Old Indian Currency के शौकीनों के लिए ज्ञान का खजाना है यहां, तुरंत लपक लीजिए

Old Indian Currency - Photo Source: Twitter

जिस तरह से भारत का सांस्कृतिक और राजनीतिक इतिहास बेहद अनोखा और गौरवशाली है, ठीक वैसे ही भारत का करेंसी इतिहास भी कम रोचक नहीं है। Old Indian Currency के शौकीनों से एक बार पूछ कर देखिए। ये नाम लेते ही उनकी आंखों की चमक कई गुना ज़्यादा बढ़ जाती है। भारत में करेंसी का इतिहास यूं तो सैकड़ों साल पुराना है, लेकिन इसका ठीक-ठाक रिकॉर्ड 19वीं सदी से ही मिलता है।

आज हम आपको Old Indian Currency के कुछ इतने शानदार नूमने दिखाएंगे जिन्हें देखकर आपको भी मज़ा आ जाएगा और हो सकता है कि आप भी अतीत के समंदर में गोते लगाने के लिए निकल पड़ें।

Old Indian Currency – Photo Source: Twitter

01- सन 1901 में भी भारत में बीस रुपए का नोट चला करता था। हालांकि ये नोट ब्रिटिश सरकार द्वारा ही जारी किया गया था। देख लीजिए, भारत का पहला 20 रुपए का नोट ऐसा दिखा करता था।

Old Indian Currency – Photo Source: Twitter

02- आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के महान सच्चे सपूत और महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की तस्वीर वाला 10 रुपए का नोट भी एक समय भारत में चला करता था। लेकिन आज़ाद होने के एक साल बाद, यानि 1948 में इसे भारत सरकार द्वारा बंद भी कर दिया गया था।

Old Indian Currency – Photo Source: Twitter

03- ये नोट इन सभी नोटों में सबसे पुराना नोट है। ये सन 1840 के आस-पास के किसी साल का है। तब इसे जोधपुर राजघराने द्वारा अपने राज्य में जारी किया गया था। ये एक आने का नोट है। इस पर जोधपुर गवर्नमेंट भी छपा है।

Old Indian Currency – Photo Source: Twitter

04- भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किया गया ये 2 रुपए का नोट सन 1940 में छपा था। उस समय तक रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया अस्तित्व में आ चुका था। इसकी शुरूआत अंग्रेजों ने ही की थी। हालांकि आज़ादी के समय वो इसे आज़ाद भारत की पहली सरकाक को हस्तांतरित कर गए थे।

Old Indian Currency – Photo Source: Twitter

05- आपको यकीन नहीं आएगा लेकिन ये सच है। कभी ये नोट भी भारत में चला करते थे। ये पुर्तगाली करेंसी है। हालांकि ये केवल भारत के गोवा राज्य में ही चला करते थे। जैसा कि आप जानते हैं कि गोवा पर अंग्रेजों का नहीं, पुर्तगालियों का नियंत्रण था। पुर्तगालियों ने ही गोवा में ये नोट चलाया था। हालांकि बाद में गोवा से पुर्तगालियों की विदाई के बाद ये नोट भी बंद हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *