इन 7 से हमेशा बचकर रहना क्योंकि ये ही हैं Most Poisonous Animals in the World

Most Poisonous Animals In The World - Photo Courtesy: Social Media

आज हम बात करेंगे हमारी दुनिया के कुछ सबसे ज़हरीले जीव-जंतुओं के बारे में। ये जीव इतने ज़हरीले हैं, कि अगर इंसान किसी वजह से इनके हमले का शिकार हो जाए तो उसकी जान बचाना भी बेहद मुश्किल हो जाता है। और आज जिन 7 most poisonous animals in the world का ज़िक्र हम आपसे करने वाले हैं, उनमें से कईयों को देखकर आपको हैरानी हो सकती है। आपको शायद ये लगे, कि ये इतना क्यूट सा दिखने वाला जानवर भला ज़हरीला कैसे हो सकता है। लेकिन ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है तो ये कोई बड़ी बात नहीं है।

तो चलिए, शुरू करते हैं आज का हमारा ये बेहद स्पेशल सेगमेंट और जानते हैं हमारी इस दुनिया के 7 most poisonous animals in the world के बारे में।

01- बॉक्स जैलीफिश/Box Jellyfish

आपने टीवी या किसी और यूट्यूब वीडियो में इसे ज़रूर देखा होगा। ये है जैलीफिश। समुद्र में रहने वाला एक ऐसा जीव, जो दिखने में तो बेहद नाज़ुक और खूबसूरत दिखाई देता है। लेकिन यकीन मानिए दोस्तों, इनमें से कुछ इतने ज़्यादा ज़हरीले होते हैं जो किसी भी इंसान को मौत के मुंह तक भी पहुंचा सकते हैं। जैलीफिश की यूं तो कई प्रजातियां होती हैं। और ये सभी ज़हरीली नहीं होती हैं। लेकिन बॉक्स जैलीफिश नाम की इनकी एक प्रजाति इतनी ज़्यादा ज़हरीली है कि उसे दुनिया की सबसे ज़्यादा ज़हरीली जैलीफिश ही नहीं, बल्कि सबसे ज़्यादा ज़हरीला जीव भी कहा जाता है। साइंस की ज़ुबान में इसे Cubozoa कहा जाता है। इस जैलीफिश का ज़हर इतना घातक होता है, कि अगर ये किसी इंसान को अपना डंक मार दे, तो कुछ ही मिनटों में उसकी मौत दिल की गति रुकने से हो जाएगी।

Most Poisonous Animals In The World, Box Jellyfish – Photo Courtesy: Wikipedia

बॉक्स जैलीफिश के काटने से आज तक कितने लोगों की जान गई है इसका कोई पुख्ता रिकॉर्ड तो नहीं है। लेकिन वैज्ञानिक ये दावा ज़रूर करते हैं कि इस जैलीफिश के काटने के बाद कम लोग ही हैं जो ज़िंदा बच पाते हैं। अगर बच भी पाते हैं तो वही लोग, जो जल्द से जल्द इसके काटने वाली जगह पर सिरका छिड़ककर उससे मालिश करते हैं। जी हां, सिरका इस जैलीफिश के ज़हर को काट सकता है। हालांकि तब भी काटी गई जगह की हालत कुछ ऐसी तो हो ही जाएगी। वैसे समुद्र तटों में मस्ती करने जाते समय भला इतना कौन सोचता है कि वो साथ में सिरका भी लेकर जाए।

02- कोबरा/Cobra

ये एक ऐसा स्नेक है जिसे हमारे देश में नाग कहा जाता है और इसे हमारे यहां पूजा भी जाता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि हमारे देश के लोग भी इस नाग और इसके घातक ज़हर के खतरे से बहुत अच्छी तरह से वाकिफ हैं। आमतौर पर Cobra India and China के घने जंगलों वाले इलाकों में पाए जाते हैं। हालांकि भारत में ये खेतों में भी नज़र आ जाते हैं। साइंस की ज़ुबान में इसे Serpentes कहा जाता है।

Most Poisonous Animals In The World, Cobra – Photo Courtesy: Wikipedia

एक कोबरा का ज़हर इतना घातक होता है कि अगर ये किसी इंसान को काट लें, तो कुछ ही मिनटों में उसकी मौत हो जाती है। कोबरा के काटे लोग इसके ज़हर के बेहद तेज़ और घातक होने के चलते कम ही बच पाते हैं। कोबरा का महज़ 7 मिलिलीटर ज़हर बीस इंसानों की जान लेने के लिए काफी है।

03- मार्बल्ड कोन स्नेल/Marbled Cone Snail

समुद्र में पाए जाने वाले इस खूबसूरत से नज़र आने वाले जीव को मार्बल्ड कोन स्नेल या समुद्री घोंघा कहा जाता है। साइंस की ज़ुबान में इसका नाम है Conas Marmoreus जीवन में कभी भी आपको स्कूबा डाइविंग का मौका मिले और आप समु्द्र की दुनिया को अंदर से निहारने और महसूस करने को उतावले हो रहे हों, लेकिन हमेशा ध्यान रखिएगा कि अगर ये जीव या ऐसी कोई भी चीज़ आपको नज़र आ जाए, तो खुद को उससे दूर ही रखें।

Most Poisonous Animals In The World, Marbled Cone Snail – Photo Courtesy: Wikipedia

भले ही ये चटख रंग और अनोखे पैटर्न वाला जीव आपको आकर्षित करे, लेकिन आपका जानना ज़रूरी है कि अगर एक बार इसने आपको काट लिया तो ये आपके शरीर में अपना ज़हर छोड़ देगा। और इसका ज़हर अगर आपके भीतर पहुंचा तो पहले तो आपकी नज़र धुंधली हो जाएगी और फिर बाद में आपका श्वसन तंत्र यानि रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल हो जाएगा। और आखिरकार आप मौत के आगोश में चले जाएंगे। ये जीव बेहद खतरनाक इसलिए भी माना जाता है क्योंकि अभी तक इसका कोई एंटी वैनम नहीं बन पाया है।

04- पोइज़न डार्ट मेंढक/Poison Dart Frogs

ये बेहद चटख और चमकदार रंगों वाले मेंढक किसी भी अंजान इंसान को अपनी तरफ आसानी से आकर्षित कर लेते हैं। इनकी बनावट इतनी खूबसूरत है कि हर कोई इन्हें एक बार अपने हाथ में लेकर अच्छी तरह से निहारना चाहता है। और अगर कोई इंसान ऐसा करने की कोशिश करता है तो समझिए कि वो अपने जीवन की सबसे बड़ी भूल कर रहा है। साइंस की ज़ुबान में Dendrobatidae कहलाने वाले ये मेंढक बेहद ज़हरीले होते हैं।

Most Poisonous Animals In The World, Poison Dart Frogs – Photo Courtesy: Wikipedia

इन मेंढकों में एक ऐसी ग्लैंड यानि ग्रंथि होती है जिसमें ज़हर भरा होता है। ज़रा सा भी खतरा महसूस होने पर ये मेंढक अपनी ग्रंथि से ज़हर छोड़ देते हैं। और ये ज़हर अगर किसी इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो ये हमारी बॉडी के नर्वस सिस्टम को ब्लॉक करना शुरू कर देता है। इसके बाद फिर बॉडी पैरालाइज़्ड हो जाती है और आखिरकार इंसान की सांसें फुर्र हो जाती हैं।

05- पफर फिश/Puffer Fish

ये बड़ी ही अनोखी दिखने वाली मछली जापान में काफी लोकप्रिय है। इसकी खासियत ये है कि ये मछली अपने शरीर को किसी गुब्बारे की तरह फुला लेती है। जापान में इस मछली को खाया भी जाता है। जापानी लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं। अगर आप जापान घूमने जाने वाले हैं या भविष्य में जाने का इरादा रखते हैं तो आप चाहें तो इसका स्वाद भी ले सकते हैं। लेकिन अपने रिस्क पर।

Most Poisonous Animals In The World, Puffer Fish – Photo Courtesy: Wall street International Magazine

साइंस की ज़ुबान में Tetraodotidae कहलाने वाली इस मछली में भी एक ऐसी ग्लैंड या ग्रंथि होती है जिसमें बेहद खतरनाक ज़हर होता है। अगर बड़ी मात्रा में ये ज़हर इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो दौरे, लकवा और दिल की धड़कनें अचानक घटना और बढ़ना और आखिरकार मौत हो जाती है।

06- ब्राजिलियन घुमंतू मकड़ी/Brazilian Wandering Spider

साइंस की ज़ुबान में Phoneutria कहलाने वाली ये मकड़ी काफी बड़ी और डरावनी दिखती है। ब्राजील के वर्षावनों में मिलने वाली इस मकड़ी को आर्म्ड स्पाइडर और बनाना स्पाइडर भी कहते हैं। इसका साइंटिफिक नेम फोनयूट्रिया ग्रीक भाषा का एक शब्द है जिसका मतलब होता है हत्यारन। अगर ये मकड़ी काट ले तो जान जाने का खतरा काफी ज़्यादा हो जाता है। खासतौर पर बच्चों को ये खतरा वयस्क पुरुषों के मुकाबले दोगुना हो जाता है। इस मकड़ी का ज़हर भी काफी अलग होता है।

Most Poisonous Animals In The World, Brazilian Wandering Spider – Photo Courtesy: Wikipedia

इसका ज़हर इंसान के दिमाग में Serotonin की मात्रा अप्रत्याशित रूप से बढ़ा देता है। Serotonin एक ऐसा Harmon है जो हमें खुशी का अहसास कराता है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान हमें जो आनंद आता है वो इसी हार्मोन की देन है। जब ब्राजिलियन घुमंतू मकड़ी किसी पुरुष को काटती है तो उसके ज़हर से उसके दिमाग में जिस जगह सेरोटोनिन हार्मोन बनता है उस जगह काफी हलचल बढ़ जाती है। दिमाग काफी ज़्यादा मात्रा में सेरोटोनिन रिलीज़ कर देता है। नतीजा ये होता है कि पुरुष का लिंग एकदम कड़क हो जाता है। लेकिन इसमें काफी ज़्यादा दर्द भी होने लगता है। यही वजह है कि दुनिया के कई वैज्ञानिक इरैक्टाइल डिसफंक्शन बीमारी के इलाज के लिए इस मकड़ी के ज़हर पर रिसर्च कर रहे हैं।

07- डेथस्टॉकर बिच्छू/Deathstalker Scorpion

बिच्छू कितना खतरनाक है ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन डेथस्टॉकर बिच्छू दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक बिच्छू है। किसी दूसरी नस्ल का बिच्छू अगर काट ले तो आमतौर पर तेज़ दर्द होता है और सूजन होती है, जो कि बाद में ठीक भी हो जाती है। लेकिन जब डेथस्टॉकर बिच्छू किसी को डंक मारता है, तो दर्द का ऐसा बवंडर उठता है जो इंसान की जान के साथ ही खत्म होता है।

Most Poisonous Animals In The World, Deathstalker Scorpion – Photo Courtesy: Wikipedia

ये दर्द इतना खतरनाक होता है कि जिसे भी ये होता है, वो पागल हो जाता है। दर्द के मारे उसकी चीखें निकलती हैं और फिर रेस्पिरेटरी सिस्टम फेल हो जाता है। इसके बाद इंसान बेहोश हो जाता है और कब उसके प्राण पखेरू हो जाते हैं ये किसी को भी मालूम नहीं चलता। वैसे आपको बता दें कि दुनिया का सबसे खतरनाक बिच्छू इंडियन रेड स्कॉर्पियन है जो कि पाकिस्तान, भारत, नेपाल और श्रीलंका में पाया जाता है। साइंस की ज़ुबान में इसका नाम है Leiurus Quinquestriatus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *