कौन है IPL 2020 में Anchoring करने वाली Australian Beauty Neroli Meadow?

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi - Photo: Instagram

IPL 2020 शुरू हो चुका है और इसी के साथ शुरू हो चुका है क्रिकेट का बेतहाशा रोमांच। अब ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में Cricket केवल एक खेल नहीं है। हमारे देश में Cricket एक Emotion है। कुछ लोग तो क्रिकेट को धर्म का दर्जा भी देते हैं और इस धर्म के भगवान कौन हैं ये भी आप जानते ही होंगे। जी हां, अपने Sachin Tendulkar जी।

लेकिन दोस्तों इस Article में हम बात कर रहे हैं एक Australian Beauty की जो कि इस IPL में Anchoring कर रही है। जी हां, इनका नाम है Neroli Meadows और इस दफा Star Sports पर IPL Matches के दौरान ये भी Anchoring करती हुई नज़र आएंगी।

कौन है Neroli Meadows?

16 सितंबर 1985 को South-West Australia के Collie शहर में Neroli Meadows का जन्म हुआ था। इन्होंने Australia की मशहूर Curtin University से Journalism में Graduation की और West Australian Academy of Performing arts से इन्होंने Broadcast Journalism में Diploma किया। इसके अलावा इन्होंने United States की University of Tennessee से Student Exchange Program की पढ़ाई भी की है। शुरूआत से ही इनकी दिलचस्पी खेलों में रही है। Australian Football League में ये Fremantle Football Club को Support करती हैं।

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi – Photo: Instagram

इनके दो Brothers भी हैं। इनके Elder Brother जिनका नाम Ross है, वो Australia के लिए International Level पर Hockey खेल चुके हैं। वहीं इनके antother brother जिनका नाम Ian है, वो एक actor हैं और Home and Away नाम की एक Australian TV Series के लिए मशहूर हैं। इनके पिता एक छोटे किसान हैं और आज भी वो अपनी थोड़ी सी ज़मीन पर खेती ही करते हैं। वहीं इनकी मां एक हाउसवाइफ हैं और उन्होंने ही अपनी बेटी की परवरिश भी की है।

कड़ी मेहनत से बनाया है मुकाम

आज Neroli Meadow भले ही Australia की दिग्गज TV Presenter, Sports Journalist और Sports Commentator हों, लेकिन carrier की शुरूआत में इन्हें भी काफी कड़ा संघर्ष करना पड़ा था। इन्होंने Australian Football League में बतौर Boundary Rider भी काम किया है। Australia में Boundary Rider उसे कहा जाता है पूरे Stadium का चक्कर लगाता है और देखता है कि मैदान में सब कुछ सही है या नहीं। दर्शकों के लिए लगाई गई कुर्सियां ठीक हैं या नहीं। कहीं कोई अव्यवस्था तो नहीं है। इसी काम के दौरान जब Neroli Meadows दूसरे Sports Journalists को काम करते देखती थी तो उन्हें इससे बेहद प्रेरणा मिलती थी।

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi – Photo: Instagram

आखिरकार इन्होंने Boundary Rider की अपनी वो नौकरी छोड़ी और 6PR नाम के Perth शहर के एक Radio Station में बतौर Sports Producer काम करने लगी। यहां Neroli Meadow ने चार सालों तक काम किया। इसके बाद Neroli Meadow ने Australia के बड़े Media Group Seven Networks को Join कर लिया। यहां Neroli Meadow Today Tonight नाम के Show में बतौर Sports Reporter काम करने लगी। यहां कुछ साल काम करने के बाद Neroli Meadow ने Network 10 नाम के एक दूसरे चैनल को जॉइन कर लिया और यहां वो Before the Game नाम के एक TV Show की Panelist बन गई जो कि Football Comedy पर Based Show था।

IPL तक ऐसे पहुंची Neroli Meadows

नेटवर्क 10 के बाद नेरोली ने फॉक्स न्यूज़ को बतौर खेल पत्रकार जॉइन कर लिया था। यहां लगभग 10 सालों तक नेरोली ने काफी अच्छी सैलेरी और पोस्ट पर काम किया। लेकिन पिछले साल यानि 2019 में चैनल घाटे में जाने की वजह बताकर नेरोली को नौकरी से फॉक्स न्यूज़ ने निकाल दिया। अब तक नेरोली को क्रिकेट कमेंट्री और क्रिकेट एंकरिंग करने का तजुर्बा हासिल हो चुका था। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में नेरोली फॉक्स के लिए एंकरिंग कर ही चुकी थी और वहीं से स्टार स्पोर्ट्स की नज़र उन पर जम चुकी थी।

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi – Photo: Instagram

बस फिर क्या था। जैसे ही स्टार स्पोर्ट्स को मालूम चला कि नेरोली मिडोज़ इस वक्त किसी नौकरी पर नहीं हैं उन्होंने नेरोली को एक अच्छा-खासा ऑफर दे दिया आईपीएल के लिए एंकरिंग करने का। हालांकि मशहूर ब्रिटिश क्रिकेट लेखक पीटर लेलोर ने इसमें उनकी काफी मदद की। उन्होंने ही स्टार स्पोर्ट्स को आईपीएल एंकरिंग के लिए नेरोली का नाम सुझाया था।

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi – Photo: Instagram

जब Chris Gayle से हुआ Neroli Meadows का पंगा

नेरोली मिडोज़ उस वक्त खुद भी खबरों में आ गई थी जब क्रिकेटर क्रिस गेल के साथ उनका विवाद हो गया था। हुआ कुछ यूं था कि ऑस्ट्रेलिया की टी20 सीरीज़ बिग बैश लीग में एक मैच के बाद जब नेरोली क्रिस गेल का इंटरव्यू कर रही थी तो इंटरव्यू के बाद उन्होंने आरोप लगाया कि क्रिस गेल ने उनसे गंदी बातें कही हैं। इसके बाद उन्होंने कई दफा क्रिस गेल की आलोचना की थी।

IPL 2020 Anchor Neroli Meadows Biography in Hindi – Photo: Instagram

बाद में फॉक्स स्पोर्ट्स में उनके साथ काम कर चुकी एक और स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट मैल मक्लोघलिन ने भी क्रिस गेल पर इसी तरह के आरोप लगाए थे। उस वक्त फिर से नेरोली क्रिस गेल पर हमलावर हो गई और उन्होंने क्रिस गेल को रिपीट ओफैंडर बता दिया था। हालांकि क्रिस गेल हमेशा इस तरह के आरोपों का खंडन करते रहे। अब सोचने वाली बात ये है कि अगर किसी मैच में नेरोली और क्रिस गेल का आमना सामना हो गया तो आखिर क्या होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *