पलक झपकते ही मिट्टी में मिला दें पूरा देश, ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, F-22 Raptor - Photo: Social Media

आज हम आपको रूबरू कराएंगे दुनिया के 10 सबसे खतरनाक फाइटर जहाजों से। दोस्तों आज किसी भी देश की जंग में जीत इस बात पर निर्भर करती है, कि उस देश के पास वायुसेना की ताकत कितनी है। इसिलिए दुनिया की सभी बड़ी महाशक्तियां हर दिन अपनी वायुसेना को और मजबूत करने में जुटी हुई हैं।

तो आज हम आपको जानकारी दे रहे हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक और एडवांस लड़ाकू जहाजों के बारे में। आपको ये जानकारी कैसी लगी, आप हमें कमेंट करके ज़रूर बता सकते हैं।

एफ-16 फाइटिंग फाल्कन/F-16 Fighting Falcon

ये लड़ाकू विमान दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक है। मौजूदा वक्त में भले ही ये अब उतना मशहूर ना रहा हो, क्योंकि अब इससे भी एडवांस कई जहाज आ चुके हैं, लेकिन ये जहाज कुछ वक्त पहले तक काफी मशहूर था। आधुनिक तकनीकियों से लैस ये विमान अमेरिकी एयर फोर्स की एक बड़ी ताकत है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, F-16 Fighting Falcon – Photo: Social Media

एफ-15 ईगल/F-15 Eagle

इस फाइटल प्लेन की काबिलियत है 10 हज़ार मीटर की उंचाई पर 1650 मील प्रतिघंटा की रफ्तार पर उड़ना। इस विमान को सन 1967 में मैकडोनल डगलस ने डिज़ायन किया था। इस जहाज का रोबस्ट कंट्रोल सिस्टम इसे बेहद ताकतवर लड़ाकू जहाज बना देता है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, F-15 Eagle – Photo: Social Media

ग्रिपेन/Gripen

स्वीडिश डिफेंस कंपनी साब का ग्रिपेन एक सिंगल इंजन लाइट मल्टीरोल फाइटर जेट है। ग्रिपेन ने अपनी पहली उड़ान साल 1988 में भरी थी। लेकिन दुनिया से इसका परिचय साल 1997 में कराया गया था। स्वीडिश एयरफोर्स के इस बेहद मारक विमान को सिंबल ऑफ एक्सलेंस भी माना जाता है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, Gripen – Photo: Social Media

मिग 35/MIG 35

आज के ज़माने के सबसे शानदार विमानों में से एक मिग 35 दरअसल मिग 27 का ही उन्नत संस्करण है। रूसी वायूसेना का ये विमान हर लिहाज से आधूनिक युग के शानदार लडा़कू जहाजों में से एक है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, MIG 35 – Photo: Social Media

जे-10/Chengdu J-10

चीन की वायुसेना द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला चेंगड़ु जे 10 एक ऐसा विमान है, जिसे चीन की वायुसेना की ताकत माना जाता है। ये किसी भी तरह के मौसम में काम करने में सक्षम है। ये विमान दूसरे विमानों की तुलना में हल्का और काफी उन्नत भी है। इस विमान को चीन की चेंगड़ू एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन ने तैयार किया है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, Chengdu J-10 – Photo: Social Media

सुखोई 35/Sukhoi 35

सुखोई 27 के उन्नत संस्करण को ही सुखोई 35 कहा जाता है। ये विमान आज के ज़माने के सबसे धांसू विमानों में से एक है। ये एक हैवी ड्यूटी वाला मल्टी रोल सिंगल सीटर लॉन्ग रेंज फाइटर जैट है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, Sukhoi 35 – Photo: Social Media

डिसॉल्ट राफेल/Dassault Rafale

राफेल फ्रेंच एयरफोर्स की रीढ़ है, ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। इस विमान की खासियत है इसका एडवांस वेपन सिस्टम। परिस्थितियों के हिसाब से राफेल हवा से ज़मीन और हवा से हवा में मार करने में सक्षम है। साथ ही इस विमान का उपयोग परमाणू हथियारों को दागने के लिए भी किया जा सकता है।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, Dassault Rafale – Photo: Social Media

एफ-35 लाइटनिंग 2/F 35 Lightning 2

ये एक सिंगल सीटटर, सिंगल इंजन फाइटर जेट है जिसे कई तरह के मिशन को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है। इस विमान को कई आधूनिक तकनीकों से लैस किया गया है। आज अमेरिका और उसके मित्र देशों की वायूसेना की एक बड़ी ताकत है ये विमान।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, F 35 Lightning 2 – Photo: Social Media

यूरोफाइटर टाइफून/Eurofighter Typhoon

दुनिया के सबसे शानदार फाइटर जेट्स में से एक यूरोफाइटर टाइफून को यूरोपिय देशों ने मिलकर विकसित किया है। ये विमान पांचवी पीढ़ी का मॉडर्न सेंसरों और आधूनिक हथियारों से लैस विमान है। इस विमान की खासियत है इसकी सुपरक्रूज़ क्षमता।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, Eurofighter Typhoon – Photo: Social Media

एफ-22 रैप्टर/F-22 Raptor

लॉकहीड मार्टीन एफ 22 रैप्टर विमान को अगर आज की दुनिया का सबसे खतरनाक और आधूनिक विमान कहा जाए तो कुछ भी गलत नहीं होगा। ये विमान अभी तक दुनिया के किसी भी रडार सिस्टम की पकड़ में नहीं आ पाया है। इसकी खासियत है इसकी स्टील्थ तकनीकी, जो इसे और भी खतरनाक बनाती है। इस विमान में दो इंजन होते हैं। साल 2005 में इस विमान को अमेरिकी एयरफोर्स में शामिल किया गया था।

10 Most Dangerous Fighter Jets in the World in Hindi, F-22 Raptor – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *