ये 6 हैं सबसे Luxury trains of India, इनमें सफर करना हर किसी के बस की बात नहीं है

Luxury trains of India, Photo Courtesy: Maharaja Express

Luxury Trains of India की बात शुरू करने से पहले ये बताना ज़रूरी है कि भारतीय रेल का अपना अलग इतिहास है। भारत की पहली ट्रेन भाप इंजन से चली थी। आज भारतीय रेल हाइस्पीड ट्रेन्स भी चला रही है और भारत सरकार बुलेट ट्रेन परियोजना पर भी काम कर रही है। अब बात करते हैं Luxury Trains of India के बारे में।

कई ऐसी Luxury Trains of India हैं जिनका सफर ना केवल बेहद रोमांचक होता है, बल्कि बेहद शानदार और शाही भी होता है। इन ट्रेन्स में हर तरह की राजसी सुख-सुविधाएं मिलती हैं। आज हम आपको Luxury Trains of India के बारे में जानकारियां दे रहे हैं।

01- पैलेस ऑन व्हील्स

ये ट्रेन चलती है सिर्फ सितंबर से लेकर अप्रैल के बीच। इस ट्रेन में हर तरह की शाही सुविधाएं मौजूद हैं। ये ट्रेन दिल्ली से चलकर जयपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, जोधपुर, भरतपुर, जैसलमेर और आगरा होते हुए वापस दिल्ली आती है। इस दौरान ये रेलगाड़ी 3000 किलोमीटर का सफर पूरा करती है।

Luxury trains of India, Palace on Wheels – Photo Courtesy: amar ujala

इस ट्रेन में आठ दिन और सात रातों का पैकेज होता है जिसकी कीमत है 3.80 लाख रुपए से 9.42 लाख तक। ये किराया ऊपर-नीचे होता रहता है। इस ट्रेन में 2 रेस्टोरेंट्स, 1 बार और 4 सर्विस कारें भी हैं। साथ ही ट्रेन में 2 सुपर डीलक्स केबिन्स और 39 डीलक्स केबिन्स भी मौजूद हैं। इसके अलावा ट्रेन में एटीएम और सेटेलाइट फोन की सुविधा भी है। ट्रेन में सिंगल बेड, डबल बेड, ट्रिपल बेड और 24 घंटे सर्विस भी मिलती है।

02- रॉयल्स राजस्थान ऑन व्हील्स

एक और शाही ट्रेन है रॉयल्स राजस्थान ऑन व्हील्स जो इंडियन रेलवे की शान बढ़ाती है। इस ट्रेन का सफर दिल्ली से शुरू होकर आगरा तक होता है और बीच में जयपुर, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, भरतपुर, जैसलमेर, उदयपुर और रणथंभौर भी पड़ता है। इस ट्रेन में भी 8 दिन और 7 रातों का पैकेज होता है। इसका किराया 2.73 लाख से 7.56 लाख रुपए होता है जो कि बदल भी सकता है।

Luxury trains of India, Photo Courtesy: Maharaja Express

इस फुल ऐसी ट्रेन में दो रेस्टरेंट, स्पा और बार भी हैं। साथ ही इसमें सुपर डीलक्स और डीलक्स सैलून की सुविधा भी है। बोर्ड रूम और वाई-फाई सुविधा से लैस इस ट्रेन में भी सिंगल बेड, डबल बेड और ट्रिपल बेड केबिन्स अवेलेबल हैं।

03- महाराजा एक्सप्रेस

अगर आप किसी चलते-फिरते आलीशान होटल में एक महाराजा जैसी फीलिंग लेना चाहते हैं तो आपके लिए ही है महाराजा एक्सप्रेस। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए कई सारे पैकेज्स हैं। ये हैं हैरिटेज ऑफ इंडिया, ट्रेजर्स ऑफ इंडिया यात्रा, जेम्स ऑफ इंडिया, इंडियन पैनोरमा यात्रा और इंडियन स्प्लेंडर। इस ट्रेन का किराया 36 हज़ार रुपए से लेकर 1.12 लाख रुपए तक होता है।

Luxury trains of India, Photo Courtesy: Maharaja Express

इस फुल एसी ट्रेन में भी स्पा, बार और 2 रेस्टोरेंट्स हैं। इसके प्रेसिडेंशियल सुइट, सुपर डीलक्स और डीलक्स सैलून इसे बेहद खास बनाते हैं। इस ट्रेन की सजावट और इसका फर्नीचर बेहद शानदार है। ट्रेन में सोफा, लिविंग हॉल, और डिनर लॉन्च के साथ-साथ एलसीडी टीवी, बटलर और बाथरोब की सुविधाएं भी हैं।

04- गोल्डन चेरियट

दक्षिण भारत की खूबसूरत जगहों के दर्शन करने के लिए शाही सवारी है गोल्डन चेरियट। कर्नाटक, केलर व अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों को तो ये ट्रेन कवर करती ही थी, अब इससे बीजापुर, बांदीपुर, गोवा, हम्पी, चिकमंगलूर और मैसूर की भी यात्रा की जा सकती है। इस ट्रेन का नामकरण कर्नाटक के हम्पी में मौजूद एक पत्थर के रथ पर किया गया है।

Luxury trains of India, Golden Chariot – Photo: Social Media

इस ट्रेन का पैकेज छह रात और सात दिनों का है जिसकी कीमत 5.23 लाख से 5.93 लाख रुपए है। ट्रेन में 18 कोच हैं और 44 एसी केबिन्स हैं। इस ट्रेन में एक बार में कुल 84 लोग यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन में आयुर्वेदिक स्पा, जिम, रेस्टोरेन्ट, बिजनेस लॉन्च बार भी हैं। साथ ही ट्रेन में 26 ट्विन और 17 डबल बेड सैलून भी हैं।

05- डेक्कन ओडिशी

साउथ अफ्रीका की ब्लू ट्रेन और यूरोप की की ओरिएंट एक्सप्रेस को सुविधाओं के मामले में अगर भारत की कोई लग्ज़री ट्रेन टक्कर देती है तो वो है डेक्कन ओडिशी। मुंबई से इस ट्रेन का सफर शुरू होता है और ये रत्तनागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, बेलगाम, कोल्हापुर, पुणे, नासिक, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा होते हुए वापस मुंबई आती है। इस ट्रेन का पकैज 7 रात और 8 दिन का है।

Luxury trains of India, Deccan Odyssey Train – Photo Courtesy: Social Media

इसका किराया है 4.72 लाख रुपए से 10.20 लाख रुपए। ट्रेन में प्रेसिडेंशियल सुइट और डिलक्स केबिन्स भी मौजूद हैं। ट्रेन में लॉन्ज, स्पा, टेलिविजन, म्यूजिक और सेटेलाइट फोन की भी व्यवस्था है। ट्रेन का इंटीरियर बेहद खूबसूरत है। विदेशी यात्रियों के लिए फॉरेन एक्सचेंज की सुविधा भी दी गई है।

06- रॉयल ऑरिएंट ट्रेन

भारत की सबसे पुरानी लग्ज़री ट्रेन है रॉयल ऑरिएंट ट्रेन। ये ट्रेन शुरू हुई थी 1855 में। ब्रिटिशर्स ने इस ट्रेन को अपने खास मेहमानों के लिए शुरू किया था। दिल्ली से राजस्थान और गुजरात के बड़े शहरों को ये ट्रेन कवर करती है। ट्रेन का औसतन किराया है 8000 रुपए। हालांकि इन दिनों ये ट्रेन मेंटेनेंस के कारणों की वजह से निलंबित है।

Luxury trains of India, Photo Courtesy: Maharaja Express

ये एक 5 स्टार ट्रेन है जिसमें 2 रेस्टोरेंट्स, बार और डिनर लाउंज है जहां गुजराती, राजस्थानी और चायनीज़ खाना सर्व किया जाता है। कह सकते हैं कि ये देश की सबसे सस्ती लग्ज़री ट्रेन है। इस ट्रेन में लाइब्रेरी भी है। इसके अलावा म्यूज़िक सिस्टम और सेटेलाइट फोन की भी व्यवस्था इस फोन में होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *