दुनियाभर में Viral हुए थे ये 8 Indian Songs, विदेशियों ने दिए थे ऐसे-ऐसे रिएक्शन्स

Photo Courtesy: thebetterindia.com

Bollywood Music की बात हो तो एक बहुत बड़ा Fan Base है जो Bollywood Music को सुनना पसंद करता है। लेकिन इस Fan Base का 90 फीसदी हिस्सा India से ही है। Indian Songs की खास बात ये है कि ये सीधे लोगों के दिल से जुड़े होते हैं। Indian Songs में जो बातें कही जाती हैं वो कहीं ना कहीं सीधे तौर पर इंसान के जीवन से जुड़ी होती हैं।

हालांकि Indian Subcontinent के बाहर कम ही लोग हैं जो हिंदी गीतों को सुनना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ Indian Songs ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने Internationa Lever पर Popularity हासिल की है।

ऐसे ही 7 गानों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं जो काफी वायलर हुए और जिनको विदेशों में भी काफी पसंद किया गया था।

01- जिमिक्की कम्मल

मलयालम फिल्म वेलिपदिन्ते ‘पुस्थकम’ का ये गीत रूस में बड़ा लोकप्रिय हुआ था। ये गीत उस समय वायरल हुआ जब ट्विटर पर एक यूज़र ने जिम्मी किम्मल नाम के एक अमेरिकी कॉमेडियन से पूछा कि उसने ये गाना सुना है या नहीं। जिम्मी किम्मल ने भी उस यूज़र को जवाब दिया कि ‘हां, मैंने ये गीत सुना है और मुझे ये गीत काफी पसंद आया है।

जहां ये गीत पहले ही केरल में काफी लोकप्रिय था वहीं जिम्मी किम्मेल द्वारा ट्विटर पर इसको पसंद करने की बात कहने के बाद ये सोशल मीडिया पर एकदम से वायरल होने लगा और दुनियाभर में लोग इसे सुनने लगे। इतना ही नहीं, कई विदेशियों ने तो इस गीत पर डांस करते हुए वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी अपलोड किए। आप नीचे ये वीडियो देख सकते हैं।

02- आवारा हूं

इस बात से हर कोई अच्छी तरह से वाकिफ है कि शोमैन राजकपूर 60 के दशक में सोवियत यूनियन में कितने लोकप्रिय थे। राज कपूर की फिल्म आवारा को रूसी भाषा में डब करके वहां रिलीज़ किया गया था। रूस में राज कपूर की फिल्म आवारा को ब्रोदियागा नाम से रिलीज़ किया गया था। रूसियों को ये फिल्म बेहद पसंद आई थी। यही भारत की पहली फिल्म भी थी जो रूस में सफल हुई थी।

Raj Kapoor’s Awar Hoon Song – Image Source: YouTube

फिल्म का टाइटल ट्रैक आवारा हूं उस दौर में रूस के हर नौजवान की ज़ुबान पर चढ़ गया था। सोवियत संघ की राजधानी मॉस्को सहित दूसरे शहरों में शादियों में भी ये गाना चलाया जाने लगा था। राज कपूर खुद मॉस्को गए थे अपनी इस फिल्म के प्रीमियर के लिए। वहां राजकपूर को देखने के लिए भीड़ जमा हो गई थी। फैन्स ने राज कपूर को अपने कंधों पर उठा लिया था। नीचे वीडियो में आप रूसियों को इस गीत पर डांस करते हुए देख सकते हैं।

03- मुंडियां तो बच के

ये साल 2002 का बेहद हिट पंजाबी गाना है जिसे पंजाबी एमसी नाम के एक सिंगर ने गाया है। ये गीत भारत में भी बेहद लोकप्रिय रहा था और विदेशों में भी इसने खूब झंडे गाड़े थे। दुनियाभर के गीतों में ये गीत 20 नंबर पर रहा था। उस दौर में इस पंजाबी गीत की 10 मिलियन कॉपीज़ दुनियाभर में सेल हुई थी। ये गीत बेल्जियम और इटली में टॉप पर रहा था। वहीं जर्मनी में भी ये टॉप पर था जहां मात्र 2 दिनों में इसकी 1 लाख कॉपीज़ बिक गई थी। नीचे वीडियो में आप विदेशियों को इस गीत को गुनगुनाते हुए देख सकते हैं।

04- आई एम ए डिस्को डांसर

1982 में रिलीज़ हुई फिल्म डिस्को डांसर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि सोवियत संघ में भी सुपरहिट रही थी। 80 के दशक में रूस की सभी पार्टीज़ में इस गीत पर रूसी लोग जमकर डांस करते थे। इस गीत के साथ ही राज कपूर के बाद मिथुन रूस में बेहद लोकप्रिय हुए दूसरे भारतीय फिल्म स्टार बन गए।

Disco Dance Song – Photo Source: Shemaroo

इस गीत से जुड़ा एक छोटा सा किस्सा कुछ इस प्रकार है कि जब सोवियत संघ के आखिरी राष्ट्रपति मिखाईल गोर्बाचेव भारत आए थे तो तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उन्हें अमिताभ बच्चन से मिलाया और उन्हें बताया कि ये भारत के सबसे बड़े फिल्मस्टार हैं। इस पर मिखाईल गोर्बाचेव ने राजीव गांधी से कहा कि उनकी बीवी सिर्फ राजकपूर को जानती है और उनकी बेटी मिथुन को जानती है। नीचे आप एक विदेशी द्वारा इस गीत को गाते हुए और डांस करते हुए देख सकते हैं।

05- तुनक तुनक तुन

दलेर मेहंदी के इस गाने के साथ और भी ढेर सारे गाने आए थे और कुछ ही समय बाद वो सब गायब भी हो गए। लेकिन ये गाना आज भी पार्टियों में खूब बजता है। 1998 में रिलीज़ हुआ ये गाना एक कल्ट सॉन्ग बन गया था। भारत में ये गीत आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं। किसी भी तरह के म्यूज़िकल प्रोग्राम्स में ये गीत बज ही जाता है।

Tunak Tuank Tun by Daler Mehndi – Photo Source: YouTube

और सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि जर्मनी और कोरिया व दूसरे भी कई सारे देशों में युवाओं ने इस गीत को पसंद किया। दलेर मेंहदी के भांगड़ा स्टेप्स को भी विदेशियों ने खूब कॉपी किया। मशहूर अभिनेता और मार्शल आर्ट एक्सपर्ट जैकी चैन भी दलेर मेंहदी के इस गाने पर कदम थिरका चुके हैं। नीचे वीडियो में आप देख सकते हैं कि विदेशी कैसे इस गीत पर मज़े से डांस कर रहे हैं।

06- इचक दाना बीचक दाना

6 सितंबर 1955 में राजकपूर की एक फिल्म रिलीज़ हुई थी जिसका नाम था ‘श्री 420’ इस फिल्म में राजकपूर की हिरोइन थी नरगिस। फिल्म में एक नरगिस एक गीत गुनगुनाती हुई नज़र आती हैं। गीत के बोल हैं ‘इचक दाना बीचक दाना।’ आपको जानकर हैरानी होगी कि इज़रायल में ये गीत बेहद लोकप्रिय हुआ था।

Ichak Dana Bichak Dana song from movie shree 420 – Photo Source: YouTube

आज भी ये गीत इज़रायल के लोग बेहद पसंद करते हैं और आज भी गुनगुनाते हुए नज़र आ जाते हैं। प्राचीन येरूशलम शहर की हज़ारों साल पुरानी गलियों में दुकानदार अक्सर इस गीत को गुनगुनाते हुए नज़र आ जाते हैं। दरअसल, राजकपूर इज़रायल के उन निवासियों के बीच में खासे लोकप्रिय हैं जो रूस से निकलकर इज़रायल में बस गए थे। नीचे वीडियो में आप देख सकते हैं एक इज़रायली कैब ड्राइवर को ये गीत गुनगुनाते हुए।

07- ओरुवन ओरुवन मुधालाली

ये रजनीकांत की फिल्म मुत्थु का एक बेहद लोकप्रिय तमिल गाना है। ये फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का गीत ओरुवन ओरुवन मुधालाली बेहद लोकप्रिय रहा था। और इसी गीत ने रजनीकांत को पूरे जापान में डांसिंग महाराजा के नाम से मशहूर कर दिया था।

Oruvan Oruvan Mudhalali – Photo Source: Tamil Keyboard Tutorial

इस गीत में रजनीकांत के डांस और इसके पॉजिटिव मैसेज ने जापान के यूथ को खूब एंटरटेन किया था। ये फिल्म भी जापान में सुपरहिट रही थी। 2006 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जापान यात्रा पर गए थे तो उन्होंने भी इस गीत का ज़िक्र वहां अपनी स्पीच में किया था।

08- कोलावेरी डी

2012 में रिलीज़ हुआ धनुष का ये गीत भारत में बेहद लोकप्रिय हुआ था। उस साल नवंबर में यूट्यूब पर सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला वीडियो था। अपनी स्लो बीट और सिंपल लिरिक्स के चलते ये गीत लोगों को बहुत पसंद आया था। देखते ही देखते इस गीत पर उस समय 125 मिलियन से भी अधिक व्यूज़ आ गए।

Why this Kolaveri Di – Photo: Social Media

सीएनएन ने भी इस गीत को उस साल का टॉप सॉन्ग घोषित किया था। इतना ही नहीं, ग्लोबल म्यूज़िक लिस्ट में कोलावरी डी उस साल तीसरे नंबर पर आया था और लेडी गागा के एक गीत को इसने सीधी टक्कर दी थी। नीचे दिए गए वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे अंग्रेज भी इस गीत पर मस्ती से थिरक रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *