90s में TV पर चलता था इन 5 Actors का सिक्का, अब जी रहे हैं गुमनाम ज़िंदगी

Popular Indian TV stars of 90s - Photo: Social Media

चाहे फिल्में रही हों या फिर टीवी, 90 के दशक में इन दोनों इंडस्ट्री में कुछ चेहरों का राज रहा है। ये बात अलग है कि 90 के दशक के अधिकतर अभिनेताओं में से कुछ ही आज टीवी या फिल्म जगत में एक्टिव हैं। उस दौर के अधिकतर सितारे अब इस दुनिया से दूर हो चुके हैं। हालांकि इनकी पहचान आज भी वही है जो उस दौर में हुआ करती थी।

आज हम 90s के दौर के 5 बेहद लोकप्रिय टीवी सितारों से रूबरू करा रहे हैं। इन सितारों को आज भी लोग इनके नाम से कम बल्कि इनके उन सुपरहिट किरदारों के रूप में अधिक जानते हैं जो इन्होंने उस दौर में जिए थे।

01- मुकेश खन्ना

आज भी लोग मुकेश खन्ना को उनके सबसे पॉप्युलर किरदार शक्तिमान के नाम से ही जानते हैं। मुकेश खन्ना को जो फेम और प्यार 90s में शक्तिमान के किरदार से मिला वैसा ना तो पहले कभी उन्हें मिला था और ना ही उसके बाद कभी मिल सका। मुकेश खन्ना के शक्तिमान शो ने हर उम्र वर्ग के दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था। बच्चे तो शक्तिमान को लेकर कुछ ज़्यादा ही क्रेज़ी थे।

Actor Mukesh Khanna – Photo: Getty Images

मुकेश खन्ना ने टीवी पर कई दमदार किरदार निभाए थे। लेकिन शक्तिमान जितना सफल उनका कोई दूसरा किरदार नहीं हुआ था। शक्तिमान की ड्रेस भी बच्चों को बेहद पसंद आती थी। उस दौर में तो बच्चों का फैशन बन गई थी शक्तिमान की ड्रेस। इन दिनों मुकेश खन्ना टीवी से दूर हो चुके हैं और अब मुंबई व देश के कुछ अन्य शहरों में अपना एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं।

02- शिखा स्वरूप

90 के दशक में ही दूरदर्शन पर एक बेहद लोकप्रिय टीवी शो आया करता था। नाम था चंद्रकांता। उस शो में कई अभिनेत्रियां आई थी जिन्होंने चंद्रकांता का किरदार निभाया था। लेकिन अभिनेत्री शिखा स्वरूप को लोगों ने चंद्रकांता के किरदार में जितना पसंद किया उतना किसी और अभिनेत्री को नहीं किया। चंद्रकांता सीरीयल ने शिखा स्वरूप को बहुत लोकप्रियता दिलाई थी।

Actress Shikha Swaroop – Photo: Social Media

शिखा स्वरूप इस सीरियल से भारत में बेहद मशहूर हो गई थी। लोगों ने तो शिखा स्वरूप को चंद्रकांता कहकर पुकारना भी शुरू कर दिया था। बता दें कि शिखा स्वरूप सन 1988 में मिस इंडिया भी रह चुकी हैं। यूं तो चंद्रकांता के बाद शिखा स्वरूप ने रामायण में भी काम किया था, लेकिन लोगों को चंद्रकांता के किरदार में शिखा स्वरूप कुछ ज़्यादा ही पसंद आई थीं।

03- सीजेन खान

आपको याद होगा एकता कपूर का बेहद लोकप्रिय टीवी शो जिसका नाम था कसौटी ज़िंदगी की। इस शो में कई बड़े सितारे थे जैसे श्वेता तिवारी और रॉनित रॉय। लेकिन इस शो में अनुराग बासू का किरदार निभाया था अभिनेता सीजेन खान ने। अनुराग बासू का किरदार लोगों को बेहद पसंद आया था। इन दिनों अनुराग बासू यानी अभिनेता सीजेन खान अपना खुद का बिजनेस संभाल रहे हैं।

Actor Cezzane Khan – Photo: Social Media

आखिरी बार इन्हें 2009 में टेलिकास्ट हुए टीवी शो सीता और गीता में देखा गया था। इस शो के बंद होने के बाद से ही सीजेन ने खुद को लाइमलाइट से दूर कर लिया है। बता दें कि अपने पहले ही टीवी शो से सीजेन लोगों को पसंद आने लगे थे। इन्होंने क्या ‘हादसा क्या हकीकत’ और ‘पिया के घर जाना है’ नाम से सीरियल्स में भी काम किया है। लेकिन आज भी लोग इन्हें अनुराग बासू के नाम से ही जानते हैं।

04- अरुण गोविल

भारत के टेलिविजन इतिहास के सबसे बड़े शो रहे रामायण में श्रीराम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को लोग आज भी राम के रूप में ही देखते हैं। उस समय में तो आलम ये था कि अरुण गोविल जहां कहीं भी जाते थे तो लोग उनके पैर छूने लग जाते थे। रामायण में अरुण गोविल ने भगवान राम के किरदार को इस तरह से जिया था कि लोगों ने उनमें भगवान राम को देखना शुरू कर दिया था।

Actor Arun Govil – Photo: Twitter

हालांकि अरुण गोविल ने रामायण के अलावा भी दूसरे कई टीवी शोज़ में काम किया था और कई अच्छे और मजबूत किरदार निभाए थे, लेकिन राम के किरदार की छाप हमेशा उनके टीवी करियर पर छाई रही। फिलहाल पिछले कई सालों से अरुण गोविल लाइट, कैमरा, एक्शन की इस दुनिया से दूर हैं और मीडिया में कम ही आते हैं।

05- श्वेता क्वात्रा

श्वेता क्वात्रा ने बेहद मशहूर रहे टीवी शो ‘कहानी घर-घर की’ में पल्लवी का किरदार निभाया था। इस किरदार को लोगों ने इतना ज़्यादा पसंद किया कि लोग श्वेता क्वात्रा के फैन हो गए और श्वेता को घर-घर में पहचाना जाने लगा। वैसे तो श्वेता ने कई दूसरे टीवी सीरियल्स में भी काम किया था, लेकिन उनकी पहचान पल्लवी की बन चुकी थी। फिलहाल श्वेता क्वात्रा टीवी की दुनिया से दूर हैं और आखिरी बार इन्हें सब टीवी के शो बालवीर में देखा गया था।

Actress Shweta Quatra – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *