दिल्ली के ITC Maurya होटल के जिस सुइट में ठहरे थे डोनल्ड ट्रंप वहां एक रात का खर्च सुनकर चौंक जाओगे

Source: businesstoday

पिछले दिनों जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिनों के भारत दौरे पर आए थे तो पूरी दुनिया की नज़रें भारत पर जमी हुई थी। भारत ने भी अपनी मेहमाननवाज़ी में कोई कसर ना छोड़ते हुए राष्ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार को जिस होटल में ठहराया गया था वहां एक रात बिताने की कीमत है 8 लाख रुपए।

चलिए आपको इस होटल के बारे में बताते हैं कि इसमें आखिर कौन-कौन सी खासियतें हैं जो यहां ठहरने के लिए इतना खर्चा करना पड़ता है।

किस होटल में ठहरे थे अमेरिकी राष्ट्रपति?

इस होटल का नाम है ITC Maurya ये होटल राजधानी दिल्ली के सरदार पटेल मार्ग पर मौजूद है। इस होटल के चाणक्य प्रेसिडेंसियस सुइट में रुके थे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप। होटल के 14वें फ्लोर पर बना चाणक्य प्रेसिडेंसियल सुइट अपनी भव्यता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है।

Chanakya Suite, ITC Maurya, Delhi – Source: swarajyamag

क्या खास है इस सुइट में?

ये अकेला सुइट 4800 वर्ग फीट में बना है। इस सुइट में 12 कुर्सियों वाला एक प्राइवेट डाइनिंग रूम है। साथ ही बेहद लग्जरी रेस्ट रूम भी है। इनके अलावा मिनी स्पा, जिम और लिविंग रूम भी इस सुइट में मौजूद है। सुईट की दीवारों पर भी सिल्क पैनल लगाए गए हैं। इतना ही नहीं, सुइट के फर्श पर बेहद महंगी लकड़ी से कलाकारी की गई है। महंगे कालीन बिछाए गए हैं। मेहमानों के खाने के लिए शाही मेन्यू है।

Chanakya Suite, ITC Maurya, Delhi – Source: swarajyamag

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप जब इस सुइट में आए तो खास उनके लिए एक पर्सनल शेफ नियुक्त किया गया। शेफ ने ट्रंप की पसंद के मुताबिक ही खाना बनाया। डोनल्ड ट्रंप को डाइट कोक और चेरी वनीला आइसक्रीम बेहद पसंद है। उनके आने से पहले ही सुइट में भारी मात्रा में ये दोनों चीज़ें रख दी गई।

Chanakya Suite, ITC Maurya, Delhi – Source: swarajyamag

बता दें कि ITC मौर्या के चाणक्य प्रेसिडेंसिय सुईट में ठहने वाले चौथे राष्ट्रपति बन चुके हैं राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप। उनसे पहले पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा भी अपनी भारत यात्रा के दौरान इसी सुईट में ठहरे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *