कतई ज़हर: कोई पॉलिटिशियन तो कोई एक्ट्रेस, मिलिए 2019 की टॉप 10 फेमस समलैंगिक महिलाओं से

किसी इंसान की सेक्सुएलिटी क्या होगी, ये खुद वो इंसान भी नहीं जान पाता है। हम अक्सर देखते ही रहते हैं कि हमारे समाज में समलैंगिक लोगों की भी एक अच्छी खासी तादाद होती है। शॉर्ट में हम इन्हें एलजीबीटी समुदाय के लोग कहते हैं। भारत सहित कई देशों में इस समुदाय को अब एक सामाजिक मान्यता दे दी गई है। हालांकि ये आज भी एक डिबेट का बड़ा सब्जेक्ट है कि समलैंगिक होना कोई मानसिक विकार है या फिर एक प्राकृतिक प्रक्रिया। जिन लोगों को इस पर डिबेट करनी चाहिए, वो लोग कर ही रहे हैं। लेकिन मॉडर्न कबूतर उड़ते-उड़ते पहुंच गया ऐसी जगह, जहां उसे दिखी दुनिया की दस मशहूर समलैंगिक महिलाएं। अब कबूतर बाबू कहीं कुछ अनयुज़ुअल देखें और उसको अपने पाठकों के साथ शेयर ना करे, ये नहीं हो सकता। तो आप भी मिलिए दुनिया की दस फेमस समलैंगिक महिलाओं से।

1- क्रिस्टन स्टीवर्ट

Photo: Social Media

इन्होंने दो साल पहले ही हॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था। लेकिन आज ये किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। ये फिल्मों में अधिकतर समलैंगिक महिला के किरदारों में ही नज़र भी आती हैं। लिज़ी, कैम्प एक्स-रे और पर्सनल शॉपर में इनके द्वारा निभाए गए समलैंगिक महिला के किरदारों ने इनके अभिनय का लोहा सबको मानने पर मजबूर कर दिया।

2- लिव लिटिल

Photo: Social Media

इनकी उम्र महज़ 25 साल है और इस छोटी सी उम्र में ही ये मैडम एक डिजिटल पब्लिकेशन की मालकिन हैं। खास बात ये है कि इनका पब्लिकेशन सिर्फ महिलाओं के लिए है। इनके यहां काम भी सिर्फ महिलाएं ही करती हैं। इनका ये डिजिटल पब्लिकेशन इन दिनों यूके में काफी मशहूर हो चुका है और कई बड़े ब्रांड्स के साथ इनका टाइअप हुआ है. इनके बारे में एक विशेष बात और है। वो ये कि ये अभी भी पढ़ाई कर रही हैं। साथ ही ये एलजीबीटी कम्यूनिटी के लोगों के लिए एक जागरूकता मिशन भी चलाती हैं, जिसमें ये बताती हैं कि कैसे एक बेहतर एलजीबीटी समुदाय वाला व्यक्ति बना जा सकता है।

3- एलन पेज

Photo: Social Media

अभिनेत्री एलन पेज हॉलीवुड की सबसे बेबाक समलैंगिक पर्सनैलिटी हैं। पिछले साल ही इन्होंने अपनी प्रेमिका एम्मा पोटनर से शादी की है। एम्मा एक कोरियोग्राफर और डांसर हैं। एलन पेज उस वक्त चर्चाओं में आ गई थी जब इन्होंने फेसबुक पर समलैंगिकता को लेकर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा था। पोस्ट में इन्होंने बयान किया था कि कैसे इन्हें हॉलीवुड में शुरुआती दिनों में होमोफोबिक कहा गया था। साथ ही इन्होंने इस इंडस्ट्री में होने वासे सेक्सीस्ज़म पर भी खुलकर बात की थी। इनका ये पोस्ट काफी वायरल हुआ था और ढाई लाख लोगों ने इसे शेयर किया था।

4- रुथ डेविडसन

Photo: Social Media

यूके की पॉलिटिक्स का एक बड़ा चेहरा और स्कॉटिश कंजरवेटिव पार्टी की नेता रुथ डेविडसन भी अपने समलैंगिक होने की बात को खुलकर स्वीकारती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले साल इन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया है। एक स्पर्म डोनर की मदद से इन्होंने आईवीएफ तकनीक का सहारा लेकर गर्भ धारण किया था। बेटे के जन्म के बाद से ही रुथ डेविडसन और उनकी फियांसे जेन विल्सन काफी खुश हैं।

5- एलन डि-जेनेरस

Photo: Social Media

इनको शायद आपने भी कभी देखा होगा। ये एक मशहूर स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि ये दुनिया की सबसे मशहूर और सबसे रईस लेस्बियन महिला हैं। पिछले साल ये नेटफ्लिक्स की एक सीरीज़ में भी नज़र आई थी।

6- ल्यूप वाल्डेज़

Photo: Social Media

अमेरिका के टेक्सस की रहने वाली ल्यूप वाल्डेज़ पहले पुलिस विभाग में शेरिफ की पोस्ट पर तैना थीं। इनकी तैनाती डलास काउंटी में थी। वहीं पर इन्होंने राजनीति की तरफ कदम बढ़ाने शुरू कर दिए। पिछले साल ये डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर चुनाव भी लड़ीं थी। लेकिन चूंकि टेक्सस अमेरिका का सबसे अधिक कंजरवेटिव राज्य माना जाता है, वहां के लोगों ने इन्हें अपना गवर्नर स्वीकार नहीं किया और ये चुनाव हार गई। लेकिन इनकी हार का अंतर काफी कम था।

7- रूबी रोज़

Photo: Social Media

रूबी रॉज़ अमेरिकी टेलिविज़न जगत का एक जाना पहचाना नाम हैं। पिछले साल एक टीवी सीरीज़ में उनके बैटवुमैन का किरदार निभाने की घोषणा हुई थी। लेकिन किन्हीं कारणों से ये टीवी सीरीज़ शुरू नहीं हो पाई। रूबी रोज़ खुलकर स्वीकारती हैं कि वो एक लेस्बियन हैं। ऑरेंज इज़ द न्यू ब्लैक में उनके अभिनय की काफी तारीफ हुई थी।

8- केट मैककिनन

Photo: Social Media

केट एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं और पॉलिटिकली भी काफी एक्टिव रहती हैं। ये अक्सर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की नीतियों की आलोचना करती रहती हैं। केट ने लगभग हर बड़ी हॉलीवुड हस्ती के साथ काम किया है। जल्द ही ये फॉक्स न्यूज़ के ऊपर बन रही एक फिल्म में भी नज़र आएंगी। केट अपनी सेक्शुएलिटी को खुलकर स्वीकारती हैं। केट कहती हैं कि उन्हें कोई शर्म नहीं कि वो एक लेस्बियन हैं।

9- फिल ओपोकु गाइमाह

Photo: Social Media

फिल ओपोकू यूके में अफ्रीकी समुदाय का एक जाना पहचाना नाम हैं। फिल लेस्बियन हैं और खुलकर इसे स्वीकार करती हैं। फिल यूके में एलजीबीटी समुदाय के हक के लिए काफी सक्रीय हैं और यूके की एक जानी-मानी एक्टिविस्ट भी हैं।

10- सैंडी तोक्सविग

Photo: Social Media

सैंडी तोक्सविग को ब्रिटेन की पहली हाई-प्रोफाइल समलैंगिक महिला माना जाता है। ये एक अभिनेत्री हैं। लेखिका हैं। कॉमेडियन भी हैं। इसके अलावा ये वुमेन्स इक्वैलिटी पार्टी की कॉ-फाउंडर भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *