अतीत की गहराइयों से हम निकाल लाए हैं 90s की ये खूबसूरत यादें, देखिए और खो जाइए

दुनिया तेज़ी से बदल रही है। हर दिन कोई ना कोई नई तकनीक या फिर कोई नया गैजेट दुनिया से रूबरू कराया जा रहा है। 90s के दशक की सभी तकनीकें अब पुरानी और चलन से पूरी तरह से बाहर हो चुकी हैं। उनकी जगह अब नई और एकदम अलग तकनीक ले चुकी है। वो लोग जिन्होंने अपना बचपन या फिर अपनी जवानी के दिन 90 के दशक में गुज़ार दिए हैं वो अब भी अपने पुराने दिनों को याद कर भावुक हो उठते हैं।

आज हम आपको 90s के दौर की कुछ पुरानी तकनीक याद करा रहे हैं। यकीनन आप पुरानी और खूबसूरत यादों में खो जाएंगे। हम आपसे कहना चाहेंगे कि आप कमेंट कर हमें ज़रूर बताएं कि आपको हमारी ये पोस्ट आखिर कैसी लगी। आप अपनी राय भी दे सकते हैं।

01- सबका फेवरिट मर्फी रेडियो

केवल 90s ही नहीं, उससे पहले के दो दशकों में भी मर्फी रेडियो की धूम सारे हिंदुस्तान में थी। भारत में टीवी के आगमन से पहले लोगों के मनोरंजन का बड़ा साधन मर्फी रेडियो ही था। लेकिन 90s के खत्म होने और केबल टीवी के आने के बाद रेडियो का ज़माना खत्म हो गया।

90s pictures – Photo: Social Media

02- पुराना टेलिफोन

जितना प्यार आज के ज़माने में लोगों को मोबाइल से है उससे कहीं ज़्यादा प्यार उस ज़माने में लोग टेलिफोन से किया करते थे। शुरूआत के टेलिफोन ऐसे ही दिखाई देते थे।

90s pictures – Photo: Social Media

03- कोयले वाली प्रेस

उस दौर में बिजली इतनी नहीं आया करती थी जितनी की अब आती है। बिजली की प्रेस भी तब आम नहीं थी। इसिलिए उस दौर में लोग कोयले की प्रेस से इस्त्री किए हुए कपड़े पहना करते थे। ये प्रेस बड़ी भारी हुआ करती थी। हालांकि अब भी कहीं-कहीं ये प्रेस नज़र आ जाती है।

90s pictures – Photo: Social Media

04- पुराना बिजली का बोर्ड

पुराने ज़माने में, या यूं कहें कि 90 के दशक और उससे पहले घरों में ऐसे ही बिजली के बोर्ड लगा करते थे। उनके स्विच बड़े ही अनोखे हुआ करते थे।

90s pictures – Photo: Social Media

05- शटर वाला टीवी

पुराने ज़माने में लोगों के पास जो टेलिविजन हुआ करते थे वो ऐसे ही होते थे। ब्लैक एंड व्हाइट टीवी होते थे और उनमें सुरक्षा के लिए शटर दिया जाता था। 80-90 के दशक में लोग दूरदर्शन पर आने वाले सभी बड़े टीवी शोज़ को इन्हीं टेलिविजन सेट्स पर बैठकर देखा करते थे।

90s pictures – Photo: Social Media

06- स्टोव

आज भले ही एलपीजी गैस भारत के घर-घर में पहुंच चुकी है। लेकिन उस दौर में ये सिर्फ अमीर लोगों के किचन का ही हिस्सा हुआ करती थी। लोग चूल्हे पर खाना बनाया करते थे। ऐसे में जब बरसात होती थी तो लोगों साथ देता था ये स्टोव जो कि मिट्टी के तेल से चलता था। गांव ही नहीं, शहरों में भी जो लोग चूल्हा इस्तेमाल नहीं कर पाते थे वो ऐसा स्टोव अपने पास रखा करते थे।

90s pictures – Photo: Social Media

07- कैसेट का वो ज़माना

आज तो सब कुछ डिजिटल हो चुका है। संगीत भी अब डिजिटल होकर लोगों के स्मार्टफोन्स में पहुंच गया है। लेकिन उस दौर में कैसेट के माध्यम से ही लोग संगीत सुना करते थे। संगीत के शौकीनों के घर में ऐसी कैसेटों का ढेर मिला करता था।

90s pictures – Photo: Social Media

08- अंधेरे का साथी था टॉर्च

आज के ज़माने में हर मोबाइल में फ्लैश लाइट की शक्ल में टॉर्च मिलती है। लेकिन पुराने ज़माने में जब बिजली कट जाती थी तो लोग टॉर्च की मदद से अपने घरों में काम निबटाया करते थे। कहीं आना-जाना हो तो रात में बिना टॉर्च के कोई बाहर नहीं निकलता था।

90s pictures – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *