ये हैं वे 9 क्रिकेटर्स जिनका ससुराल भारत में है, 2 का तो आपने कभी नाम भी नहीं सुना होगा

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Hassan Ali and Shamia Arzoo - Photo: Social Media

हम भारतीय क्रिकेट के लिए क्रेज़ी होते हैं। क्रिेकेट के लिए हमारा दिवानापन इतना अधिक है कि हमने क्रिकेट को एक धर्म का दर्जा दे दिया है। साथ ही इस धर्म के देवता भी हमारे यहां सचिन तेंदुलकर के रूप में मौजूद हैं। और हम लोगों ने ना सिर्फ भारतीय क्रिकेटर्स, बल्कि विदेशी क्रिकेटर्स को भी काफी सम्मान दिया है।

इस सिलसिले में आज हम बात कर रहे हैं उन विदेशी क्रिकेटर्स के बारे में, जिनकी ससुराल भारत में है।

शोएब मलिक

साल 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेट स्टार शोएब मलिक ने भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा से शादी की थी। हालांकि ये शादी शुरूआत में काफी विवादों में रही, लेकिन बाद में सब कुछ ठीक हो गया और आज सानिया और शोएब एक हैप्पी मैरिड लाइफ गुज़ार रहे हैं।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Shoaib Malik and Sania Mirza – Photo: Social Media

मोहसिन खान

साल 1983 में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान और भारतीय फिल्म अभिनेत्री रीना रॉय ने शादी की थी। शादी के बाद इस जोड़े को एक बेटी भी हुई, लेकिन इनका रिश्ता ज़्यादा लंबा नहीं चल पाया औऱ कुछ वक्त बाद दोनों तलाक लेकर अलग हो गए।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Mohsin Khan and Reena Roy – Photo: Social Media

शॉन टैट

आईपीएल 2010 के दौरान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज़ शॉन टैट की मुलाकात पूर्व मिस इंडिया और मॉडल मासूम सिंघा से हुई थी। आईपीएल 2010 मे शॉन टैट राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे थे। चार सालों तक डेट करने के बाद शॉन टैट और मासूम सिंघा ने जून 2014 में शादी कर ली।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Shaun Tait and Mashoom Singha – Photo: Social Media

ग्लेन टर्नर

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ग्लेन टर्नर ने साल 1983 में भारतीय सिख महिला सुखविंदर कौर गिल से शादी की थी। ग्लेन टर्नर से शादी करने के बाद सुखविंदर कौर ने राजनीति में भी हाथ आजमाया औऱ वो लगभग दस सालों तक न्यूजीलैंड के ड्यूनेडिन शहर की मेयर भी रही।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Glenn Turner and Sukhinder Kaur – Photo: Social Media

मुथैया मुरलीधरन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के ही नाम है। मुरलीधरन ने 21 मार्च साल 2005 को भारत की माधीमलार राममुर्ति से शादी की थी। साल 2006 में मुरलीधरन पिता बने थे।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Muttiah Muralitharan and Madhimalar – Photo: Social Media

माइक ब्रेयरली

साल 1976-77 में जब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक ब्रेयरली जब भारत के दौरे पर आए थे, तो इस दौरान उनकी मुलाकात अहमदाबाद के मशहूर उद्योगपति गौतम साराभाई की बेटी माना साराभाई से हुई थी। बाद में दोनों ने शादी कर ली और इनके दो बच्चे भी हुए। आपको बता दें कि माना साराभाई भारत के स्पेस प्रोग्राम के जनक विक्रम साराभाई की भतीजी हैं।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Mike Brearley and Mana Sarabhai – Photo: Social Media

ज़हीर अब्बास

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज जब इंग्लैंड में ग्लोसेस्टरशायर की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे, तो उस दौरान इनकी मुलाकात रीता लूथरा से हुई थी। आपको बता दें कि ज़हीर अब्बास और रीता लूथरा के पिता आपस में गहरे दोस्त थे, इसलिए इन दोनों की शादी में कोई दिक्कत नहीं हुई। साल 1988 में दोनों ने शादी कर ली। पहले ये दोनों फैसलाबाद में रहते थे, फिर बाद में कराची शिफ्ट हो गए।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Zaheer Abbas and Rita Luthra – Photo: Social Media

विवियन रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज़ के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स और भारतीय अभिनेत्री नीना गुप्ता का प्रेम प्रसंग भी काफी चर्चाओं में रहा था। हालांकि इन दोनों की शादी तो नहीं हो पाई थी, लेकिन दोनों की एक बेटी ज़रूर पैदा हुई थी। नीना गुप्ता ने बिन ब्याही मां बनने की वजह से काफी आलोचनाओं को झेला, लेकिन वे कभी कमज़ोर नहीं पड़ी और उन्होंने अपनी बेटी की अच्छे से परवरिश की। विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता की बेटी का नाम मसाबा गुप्ता है और वो पेशे से एक फैशन डिज़ायनर हैं।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Vivian Richards and Neena Gupta – Photo: Social Media

हसन अली

पाकिस्तान के युवा तेज़ गेंदबाज़ हसन अली ने पिछले साल ही हरियाणा की रहने वाली शामिया आरज़ू से शादी की है। हसन अली को इसके लिए भारत सरकार से विशेष अनुमति लेनी पड़ी थी। इनकी शादी में बहुत ज़्यादा बाराती नहीं शरीक हो पाए थे। हालांकि हसन अली की ससुराल में एक अच्छा-खासा बड़ा प्रोग्राम आयोजित किया गया था।

Foreign Cricketers Who Married Indian Women, Hassan Ali and Shamia Arzoo – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *