’ ड्रॉप किया। हरजस का ये ट्रैक भी फायर है और लोगों को काफी पसंद आ रहा है। अब हर कोई मुंहफाड़ के रिप्लाई का इंतज़ार कर रहा है। हरजस के दो डिस ट्रैक्स मुंहफाड़ क्या जवाब देते हैं ये देखने वाली बात होगी।

Rapper Harjas’s Track Filam – Photo: YouTube

और अब आखिर में

अंदर के सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि मुंहफाड़ अपने अगले ट्रैक पर काम कर रहा है और हो सकता है कि कुछ ही घंटों में हमें मुंहफाड़ का एक और डिस ट्रैक देखने-सुनने को मिल जाए। देखने वाली बात होगी कि मुंहफाड़ हरजस के बारे में कुछ बोलते हैं या नहीं। और साथ ही लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतज़ार है इस बीफ में रफ्तार के उतरने का। हालांकि रफ्तार इस पूरे मैटर में उतरेंगे या नहीं ये अभी कलमकार के अलावा कोई नहीं जानता। लेकिन अगर रफ्तार इस बीफ में उतरे तो हिप हॉप लवर्स के लिए ये सोने पर सुहागा जैसी बात होगी।

नोट: इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी मौजूदा पब्लिकली सीन को देखते हुए दी गई है। हो सकता है कि कई पॉइन्ट्स की हकीकत कुछ और हो। लेकिन पब्लिक डोमेन में जो इन्फॉर्मेशन है उसे देखते हुए ही ये आर्टिकल लिखा गया है।

1 thought on “Muhfaad और Krsna की इस Beef से Hindi Hip Hop के Fans को क्या मिल रहा है?

  1. Something is missing when Emiway and Raftaar ki beef hui then Raftaar ne bola tha ki koi mere support me koi nhi bolta. Then Muhfaad ne Raftaar k support me Har har gange song kiya. But Raftaar kahin bhi Har har gange song ka zikar nhi kiya. That’s reason muhfaad ne diss Kiya. Roco ne Muhfaad ko kuchh kaha tha hustle k show pr but Raftaar ne roco ko kuchh nhi kaha. At all muhfaad ne hustle ko diss kiya.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *