जुगाड़बाजी में हम भारतीयों के सामने कोई नहीं टिकता, ये 8 तस्वीरें इसका साक्षात सबूत हैं

बात जब जुगाड़बाजी की हो तो भईया हम हिंदुस्तानियों की गिनती दुनिया के सबसे बड़े जुगाडुओं में होती है। आदिकाल से चली आ रही ज़िंदा रहने की जद्दोजहद को भारत के लोगों ने अपने जुगाड़ों से सफलतापूर्वक निभाया है। आज हम आपको भारतीयों द्वारा की गई जुगाड़बाजी की कुछ बेहद अनोखी और मज़ेदार तस्वीरें दिखा रहे हैं। यकीनन आपको भी ये तस्वीरें बेहद पसंद आएंगी। आपसे गुज़ारिश है कि कमेंट कर हमारी इस पेशकश के बारे में कमेंट द्वारा अपना कीमती ओपिनियन हमें ज़रूर दें।

वॉशिंग मशीन से जुगाड़बाजी

यकीनन ये कोई बिजनेस माइंडेड इंसान होगा। इस भाई ने अपनी वॉशिंग मशीन से लॉन्ड्री का धंधा शुरू किया है। अपनी मशीन को पोर्टेबल बनाने के लिए जनाब ने इसमें पहिए भी लगा दिए। और ध्यान से देखिए। भाईसाहब का बिजनेस पूरी तरह से डिजिटल इंडिया से प्रेरित है। जनाब मोबाइल ट्रांजेक्शन भी करते हैं।

Funny Photos – Source: Social Media

कमाल का मोबाइल चार्जर

आज के ज़माने में बिना मोबाइल के लोग अपने वजूद को भी सवाल भरी नज़रों से देखते हैं। मोबाइल को गर्लफ्रेंड की तरह हर दम अपने सीने से लगाकर रखने वाले लोग अगर मोबाइल को चार्ज करने के लिए ऐसे जुगाड़ कर सकते हैं तो आप समझ जाइए कि ईश्वर ने भारत के लोगों को जुगाड़बाजी कामयाब करने में कितना बड़ा महारथी बनाया है।

Funny Photos – Source: Social Media

थोड़ा दिमाग लगाओ और उपाय पाओ

इस तरह के जुगाड़ों की तस्वीेरें आपने पहले भी कई दफा देखी होंगी। ऐसे जुगाड़ करने के लिए आपको किसी विशेष यंत्र या फिर किसी विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अगर आपका चार्जिंग पॉइन्ट इतना ऊपर है कि आपके चार्जर के तार से जुड़े मोबाइल को किसी बेस का सहारा नहीं मिल रहा है तो फिर जूता सबसे बढ़िया बेस का काम करता है।

Funny Photos – Source: Social Media

आज के ज़माने का सब्जीवाला

हर चीज़ का आधूनिकिकरण हो रहा है। तो भला सब्जी वाले क्यों ना खुद को आधूनिक बनाएं। और क्या फर्क पड़ता है अगर आधूनिकता जुगाड़बाजी से इनके पास आती है तो? ठेले को जान लगाकर खींचने से तो अच्छा है कि बाइक के साथ ठेले को जोड़ दिया जाए और फिर रेस देकर हर गली हर मुहल्ले में सब्जियों की सप्लाई कर दी जाए।

Funny Photos – Source: Social Media

डिस्पोज़ेबल पेट्रोल टैंक

ध्यान से देखिए इस आदमी के इस दोपहिया वाहन को। ये कोई मोटरसाइकिल रही होगी। लगता है चोरों ने पेट्रोल के लालच में इसकी पेट्रोल की टंकी ही गायब कर दी है। लेकिन चोर होंगे बेवकूफ किस्म के। उन्हें नहीं मालू रहा होगा कि पेट्रो की टंकी चुराकर वो इस आदमी को इसकी मंज़िल तक पहुंचने से नहीं रोक पाएंगे। इस बंदे ने एक बड़ा ही अनोखा और कारगर जुगाड़ निकाल लिया है अपनी बाइक चलाने के लिए।

Funny Photos – Source: Social Media

जिनकी आत्मा मोबाइल में ही बसती है

कई लड़कों पर अपनी गर्लफ्रेंड का इतना ज़्यादा दबाव होता है कि वो अपनी गर्लफ्रेंड की एक भी कॉल मिस नहीं कर सकते हैं। कई दफा प्यार की आग दोनों तरफ इतनी ज़्यादा लगी होती है कि लड़के अपनी प्रेमिका की कॉल को किसी भी हाल में मिस नहीं करना चाहते हैं। तो बस, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है। कर लिया इस बंदे ने एक शानदार और सस्ता जुगाड़।

Funny Photos – Source: Social Media

इंटरनेट ज़रूरी है

आज के इस डिजिटल दौर में हर चीज़ इंटरनेट से कनेक्ट होती जा रही है। बिना इंटरनेट के अब हर चीज़ सूनी-सूनी लगती है। अपनों से बात करनी हो या फिर एंटरटेनमेंट का मज़ा लेना हो। इंटरनेट के बिना ये सारे शौक पूरे नहीं हो सकते। इसलिए ज़रूरी है कि इंटरनेट बिना किसी बाधा के चलता रहे। और राउटर को टिकाने के लिए अगर किसी के पास कुछ है नहीं तो वो इस बंदे से सीख ले सकता है।

Funny Photos – Source: Social Media

फनल नहीं है? नो टेंशन

रास्ते में कहीं गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो जाता है तो सबसे बड़ा झंझट होता है आस-पास के पेट्रोल पंप से गाड़ी तक बोतल में पेट्रोल लेकर आना। पेट्रोल पंप वाले अब ऐसी बोतलों में पेट्रोल देते ही नहीं हैं। नियम है जो बन गया है पेट्रोल बोतलों में ना देने का। और ये नियम ज़रूरी भी है। लेकिन मजबूरी बता कर थोड़ी पैदा होती है। और जब ऐसी मजबूरी आ जाए तो पेट्रोल मिलने के बाद फनल ना होना भी एक और मजबूरी हो जाती है। ये जुगाड़ ऐसी ही मजबूरियों को खत्म करता है।

Funny Photos – Source: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *