वो Historical Photos of India जो हर किसी को करा देती हैं नए और आजाद देश की यात्रा

Historical Photos of India की बात करने से पहले ये याद करना ज़रूरी है कि 15 अगस्त 1947 को सालों की गुलामी के बाद आखिरकार हमारा देश आज़ाद हुआ था। देश आज़ाद हुआ तो देश का नया सफर भी शुरू हो गया। नए-नए आज़ाद हुए इस देश के लोगों की आंखों में तमाम सपने थे। इस देश के लोगों को अपनी तरक्की के लिए बहुत कुछ करना था। आज अगर देखा जाए तो काफी हद तक भारत का वो पुराना सपना साकार भी हुआ है।

आज हम आपको आज़ाद भारत के शुरूआती सालों की कुछ शानदार और Historical Photos दिखा रहे हैं। इन तस्वीरों को कहा जाता है बेस्ट Historical Photos of India.

Photo Source: Twitter

01- गोदरेज वॉशिंग शॉप की ये तस्वीर सन 1952 की है। उस दौर में गोदरेज कंपनी का साबुन और सर्फ बाज़ार पर एकछत्र राज हुआ करता था।

Photo Source: Twitter

02- ये तस्वीर 50 के दशक की बेहद लोकप्रिय अंग्रेजी मैगज़ीन द इलुस्ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया की है। ये 1953 में छपी उस मैगज़ीन के एक संस्करण की कवर फोटो थी। उस दौर में 12 आने की एक मैगज़ीन आया करती थी।

Photo Source: Twitter

03- 1954 में धर्मयुग मैगज़ीन में छपी सुबोध पहेली का एक पेज। तब इन पहेलियों को सुलझाने वाले को 2 हज़ार रुपए नकद ईनाम धर्मयुग मैगज़ीन की तरफ से दिया जाता था। उस दौर में 2 हज़ार रुपए एक बड़ी रकम थी।

Photo Source: Twitter

04- धर्मयुग  मैगज़ीन के दिसंबर 1942 के संस्करण की ये कवर फोटो थी। उस दौर में मैगज़ीन की कीमत 85 पैसा हुआ करती थी।

Photo Source: Twitter

05- भारत के दो महान संगीतकार एक फोटो में एक साथ। ये फोटो 1960 में ली गई थी। ये हैं महान संगीतकार एसडी बर्मन और उनके बेटे व एक और महान संगीतकार आरडी बर्मन।

Photo Source: Twitter

06- 1972 में धर्मयुग मैगज़ीन के एक और संस्करण के कवर पेज पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की ये तस्वीर छपी थी। टाइटल था, गांवों में नक्सली फैलाव के विरुद्ध जयप्रकाश के साहसी प्रयोग।

Photo Source: Twitter

07- ये तस्वीर है चीन में भारत के पहले राजदूत रहे श्री केएम पनिक्कर की। ये तस्वीर 1950 में ली गई थी। तस्वीर में श्री केएन पनिक्कर चीन के शासक माओ जेडोंग को अपना लैटर ऑफ क्रेडेंस सौंप रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *