ये 7 हैं दुनिया के सबसे मशहूर Street Foods, इनका स्वाद लेने को तरसते हैं दुनिया के घुमक्कड़

Popular Street Foods From Across The World - Photo Courtesy: timesofindia.com

Street Foods की बात हो तो Travellers का ज़िक्र भी आ ही जाता है। Street Foods के बारे में Travellers से बढ़िया जानकारी शायद ही किसी और को होती होगी। ये Travellers दुनियाभर में घूमकर हर जगह के Street Foods का स्वाद चखते हैं। भले ही कुछ लोगों को luxury restaurants में fine dining में मज़ा आता हो, लेकिन जो लोग Street Foods के शौकीन होते हैं उन्हें इसके अलावा किसी और खाने में मज़ा ही नहीं आता है।

Street Foods स्वादिष्ट तो होते ही हैं, साथ ही ये जेब पर भी भारी नहीं पड़ते हैं। हमारे देश भारत में भी ढेरों प्रकार के Street Foods मिलते हैं। भारत वैसे भी ढेर सारी विविधताओं वाला एक देश है। भारत की ये विविधता केवल इसकी संस्कृति में ही नहीं, बल्कि खान-पान में भी नज़र आती है। भारत के हर राज्य में आपको अलग तरह का खाना मिलेगा। Street Foods के मामले में भी भारत काफी विविध है।

लेकिन आज हम भारत के Street Foods की बात नहीं करेंगे। आज हम करेंगे दुनिया के कुछ दूसरे Street Foods के बारे में। ये Street Foods बेहद लोकप्रिय हैं और इनका स्वाद लेने के लिए विशेषतौर पर फूडीज़ और घुमक्कड़ी के शौकीन लोग उन देशों में जाते हैं जहां ये मिलते हैं।

01- Tacos – Mexico

केवल मैक्सिको ही नहीं, अब तो टैको कनाडा और पूरे अमेरिका में भी बड़े ही शौक से लोग खाते हैं। टैको की ढेर सारी वैरायटी मिलती हैं। ये मक्का या फिर गेंहू के आटे से बनी एक पतली रोटी से बनाई जाती है। इसके भीतर चिकन, पनीर और दूसरी स्वादिष्ट सब्जियां भरी होती हैं। साथ ही कई प्रकार की स्वादिष्ट चटनियां भी इसमें मिलाई जाती हैं।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: timesofindia.com

02- Ramen – Japan

हालांकि रैमेन आज जापान का एक बेहद लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, लेकिन जानकार बताते हैं कि इसे बनाने की शुरूआत किसी दौर में चीन में हुई थी। जापान की सड़क किनारे बने हर फूड स्टॉल्स में रैमेन मिलता है। रैमेन तो अब दुनिया के कई दूसरे देशों में भी स्ट्रीट फूड के तौर पर लोकप्रिय हो रहा है। इसमें नूडल्स, अंडे के अलावा मीट या फिर मछली भी मिलाई जाती है।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: timesofindia.com

03- Put Chai Ko – Hong Kong

हॉन्ग कॉन्ग घूमने आने वाले विदेशी इसे स्टिकि राइस पुडिंग कहते हैं। रेड बीन्स और कुटे चावल व दूध से बनने वाली पुट चाई को एक तरह की खीर ही है। इसे तैयार कर बाउल में पलटा जाता है और फिर जमा दिया जाता है। जमी हुई पुट चाई को खाई जाती है चॉपस्टिक की मदद से। अब तो पुट चाई को भी कई तरह से बनाई जाने लगी है।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: Instagram/@morningoatmeal

04- Pineapple Buns – Hong Kong

आपको जानकार हैरानी होगी कि भले ही इसका नाम पाइनएप्पल बन है लेकिन इसे बनाने में पाइनएप्पल का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता है। इसके लुक की वजह से इसे ये नाम मिला है। इसका ऊपरी हिस्सा कुकीज़ बनाने वाले आटे से बनाया जाता है और निचला हिस्सा चीनी आटे से बनाया जाता है। निचला हिस्सा काफी मुलायम और मीठा होता है।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: timesofindia.com

05- Hot Dog – The United States of America

मीट का एक ग्रिल्ड या फिर कुक्ड लंबा टुकड़ा भाप में पके हुए एक पतले लंबे बन में रखकर उसे कैचअप, सरसों, प्याज पनीर व दूसरी कई चीज़ों से गार्निस्ड किया जाता है। बस इसे ही कहते हैं हॉट डॉग। अमेरिका की हर स्ट्रीट पर ये मिल जाता है। अमेरिका के बड़े शहर जैसे न्यूयॉर्क, डेट्रोइट और शिकागो में तो हॉट डॉग कल्चर बेहद लोकप्रिय है।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: timesofindia.com

06- Bunny Chow – South Africa

दक्षिण अफ्रीका के डर्बन शहर के इस बेहद लोकप्रिय स्ट्रीट फूड को बनाने का श्रेय इस देश में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को जाता है। एक गोल और गहरी ब्रैड में इंडियन स्टाइल वेज और नॉनवेज करी भरी जाती है। लोग इसे बेहद पसंद करते हैं।

Bunny Chow – Image Courtesy: Instagram/@clickeatandrepeat

07- Banana Cue – Philippines

बनाना यानि केले की एक खास किस्म ये स्ट्रीट फूड बनाया जाता है। केले की उस किस्म को कहा जाता है सबा बनाना। फिलीपींस की हर स्ट्रीट, हर फूड स्टॉल और हर रेस्टोरेंट में आपको बनाना क्यू मिल जाएगा। केले को तेल में डीप फ्राइ करने के बाद उसे कैरेमलाइज़्ड ब्राउन शुगर के सीरप में डुबोकर रखा जाता है और फिर बांस की छोटी डंडियों पर चढ़ा दिया जाता है।

Popular Street Foods From Across The World – Photo Courtesy: Instagram/@irockthekeys

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *