इन तस्वीरों की खूबसूरती ने सोशल मीडिया पर जीत लिया है हर किसी का दिल, आप भी करेंगे पसंद

Photo: Social Media

हमारी दुनिया भी बड़ी ही कमाल की दुनिया है। भले ही तेज़ी से बढ़ते ग्लोबलाइजेशन के चलते दुनिया का स्वरूप पहले से बहुत ज़्यादा बदल चुका हो, लेकिन आज भी हमारी पृथ्वी अपने मूल रूप को कहीं-कहीं पर सहेजकर रखने में कामयाब रही है। और जब इन जगहों पर कोई प्रकृति प्रेमी जाता है तो उसे जो नज़ारे देखने को मिलते हैं उन्हें देखकर वो दंग रह जाता है।

आज हम भी आपको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखा रहे हैं जो हमारी पृथ्वी की वास्तविक खूबसूरती को दर्शाती हैं। भले ही इनमें कुछ तस्वीरें फोटोशोप्ड हों, लेकिन फिर भी ये तस्वीरें बेहद कमाल की हैं।

यही है सबसे बढ़िया ठिकाना

नीलकंठ पक्षी अधिकतर समय जलाशयों के आस-पास ही नज़र आता है। ये शिकारी पक्षी है और छोटे जलीय जीवों जैसे छोटी मछली और छोटे मेंढकों व दूसरे छोटे जलीय जीवों का शिकार कर अपना पेट भरता है। तस्वीर में नज़र आ रहे इस नीलकंठ ने शिकार के लिए बड़ा ही खूबसूरत ठिकाना चुना है।

Photo: Social Media

इनका भी सपनों का आशियाना

बया पक्षी अपनी घोंसला बनाने की कला के लिए जाना जाता है। ये पक्षी अपना घोंसला इतनी खूबसूरती के साथ बनाते हैं कि देखकर पहली दफा में लगता है जैसे इन्होंने कहीं पर ऐसे घोंसले बनाने की ट्रेनिंग ली होगी। बता दें कि बया को अंग्रेजी में वीवर बर्ड कहा जाता है। वीवर मतलब बुनाई करने वाला।

Photo: Social Media

मां का घेरा सुरक्षा की गारंटी

बच्चों के लिए इस दुनिया में सुरक्षा की पहली गारंटी होता है उसकी मां का आंचल। हम इंसान तो इतने विकसित हैं कि हमें उतनी चुनौतियां नहीं झेलनी पड़ती। लेकिन इन जीवों के लिए अपने बच्चों को पालना-पोषना कड़ी चुनौती होती है।

Photo: Social Media

ये दुनिया बड़ी खूबसूरत है

यूं तो कीट-पतंगों से हम इंसान दूर ही रहते हैं। कारण है इनसे होने वाली बीमारियां। लेकिन कुछ कीट दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं। ऐसा ही एक कीट है ये जिसे आप इस समय देख रहे हैं। ये कीट अपने चमकदार रंगों के चलते खूबसूरत दिखाई देते हैं। हालांकि इनके चमकदार रंग इनके शिकारियों के लिए एक चुनौती होते हैं कि इन पर हमला कर इन्हें खाने की कोशिश ना करें।

Photo: Social Media

यहां भी मुहब्बत है

स्नेल जिसे हम हिंदी में घोंघा कहते हैं। ये बड़ा ही सुस्त जीव होता है। या फिर कहना चाहिए कि प्रकृति ने इस जीव को बनाया ही इतना धीमा है कि ये हमें सुस्त नज़र आता है। ये तस्वीर जो आप देख रहे हैं ये फोटोशोप्ड तस्वीर है। लेकिन इस तस्वीर से इस बात का संदेश मिल जाता है कि भले ही इन जीवों की दुनिया बेहद क्रूर होती हो, लेकिन मुहब्बत यहां भी पूरी है।

Photo: Social Media

छोड़ेंगे ना साथ तेरा

एक और फोटोशोप्ड लेकिन बेहद खूबसूरत तस्वीर। जीवों के बीच के रिश्तों की आत्मयीता को दर्शाती ये तस्वीर सोशल मीडिया पर हर किसी को पसंद आ रही है। बरसात से बचने के लिए इन फूलों को सायों की तरह इस्तेमाल करते ये दो मेंढक समाज को काफी कुछ सिखाते हैं।

Photo: Social Media

यही तो कुदरत है

दुनिया में कुछ कीट ऐसे होते हैं जिनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य होता है परागण करना। तितली इनमें से एक है। तितलियां सारा दिन अच्छे फूलों की तलाश में यहां-वहां उड़ती फिरती हैं और पराग जमा करती रहती हैं। ये पराग इनके खुद के और इनके बच्चों के काम आता है। यही तो कुदरत और इसकी खूबसूरती है।

Photo: Social Media

खूबसूरती की कोई सीमा नहीं

ये हमारी कुदरत ही है जिसने हमारी दुनिया में हर तरफ एक से बढ़कर एक खूबसूरत रंग भरे हैं। प्रकृति के हरे-भरे रंगों से लेकर विभिन्न छोटे और बड़े पक्षियों के चमकदार और आकर्षक रंग। ऐसे में खूबसूरती का पैमाना तय करने में भला कौन खुद को चैंपियन कह सकता है।

Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *