भारत के गौरवशाली अतीत की यात्रा कराती हैं ये 7 Historical Photos of India, देखें ज़रूर

Photo Source: Twitter

दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं Historical Photos of India सीरीज़ की अगली कढ़ी। आपने अपने आस-पास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो इतिहास में गहरी रूचि रखते हैं। आप भी उन लोगों में शुमार होंगे जिन्हें इतिहास और एतिहासिक तथ्यों के बारे में जानना-समझना पसंद होगा। इतिहास जब तस्वीरों के रूप में हमारे सामने आता है तो एक अलग ही उत्सुकता हम इंसानों को होती है।

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद शानदार, चुनिंदा और यूनीक Historical Photos of India. हमें पूरा यकीन है कि आपको ये photos बेहद पसंद आएंगे। हमारा कमेंट बॉक्स खुला है। आप कमेंट कर हमें ये ज़रूर बताएं कि आपको कौन सी फोटो सर्वाधिक पसंद आई है।

Photo Source: Twitter

01- ये तस्वीर है सन 1970 की। मुंबई के एक बाज़ार में सब्जी वाले सब्जी बेच रहे हैं और ये महिला अपने पति के साथ सब्जियां खरीदने आई है। इस दौर में भारत में कलर्ड फोटोग्राफी की शुरूआत हो चुकी थी।

Photo Source: Twitter

02- ये जोधपुर की शाही करेंसी का एक आने का नोट है। जोधपुर गवर्नमेंट द्वारा जारी किया गया ये नोट सन 1840 के आस-पास के किसी साल में छपा था।

Photo Source: Twitter

03- ये तस्वीर है ग्वालियर के महाराजा माधोराव सिंधिया की। ये तस्वीर सन 1901 में ली गई थी। तस्वीर में महाराजा माधोराव सिंधिया ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड कर्जन के साथ खड़े हैं और सामने इनके द्वारा शिकार करके मारे गए दो टाइगर पड़े हैं। महाराजा माधोराव सिंधिया ज्योतिरादित्य सिंधिया के पड़दादा थे।

Photo Source: Twitter

04- ये ग्वालियर राजघराने के महाराजा जयाजीराव सिंधिया की तस्वीर है जो कि 1857 में ली गई थी। आपको जानकर अफसोस होगा कि महाराजा जयाजीराव ने 1857 के भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों का साथ दिया था और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और तात्यां टोपे के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

Photo Source: Twitter

05- और इस तरह मुगल साम्राज्य पूरी तरह से खत्म हो गया। ये तस्वीर हालांकि कैमरा से नहीं ली गई है। ये पेंट की गई है। तस्वीर में आखिरी मुगल बादशाह बहादुरशाह ज़फर अपने बेटों के साथ ब्रिटिश कमांडर लॉर्ड हडसन के सामने समर्पण कर रहे हैं।

Photo Source: Twitter

06- जो तस्वीर इस समय आप देख रहे हैं वो बेहद एतिहासिक तस्वीर है। ये तस्वीर ब्रिटिश लाइब्रेरी में सुरक्षित है। ये कोलकाता के मशहूर ग्रेट ईस्टर्न होटल की तस्वीर है। तब कोलकाता को कलकत्ता कहा जाता था। ये होटल कलकत्ता की ओल्ड हाउस कोर्ट स्ट्रीट पर मौजूद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तस्वीर सन 1860 में ली गई थी।

Photo Source: Twitter

07- ये तस्वीर सन 1962 की है। उस साल भारत और चीन के बीच युद्ध चल रहा था और भारत उतना ताकतवर नहीं था कि वो चीन का मुकाबला कर पाता। उस दौर में भारतीय सेना के लिए पूर्व प्रधानमंत्री(हालांकि तब वो प्रधानमंत्री नहीं थीं) ने अपने जेवर दान कर दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *