हर साल भारत में तबाही मचाती हैं ये 10 नदियां, ये हैं Most Dangerous Rivers in India,

10 Most Dangerous Rivers in India - Photo Courtesy: 11Alive.com

आपने और हमने बचपन से ये बात पढ़ी और सुनी है, कि ज़्यादातर सभ्यताएं नदियों के किनारे ही विकसित हुई हैं। हमारे देश भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में सभ्यताएं दोआबा इलाकों, यानि नदियों के किनारे विकसित हुई हैं। यही वजह है कि इन्हें नदी घाटी सभ्यता भी कहा जाता है। कुछ चुनिंदा सभ्यताओं की बात करें तो टिगरिस और युफ्रेटस नदी के किनारे विकसित हुई मेसोपोटामिया की सभ्यता, नील नदी के इर्द-गिर्द इजिप्ट की सभ्यता और इंडियन सब कॉन्टिनेंट में सिंधू नदी के किनारे विकसित हुई सभ्यता।

10 Most Dangerous Rivers in India – Photo Courtesy: Youtube

तो अब कुछ लोगों के ज़ेहन में ये सवाल उठने लगा होगा कि आखिर नदियों के किनारे ही इंसानों ने बसना क्यों शुरू किया। तो इसका सबसे पहला जवाब पानी। इंसान को पीने के लिए पानी चाहिए और पानी मिलता है नदियों मं। इसिलिए इंसानों ने नदियों के किनारे बसना और विकसित होना शुरू किया। दूसरा जवाब है ज़मीन। नदियों के आस-पास की ज़मीन बेहद उपजाऊ होती है। इस ज़मीन पर खेती करने में मेहनत बहुत ज़्यादा नहीं लगती। तो इसलिए भी इंसानों ने नदियों किनारे अपनी बस्तियां बनाना शुरू किया था।

यानि कह सकते हैं कि नदियां हम इंसानों के लिए जीवनदायनी हैं और हमारे सुख समृद्धि को बढ़ाने में नदियों ने बेहद अहम भूमिका निभाई है। लेकिन ये भी एक कड़वा सच है दोस्तों, कि कई दफा ये नदियां ही इंसानो की तबाही की वजह भी बनती हैं। हर साल मानसून के मौसम में भारत सहित दुनियाभर के कई इलाकों में भयंकर बाढ़ आ जाती है।

तो चलिए जानते हैं उन 10 Most Dangerous Rivers in India के बारे में, जो हर साल अपनी बाढ़ से तबाही मचाती हैं और जाने कितने ही लोगों को बर्बाद करके छोड़ देती हैं।

ब्रह्मपुत्र नदी/Brahmaputra River

ब्रह्मपुत्र नदी चीन से भारत आती है। ये नदी दुनिया की नौंवी सबसे नदी है। ब्रह्मपुत्र नदी में आने वाली बाढ़ से हर साल असम, अरुणाचल प्रदेश में भारी तबाही होती है। ब्रह्मपुत्र के इस कहर से बांग्लादेश भी अछूता नहीं है। हर साल लाखों लोग ब्रह्मपुत्र के रौद्र रूप का शिकार होकर अपने घरों को छोड़कर कहीं और जाने पर मजबूर हो जाते हैं।

10 Most Dangerous Rivers in India, Brahmaputra River – Photo Courtesy: northeastnow.com

कोसी नदी/Kosi River

नेपाल से आने वाली कोसी नदी को बिहार का अभिशाप कहा जाता है। इस नदी के किनारे बसे ज़िलों को हर साल इस नदी के क्रोध का शिकार होना पड़ता है। हर साल कोसी में बाढ़ आती है और अपने साथ सबकुछ बहाकर ले जाती है।

10 Most Dangerous Rivers in India, Kosi River – Photo Courtesy: neoiascap.com

गंडक नदी/Gandak River

गंडक नदी भी नेपाल से निकलकर बिहार पहुंचती है। ये नदी भी बिहार को हर साल ज़ख्म देती है। इस नदी में आने वाली बाढ़ से बिहार के वैशाली, सारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण ज़िले सबसे ज़्यादा प्रभावित होते हैं।

10 Most Dangerous Rivers in India, Gandak River – Photo Courtesy: Youtube

बागमती नदी/Bagmati River

ये नदी भी नेपाल से निकलकर बिहार में आती है। उत्तर भारत के कई ज़िलों में ये नदी हर साल अपना कहर बरपाती है। बिहार में इस नदी की लंबाई है 394 किलोमीटर। जब भी इस नदी में बाढ़ आती है तो इसकी सहायक नदियां भी रौद्र रूप धारण कर लेती हैं।

10 Most Dangerous Rivers in India, Bagmati River – Photo Courtesy: Youtube

गोमती नदी/Gomati River

पीलीभीत की माधौटान्डा तहसील के पास मौजूद फुल्हर झील से निकलने वाली गोमती नदी उत्तर प्रदेश की सबसे प्रमुख नदियों में से एक है। ये नदी भी भारी बारिश होने के बाद उफान पर आ जाती है। लखनऊ के आस-पास के इलाके इस नदी में आने वाली बाढ़ की चपेट में लगभग हर साल आते हैं।

10 Most Dangerous Rivers in India, Gomati River – Photo Courtesy: gaonconnection.com

नर्मदा नदी/Narmada River

गुजरात और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में नर्मदा नदी का उफनता पानी हर साल तबाही मचाता है। नर्मदा नदी भारत की तीसरी सबसे लंबी नदी है। यूं तो इस नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा भी कहा जाता है। लेकिन मानसून के मौसम में ये नदी विकराल रूप धारण कर लेती है और किसानों को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाती है।

10 Most Dangerous Rivers in India, Narmada River – Photo Courtesy: newstracklive.com

गोदावरी नदी/Godavari River

महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होकर बहने वाली ये नदी राजमुन्द्री शहर के पास जाकर बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। इस नदी की कई सहायक नदियां भी हैं। बरसात के मौसम में गोदावरी और इसकी सहायक नदियां उफान पर आ जाती हैं और आस-पास के इलाकों मे भारी तबाही मचाती हैं।

10 Most Dangerous Rivers in India, Godavari River – Photo Courtesy: PTI

दामोदर नदी/Damodar River

पश्चिम बंगाल और झारखंड से होकर बहने वाली प्रमुख नदी है दामोदर नदी। इस नदी का उदगम स्थल है छोटा नागपुर की 610 मीटर ऊंची पहाड़ियां। ये नदी लगभग 290 किलोमीटर तक झारखंड में बहती है और फिर 240 किलोमीटर तक पश्चिम बंगाल में बहने के बाद ये नदी हुगली नदी में मिल जाती है। मानसून में इस नदी का रूप भी बेहद विकराल हो जाता है।

10 Most Dangerous Rivers in India, Damodar River – Photo Courtesy: PTI

गंगा नदी/Ganga River

गंगा नदी भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी है। इसे उत्तर भारत की जीवनरेखा भी कहा जाता है। ये नदी भारत और बांग्लादेश में बहती है। उत्तराखंड में हिमालय पर्वत से निकलकर ये नदी 2525 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी के सुंदरवन तक की ज़मीन की सिंचाई करती है। बरसात में गंगा नदी भी कई इलाकों में बाढ़ ले आती है।

10 Most Dangerous Rivers in India, Ganga River – Photo Courtesy: PTI

कावेरी नदी/Kaveri River

कर्नाटक और उत्तरी तमिलनाडु से होकर बहने वाली कावेरी नदी की लंबाई 800 किलोमीटर है। ये नदी पश्चिमी घाट के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलती है। इस प्रवाह दक्षिण पूर्व की ओर है और ये बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है। मानसून के मौसम में ये नदी भी खतरनाक हो जाती है।

10 Most Dangerous Rivers in India, Kaveri River – Photo Courtesy: Youtube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *