बड़ी मुश्किल में फंसी टीम इंडिया, घायल हो गए हैं आधे खिलाड़ी, कैसे जीतेंगे न्यूजीलैंड में?

Rohit Sharma - Photo: Twitter

यूं तो इन दिनों टीम इंडिया की पांचों उंगलियां घी में हैं लेकिन एक चीज़ है जो कप्तान विराट कोहली को अंदर से खाए जा रही होगी। विराट को टेंशन देने वाली ये चीज़ है चोट। भारत के कई ऐसे धांसू खिलाड़ी हैं जो इन दिनों चोटिल हुए पड़े हैं। हाल ही में जब न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज़ के आखिरी मैच में रोहित शर्मा चोटिल हुए तो विराट की टेंशन और बढ़ गई।

विराट की टेंशन में कई गुना इजाफा उस वक्त हो गया जब रोहित शर्मा को इस चोट के चलते वनडे और टेस्ट सीरीज़ से भी बाहर होना पड़ा। केवल रोहित ही नहीं, और भी कई भारतीय खिलाड़ी हैं जो उनसे पहले चोटिल होकर बाहर होने को मजबूर हुए हैं। ज़ाहिर है खिलाड़ियों के लगातार चोटिल होने से कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट इन दिनों परेशानी में होगा।

चलिए जानते हैं कि आखिर कौन से दिग्गज भारतीय क्रिकेटर इन दिनों चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हुए हैं।

01- रोहित शर्मा

न्यूजीलैंड के दौरे पर गई टीम इंडिया ने टी20 सीरीज़ का आखिरी मैच माउंट मोनगानुई में खेला। पूरी सीरीज़ में शानदार प्रदर्शन कर रहे रोहित शर्मा आखिरी मैच में चोटिल हो गए। बैटिंग के दौरान रोहित की पिंडली में चोट लग गई। इस चोट ने रोहित को न्यूजीलैंड दौरे से बाहर कर दिया है। रोहित का इस तरह चोटिल होकर दौरे से बाहर होना यकीनन टीम के लिए बड़ा झटका है।

02- इशांत शर्मा

टीम इंडिया के फास्ट बॉलर इशांत शर्मा भी न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज़ से बाहर हो चुके हैं। इशांत शर्माका टखना बुरी तरह से चोटिल है और इसी कारण इशांत इस अपकमिंग टेस्ट सीरीज़ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इशांत को ये चोट उस वक्त लगी थी जब वे रणजी ट्रॉफी के एक मैच में दिल्ली की तरफ से विदर्भ के खिलाफ गेंदबाज़ी कर रहे थे।

Ishant Sharma – Photo: PTI

03- भुवनेश्वर कुमार

टीम इंडिया के स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार भी इन दिनों चोटिल हैं और लंदन में इलाज करा रहे हैं। भुवनेश्वर की स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी हुई है। भारत वापस लौटने के बाद भुवनेश्वर कुमार को नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुज़रना होगा।

Bhuvneshwar Kumar – Photo: Social Media

04- हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या चोट की वजह से लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में लंदन में हार्दिक की लोअर बैक की सर्जरी हुई थी। इन दिनों हार्दिक नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हैं लेकिन अब उन्हें फिर से NCA यानि नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ फीज़ियो आशीष कौशिक के साथ लंदन जाना पड़ रहा है। लंदन के डॉक्टर जेम्स एलीबॉन, जो कि स्पाइनल सर्जरी एक्सपर्ट हैं, वो यहां हार्दिक की जांच करेंगे।

Hardik Pandya – Photo: Social Media

05- शिखर धवन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में शिखर धवन चोटिल हो गए थे। इस वजह से शिखर को उस मैच में भी बाहर बैठना पड़ गया था और अब न्यूजीलैंड दौरे से भी उन्हें बाहर होना पड़ा। बता दें कि फील्डिंग के दौरान एरॉन फिंच का एक शॉट रोकने के चक्कर में शिखर ने डाइव लगाने की कोशिश की। लेकिन उनके कंधे पर चोट लग गई।

Shikhar Dhawan – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *