दुनिया का हर foodie पसंद करता है इन 9 Amazing Foods का स्वाद, India का भी एक है इस लिस्ट में

Food हम इंसानों की Prime Need है। बिना food के जीवन की कल्पना की ही नहीं जा सकती। अब तो food सिर्फ food नहीं है, बल्कि एक art है। एक दौर था जब इंसान गुफाओं में रहता था और पेट भरने के लिए ही खाता था। लेकिन अब food हम इंसानों के लिए paission है। और हम इंसानों के इस paission ने food को एक Amazing food Industry बना दिया है। Amazing Food खाना भला किसे पसंद नहीं आएगा?

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी Amazing Food Dishes ढूंढकर लाए हैं जिन्हें देखकर आपका मन में इनका स्वाद लेने के लिए बेचैन हो उठेगा।

01- शाश्लिक

ये एक लोकप्रिय रूसी डिश है। आप इसे रूसी कबाब कह सकते हैं। रूस में इस कबाब को शशलीक या शशिशक के नाम से भी जाना जाता है। 19वीं शताब्दी में रूसी साम्राज्य के अधिकतर हिस्सों में ये बेहद लोकप्रिय था और इसे पकाने के तरीके को शशिकला कहा जाता था।

Amazing Food – Photo: Social Media

02- कलमी साग

उत्तर पूर्व भारत में कभी ये साग बेहद लोकप्रिय हुआ करता था। एक दौर में भारत के अन्य हिस्सों में भी इस साग को लोग खाया करते थे। इसके करेमू, नारी, नाली और करमी के नाम से भी जाना जाता है। ये एक बेल होती है जो पानी में पैदा होकर पेड़ों की लताओं पर फैलती है।

Amazing Food – Photo: Social Media

03- नासी लिवेट

ये इंडोनेशिया की एक लोकप्रिय डिश है। चिकन के छोटे टुकड़ों को तीखे मसालों में पकाया जाता है। इसके अलावा इसमें नारियल के दूध का भी इस्तेमाल होता है।

Amazing Food – Photo: Social Media

04- शीवरी

दक्षिण पूर्वी यूरोप के देशों, खासतौर पर क्रोएशिया में शीवरी नाम की ये डिश बेहद लोकप्रिय है। कीमे से बने मीट के ये कटलेट और बैंगन तथा दूसरी सब्जियों व सॉस से बने एक तरह के चोखे के साथ लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

Amazing Food – Photo: Social Media

05- सीधी सादी भारतीय थाली

इसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। भारत के खानों की तो बात ही निराली है। दुनिया के अधिकतर फूडीज़ भारतीय खानों को इसिलिए पसंद करते हैं क्योंकि यहां खाने के अनेकों स्वादिष्ट रूप नज़र आ जाते हैं।

Amazing Food – Photo: Social Media

06- दक्षिण भारतीय दावत

दक्षिण भारत में खाने का ये स्वरूप आपको दावतों में नज़र आ जाएगा। समुद्रतट पर बसे होने के कारण दक्षिण भारत के लोग सीफूड खाना बेहद पसंद करते हैं। यही वजह है कि यहां की दावतों में नॉनवेज भी आसानी से मिल जाता है।

Amazing Food – Photo: Social Media

07- स्वादिष्ट सूप

पूर्वी एशिया के देशों में ये सूप बेहद पसंद किया जाता है। ये सूप ढेर सारी हरी सब्जियों, मछली, चिकन, पोर्क और कई दूसरे प्रकार के जीवों के मांस से तैयार किया जाता है। पश्चिमी देशों के लोगों को इस सूप का स्वाद कुछ ज़्यादा ही पसंद आता है। यही वजह है कि अब थाईलैंड में इस सूप की मांग काफी ज़्यादा बढ़ गई है।

Amazing Food – Photo: Social Media

08- ग्रिलेड्स

इसे आप चखना कह सकते हैं। यूपोरीय देशों में ये बेहद लोकप्रिय है। इसमें सभी प्रकार के मांस जैसे बड़े जानवर का मांस, चिकन, सीफूड्स, मटन, मछली, पोर्क व कई ढेर सारी हरी सब्जियों को ग्रिल पर अच्छी तरह से भूना जाता है और फिर सॉस के साथ परोसा जाता है। लोग इसे ड्रिंक्स के साथ खाना पसंद करते हैं।

Amazing Food – Photo: Social Media

09- कुमकैन नीटो

कुमकैन नीटो भी एक प्रकार का सूप है। ये सूप नूडल्स, मछली और कई प्रकार की सब्जियों से तैयार होता है। फिलहाल आप इसमें एक शिमला मिर्च देख रहे होंगे। लेकिन इस सूप में शिमला मिर्च के अलावा भी कई सब्जियां मिलाई जा सकती हैं। ये सूप फिलीपींस में बेहद लोकप्रिय है और लोग वहां इसे सर्दियों के मौसम में लगभग रोज़ खाना पसंद करते हैं।

Amazing Food – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *