कैसे अफ़ग़ानिस्तान से आयी नूरजहां बन गई मुग़ल साम्राज्य की सबसे ताकतवर महिला? जानिये

Mughal Queen Noorjahan - Photo: Social Media

भारत के इतिहास की ताकतवर महिला शासकों का ज़िक्र होता है तो लोग अक्सर मुग़ल साम्राज्य की ताकतवर महिला रही बेगम नूरजहां का नाम सब भूल जाते हैं। लेकिन देश के इतिहासकार मानते हैं की मुगलों की विशाल सल्तनत को चलाने में में नूरजहां ने बड़ी अहम भूमिका निभाई थी। मुगलों ने सोलहवीं सदी में भारत में अपने साम्राज्य की स्थापना की थी।

इसके बाद लगभग तीन सौ सालों तक मुगलो ने भारत मेंस शासन किया था। भारत के सबसे ताकतवर राजवंशो में से एक रहे मुग़ल साम्राज्य में कई ताकतवर शासक रहे। नूरजहां उनमें से एक थी। कला, संस्कृति और स्थापत्य कला की संरक्षक रही नूरजहां ने कई भव्य महल, मस्जिद और शहर बनाये थे।

शायद इसीलिए भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोक साहित्य में नूरजहां आज भी ज़िंदा हैं।

किस्सों में आज भी ज़िंदा है नूरजहां

भारत के आगरा और पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से के घरों और ऐतिहासिक इमारतों में आज भी नूरजहां की कहानियां सुनाई जाती हैं। मुगलकाल में, खासतौर पर नूरजहां के समय में आगरा और लाहौर देश के दो सबसे प्रमुख शहर हुआ करते थे। जो लोग इन शहरों के इतिहास से वाकिफ हैं वो नूरजहां के किस्सों से भी रूबरू हैं।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

इन दोनों शहरों के गाइड्स और बुजुर्ग अपनी कहानियों में बताते हैं की कैसे नूरजहां ने एक हाथी के पैर पर बैठकर एक आदमखोर शेर को गोली मारकर उसके आतंक से एक गावं को मुक्ति दिलाई थी। और कैसे जहांगीर और नूरजहां एक दूसरे के प्यार में गिरफ्तार हुए थे।

नूरजहां की शख्सियत की खास बातें

ये तो हुई नूरजहां की बहादुरी और उनकी खूबसूरती की बात। लेकिन नूरजहां की राजनितिक कुशाग्रता और महत्वकांशाओ के बारे में काम ही लोगों को जानकारी है। बेहद खूबसूरत रही नूरजहां ने कई मुश्किल अड़चनों के बाद मुग़ल साम्राज्य की बागडोर अपने हाथ में ली थी। नूरजहां एक महान कवियत्री थी, उन्हें खूबसूरत इमारतें बनवाने का शौक था और वो इनमे नए नए प्रयोग भी किया करती थी। साथ ही नूरजहां को शिकार का भी शौक था।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

कैसे बनी नूरजहां ताकतवर मुग़ल महारानी?

आगरा में अपने माता पिता के मकबरे का डिज़ाइन भी नूरजहां ने बनाया था। ताजमहल का डिज़ाइन भी नूरजहां के माता पिता के डिज़ाइन से प्रेरित है। नूरजहां का पारिवारिक बैकग्राउंड शाही परिवार से नहीं था। लेकिन फिर भी नूरजहां ने अपने दौर की दुनिया की सबसे बड़ी हुकूमतों में से एक मुग़ल साम्राज्य पर राज किया था। लेकिन जिस दौर में महिलाओं को परदे में रखा जाता था और उन पर तमाम बंदिशें थी, उस दौर में नूरजहां इतनी ताकतवर कैसे हो गयी?

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

इस सवाल का जवाब ढूंढ़ने पर पता चलता है की नूरजहां का पालन पोषण अलग अंदाज़ में हुआ। उनके आस पास उत्साह बढ़ने वाले लोग थे। जहांगीर के साथ नूरजहां के रिश्ते बेहद शानदार थे।

कहं पैदा हुई थी नूरजहां?

1577 में कंधार में नूरजहां का जन्म हुआ था। नूरजहां के माता पिता ने ईरान में सफ़वी शासन में बढ़ते ज़ुल्म के कारण ईरान छोड़कर अफ़ग़ानिस्तान के कंधार में शरण ली थी। ये वो दौर था जब अरब और फारस के लोग भारत को अल हिन्द कहा करते थे। वो लोग मानते थे की अल हिन्द यानि भारत में समृद्ध संस्कृति है और यहाँ के लोग सहिष्णु हैं।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

उनका ये भी मानना था की अल हिन्द में अलग अलग धर्मो के लोग अलग अलग विचारधारा के लोग एक साथ बिना किसी झगडे के रहते हैं। नूरजहां की परवरिश भी अलग अलग तरफ की संस्कृतियों और रीती रिवाजो में हुई थी।

कौन था नूरजहां का पहला पति?

नूरजहां की पहली शादी हुई थी मुग़ल सल्तनत के एक सिख अधिकारी से 1594 में। शादी की बाद नूरजहां बंगाल आए गयी। उस दौर में बंगाल भारत का सबसे समृद्ध राज्य था। नूरजहां ने बंगाल में एक बच्चे को जन्म दिया। ये उनकी इकलौती संतान थी। बाद में नूरजहां के सिख पति पर बादशाह जहांगीर के खिलाफ साज़िश करने का इलज़ाम लगा।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

बादशाह जहांगीर ने बंगाल के नवाब को नूरजहां के पति को आगरा के अपने शाही दरबार में पेश करने का हुक्म दिया। लेकिन नूरजहां के पति नवाब की सेना के साथ लड़ाई में मारे गए।

कैसे हुई जहांगीर से शादी?

जब नूरजहां के पति की मौत हो गयी तो उन्हें आगरा में जहांगीर के महल में शरण दी गयी। महल की दूसरी औरतें नूरजहां के व्यवहार से उनको बेहद पसंद करने लगीं। फिर साल 1611 में नूरजहां की खूबसूरती और अक्लमंदी से प्रभावित होकर जहांगीर ने उनसे शादी कर ली। नूरजहां बादशाह जहांगीर की आखिरी पत्नी भी बनी। नूरजहां से पहले जहांगीर 19 शादियां कर चुके थे। जहांगीर ने खुद अपने हाथो से नूरजहां की एक तस्वीर बनायीं थी।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

कैसे बनी ताकतवर महिला?

कई इतिहासकार मानते हैं की क्यूंकि जहांगीर नशे की लत का शिकार था तो उससे शासन सही से किया नहीं जा रहा था। इसलिए नूरजहां को जहांगीर ने मुग़ल सल्तनत की कमान सौंप दी थी। लेकिन कई इतिहासकार ये भी दावा करते हैं की जहांगीर केवल अफीम का शौक़ीन था। जहांगीर नूरजहां से बहुत प्यार करता था। नूरजहां के मुग़ल सल्तनत में बढ़ते प्रभाव से वो भी वाकिफ था लेकिन उसको कभी भी इससे कोई परेशानी नहीं हुई थी।

कितनी ताकतवर थी नूरजहां?

नूरजहां ने जहांगीर से शादी करने के बाद जो सबसे पहला फरमान जारी किया उसमे लिखा था की कर्मचारियों की ज़मीन की सुरक्षा की जाएगी। इस फरमान पर नूरजहां ने अपने दस्तखत भी किये थे। लिखा था, नूरजहां बादशाह बेगम। आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की कैसे मुग़ल साम्राज्य में नूरजहां सबसे ताकतवर महिला के तौर पर उभरी थी।

Mughal Queen Noorjahan – Photo: Social Media

1617 में मुग़ल सल्तनत द्वारा जारी किये गए चांदी के सिक्को पर जहांगीर की बगल में नूरजहां का भी नाम गुदा था। जिस शाही बरामदे में केवल पुरुषों को जाने की इजाज़त होती थी उसमे नूरजहां बेरोक टोक जाया करती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *