दुर्लभ Indian Railway Photos देखने हैं तो बिना देर किए सीधे यहां आइए और खो जाइए

Indian Railways Photos - Photo Courtesy: Twitter

बरसों से Indian Railways देश और देशवासियों की खिदमत कर रही है। इस बात से हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि इंडियन रेलवे का एक बेहद गौरवशाली इतिहास रहा है। अपनी शुरूआत से लेकर अब तक इंडियन रेलवे ने जाने कितने ही रिकॉर्ड्स बनाए हैं और कितने ही अहम मौकों पर देशवासियों के लिए बेहद अहम साबित हुई है। Indian Railway Photos की बात करें तो कम ही लोग भारतीय रेल के दुर्लभ फोटोज़ देख पाते हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद दुर्लभ और बेहद पुराने Indian Railway Photos जो ये साबित करते हैं कि कितने बरसों से भारतीय रेल निरंतर पूरे गौरव के साथ भारत के कोने-कोने को आपस में जोड़ती है।

Indian Railway Photos – Photo Courtesy: Twitter

ये तस्वीर मुंबई के चर्चगेट स्टेशन की तस्वीर है जिसे जिसे फोटोग्राफर सेबेस्टियागो सलगाडो ने सन 1995 में लिया था।

Indian Railways Photo – Photo Courtesy: Twitter

कोलकाता के हावड़ा स्टेशन पर टिकट के लिए लगी भीड़ का ये नज़ारा कैमरे में कैद किया गया था सन 1930 में।

Indian Railways Photo – Photo Courtesy: Twitter

ये तस्वीर ली गई थी सन 1890 में। ये दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की तस्वीर है। दार्जिलिंग स्टेशन पर पहली दफा ये ट्रेन पहुंची थी।

Indian Railways Photo – Photo Courtesy: Twitter

लांडीखाना रेलवे स्टेशन पर ली गई ये तस्वीर सन 1930 में कैमरे में कैद की गई थी। ये स्टेशन तोरखम शहर में है जौ उस वक्त भारत-अफगानिस्तान बॉर्डर पर हुआ करता था। आज ये जगह पाकिस्तान का हिस्सा है।

Indian Railways Photo – Photo Courtesy: Twitter

ये तस्वीर है भारत-चीन बॉर्डर के पास मौजूद एक रेलवे स्टेशन की। 1962 में ये तस्वीर उस वक्त ली गई थी जब भारत और चीन के बीच युद्ध शुरू हो गया था और स्थानीय निवासी ट्रेन द्वारा सुरक्षित स्थानों की तरफ निकलने को बेताब थे।

Indian Railways Photo – Photo Courtesy: Twitter

सन 1947 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान जाने वाले लोगों के लिए 30 स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई गई थी। ये उन्हीं में से एक थी।

Indian Railway Photo – Photo Courtesy: Twitter

ये तस्वीर ली गई थी सन 1913 में। ये तमिलनाडू के मदुरई स्टेशन की तस्वीर है। यहां ये सभी मुसाफिर ट्रेन पकड़ने की जल्दी में नज़र आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *