Historical Photos of India की तलाश में लगे लोगों के लिए यहां भरा पड़ा है खजाना, देखो

Photo Source: Twitter

Historical Photos of India. अंग्रेजी के ये शब्द सुनते ही केवल इतिहास के छात्रों के चेहरे पर ही नहीं, बल्कि हर भारतवासी के चेहरे पर आपको उत्सुकता के भाव नज़र आ जाएंगे। आएंगे भी क्यों नहीं। आखिर अपने देश के इतिहास को जानने, समझने और देखने की ख्वाहिश और तस्वीरों की शक्ल में उसे देखना, भला किसे पसंद नहीं होगा।

तो साथियों, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद दुर्लभ और अनोखे Historical Photos of India जो यकीनन आपने आज से पहले शायद ही कभी देखे होंगे। हमें पूरा यकीन है कि आपको ये फोटो बेहद पसंद आएंगे।

01- कलकत्ता बेहद आधूनिक था

ये तस्वीर सन 1950 में ली गई थी। ये तस्वीर है भारत के पहले आधूनिक शहर कोलकाता की एक सड़क की। कोलकाता में उस दौर में भी ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक कंट्रोल करना पड़ता था।

Photo Source: Twitter

02- दिल्ली से पहले कलकत्ता ही थी भारत की राजधानी

सन 1952 में ली गई ये तस्वीर है कोलकाता की हैरिसन रोड की है। कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय भी कहा जाता है। अंग्रेजों ने भारत की राजधानी पहले इसी शहर को बनाया था।

Photo Source: Twitter

03- कलकत्ता के चितपोर रोड की बेहद पुरानी तस्वीर

ये तस्वीर भी कोलकाता शहर की है। ये कोलकाता की मशहूर चितपोर रोड की सड़क है। उस ज़माने में कोलकाता को कलकत्ता कहा जाता था। ये तस्वीर देश के आज़ाद होने से भी कई साल पहले की है। हालांकि एग्जेक्टली ये तस्वीर किस साल की है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

Photo Source: Twitter

04-पहले भी गुलज़ार था निजामुद्दीन

ये तस्वीर है दिल्ली की निजामुद्दीन औलिया की दरगाह की। ये तस्वीर ली गई थी सन 1960 में। उस ज़माने में भी बड़ी संख्या में यहां पर ज़ायरीन आया करते थे।

Photo Source: Twitter

05- पुराने दौर के अमीरों का गैजेट

ये तस्वीर 1970 की है। उस दौर में व्यू मास्टर अमीरों का एक पसंदीदा गैजेट हुआ करता था। इसमें तस्वीर को 3 डाइमेंशन में देखा जा सकता था।

Photo Source: Twitter

06- महात्मा गांधी की निशानी

ये वो घड़ी है जो महात्मा गांधी के पास वक्त थी जब नाथूराम गोडसे ने उनकी हत्या की थी। ये एक पॉकेट घड़ी है। नाथूराम की रिवॉल्वर से चली गोलियों से ये घड़ी भी टूट गई थी और आज भी इस घड़ी में 5:17 ही बजे हैं। यानि वो समय, जब नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को गोली मारी थी।

Photo Source: Twitter

07- भारत की बहादुर महारानी

हाथों में बंदूक लिए ये महिला हैं बड़ौदा की महारानी चिमनाबाई। महारानी ने ही इस तेंदुए का शिकार किया था। पीछे उनके सेवकों की एक टोली और अंग्रेज अफसर भी मौजूद हैं।

Photo Source: Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *