जानिए कहानी Jimmi Jimmi Aaja Aaja Song गाने वाली Singer Parvati Khan की

Parvati Khan Biography - Photo: Social Media

एक ऐसा Hindi Song, जो केवल India में नहीं, बल्कि World में Blockbuster रहा। एक ऐसी आवाज़, जिसने अपनी खनक से दुनियाभर के म्यूज़िक लवर्स के कदम थिरकाए। Mithun Chakraborty की Film Disco Dancer का Song Jimmi Jimmi Aaja Aaja आपने भी ज़रूर सुना होगा। साल 1982 में release हुई इस फिल्म के यूं तो सभी गाने Record Braker थे। लेकिन Indian Disco Music को दुनियाभर में Popular करने वाला इस फिल्म का एक ही गीत था, और वो यही था।

इस गीत में जो खनकती आवाज़ आपने सुनी है, आज उसी आवाज़ की मालकिन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें हम आपको बताएंगे। इनका नाम है Parvarti Khan और अपनी बेहद सुरीली आवाज़ से इन्होंने Disco Dancer Movie के इस Song को इतनी नफासत से गाया, कि ये Song International hit बन गया।

तो कौन हैं Parvati Khan? आखिर कैसे इन्हें ये इतना अनोखा नाम मिला, जो भारत के दो बड़े धर्मों के संगम जैसा सुनाई देता है।

कहां से शुरू होती है पार्वती खान की कहानी?

Parvati Khan की कहानी शुरू होती है तब से, जब ये केवल 12 साल की थी। Trinidad and Tobago में एक Hindu Family में पैदा हुई Parvati Khan ने 12 साल की उम्र में ही Trinidad and Tobago में हुए एक TV Talent Show को जीत लिया था। जी हां वही Trinidad and Tobago, जहां दुनिया के कुछ सबसे धाकड़ और मशहूर Cricketers ने भी जन्म लिया है। जैसे कि Brian Lara, Dwayne Bravo, Dinesh Ramdeen और Sunil Narain.

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

कैसे बनी पार्वती खान?

अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद Parvati Khan Nursing का कोर्स करने England आ गई। इंग्लैंड में ही इनकी मुलाकात हुई Nadim Khan से। पहले दोनों के बीच दोस्ती हुई, और फिर ये दोस्ती बदल गई प्यार में। कुछ दिनों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद Parvati Khan और Nadim Khan ने Marriage कर ली। और यहां से Parvati बन गई Parvati Khan. नदीम खान से शादी करने के बाद पार्वती खान बन गई मशहूर शायर और बॉलीवुड गीतकार Rahi Masoom Raza की बहू। जी हां, नदीम खान राही मासूम रज़ा के बेटे हैं, और खुद भी Bollywood के एक बड़े Cinematographar हैं। नदीम खान से शादी के बाद पार्वती खान के लिए बॉलीवुड की राह आसान हो गई।

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

बप्पी दा ने बदल दी ज़िंदगी

पार्वती खान बेहद टैलेंटे थी। गायकी इनके खून में थी। नदीम खान से शादी के बाद इनके लिए बॉलीवुड के रास्ते भी खुल गए। डायरेक्टर बब्बर प्रकाश इन्हीं दिनों फिल्म डिस्को डांसर बना रहे थे। बप्पी दा यानि Bappi Lahiri इस फिल्म में संगीत दे रहे थे। फिल्म के गीत जिम्मी जिम्मी के लिए बप्पी दा को किसी नई और पॉपी फीमेल सिंगर की तलाश थी। बप्पी दा की ये तलाश खत्म हुई अपने दोस्त नदीम खान की पत्नी पार्वती खान पर। बप्पी दा ने पार्वती से डिस्को डांसर का गीत जिम्मी जिम्मी गवाया।

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

हो गई दुनियाभर में मशहूर

पार्वती ने इस गीत को इतनी शिद्दत से गाया, कि ये गीत उस फिल्म की म्यूज़िक एल्बम का दूसरा सबसे पॉप्युलर ट्रैक बन गया। ये गीत केवल भारत ही नहीं, दुनियाभर में लोकप्रिय हुआ। उस समय तक Soviet Union Divided नहीं हुआ था। सोवियत में हिंदी गानों को काफी पसंद किया जाता था। फिल्म डिस्को डांसर में पार्वती खान के गाए जिम्मी जिम्मी ने सोवियत में धमाल मचा दिया। ये गीत सोवियत के लोगों की ज़ुबान पर चढ़ गया। आज भी Russia के लोगों को ये गाना बेहद पसंद आता है और वहां के फंक्शनों में लोग ये गीत ज़रूर बजाते हैं।

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

भक्ति की तरफ आई पार्वती खान

जिम्मी जिम्मी के अलावा Parvati Khan ने कई और सुपरहिट गाने भी बॉलीवुड में गाए। अस्सी के दशक के आखिरी सालों में ये Pop Music में भी उतरीं, और वहां भी इन्होंने ज़बरदस्त सफलता हासिल की। इनके गीतों को लोगों ने खूब पसंद किया। हालांकि नब्बे के दशक के आखिरी सालों में Parvati Khan Commercial Music से धीरे-धीरे खुद को दूर करने लगीं। कमर्शियल म्यू़ज़िक से खुद को दूर करने के बाद Parvati Khan ने Bhajan गाने शुरू कर दिए और इन्होंने भगवान शिव, सांई बाबा, मां अमृतानंदामयी सहित कई दूसरे देवी-देवताओं के भजन गाने शुरू कर दिए। लेकिन इसी के साथ एक Controversy से भी Parvati Khan का नाम जुड़ गया।

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

विवादों से भी जुड़ा नाम

दरअसल, Parvati Khan के Kashi Vishwanath मंदिर में प्रवेश करने पर Shiv Sainiks ने पाबंदी लगा दी थी। लेकिन एक Interview में Parvati Khan ने बताया कि शिव सैनिकों के मना करने के बावजूद भी वो MahaShivaratri के मौके पर Kashi Vishwanath मंदिर पहुंची और उन्होंने वहां Abhishek भी किया। Parvati Khan के ये खुलासा करने के बाद काफी हंगामा हुआ था। ये वो दौर था जब Parvati Khan पूरी तरह से Spirituality की तरफ आ चुकी थी। इसी दौरान ये भी खबरें आई थी कि Parvati Khan को Tihar Jail में Spiritual Guru नियुक्त किया गया है। इसका भी काफी विरोध हुआ था। हालांकि Parvati Khan कहती हैं कि वो केवल तिहाड़ जेल ही नहीं, भारत की कई दूसरी जेलों में भी शांति, प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए सत्संग करने गई थी।

Parvati Khan Biography – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *