इतिहास के शौकीनों को ज़रूर जानना चाहिए दुनिया के इन 5 Old Cities के बारे में, भारत का भी है एक शहर

Oldest Cities of the world, Aleppo, Syria - Photo: Social Media

इतिहास एक ऐसा विषय है जिसे पढ़ने समझने में हम इंसानों का दिल लग जाता है। बात जब दुनिया के सबसे Old Cities की होती है तो हमारी उत्सुकता और ज़्यादा बढ़ जाती है। बढ़े भी क्यों ना। आखिर इंसान अपने गुज़रे हुए कल से ही तो अपने आज को बेहतर बनाता है। इन हज़ारों साल पुराने शहरों से ही हमें मालूम चलता है कि इंसानी सभ्यता आखिर कैसे इतनी अधिक विकसित हुई है।

दोस्तों आज हम भी आपको दुनिया के 5 सबसे पुराने शहरों से रूबरू करा रहे हैं। इनमें से एक शहर तो 11 हज़ार साल पुराना है। पुराने होने के साथ-साथ ये शहर काफी खूबसूरत भी हैं।

जेरिको शहर, फिलीस्तीन

इस शहर से जुड़े जो एतिहासिक दस्तावेज मिले हैं उन्हें स्टडी करने के बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस शहर में 11 हज़ार साल पहले से इंसान रह रहे हैं। इसलिए फिलीस्तीन के जेरिको शहर को दुनिया का सबसे पुराना शहर माना जाता है। मौजूदा समय में इस जगह पर एक छोटा सा कस्बा है जिसकी आबादी 20 हज़ार के आस-पास है।

Oldest Cities of the world, Jericho, Palestine – Photo: Social Media

बाइब्लोस शहर, लेबनान

अरब देश लेबनान का बाइब्लोस शहर भी विश्व के सबसे पुराने शहरों में से एक है। दावा किया जाता है कि लेबनान का बाइब्लोस शहर 7000 साल पुराना है। इस शहर में आज भी 12वीं सदी के कई मंदिरों और किलों के ढांचे खड़े हैं। इन्हें देखने के लिए दुनियाभर से पर्यटक लेबनान के इस शहर में पहुंचते हैं। बाइब्लोस शहर लेबनान की अर्थव्यस्था में भी अब अहम भूमिका निभाता है।

Oldest Cities of the world, Byblos, Lebanon – Photo: Social Media

एलेप्पो शहर, सीरिया

यूं तो सीरिया इन दिनों गृहयुद्ध और आतंकी संगठन आईएसआईएस के चलते खबरों में बना रहता है, लेकिन इस देश का एलेप्पो शहर पहले से ही दुनियाभर के घुमक्कड़ों के लिए चर्चा और उत्सुकता का विषय रहा है। ये शहर भी विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक है। इस शहर के बारे में दावा किया जाता है कि ये 6300 साल पुराना शहर है। पुराने दौर में ये शहर एशिया और यूरोप के बीच व्यापार का केंद्र बिंदू रहा है।

Oldest Cities of the world, Aleppo, Syria – Photo: Social Media

दमिश्क शहर, सीरिया

सीरिया का ही दमिश्क शहर भी विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक है। इस शहर में कई ऐसी एतिहासिक इमारतें हैं जो पर्यटकों को अपनी तरफ खूब लुभाती हैं। वैज्ञानिक दावा करते हैं कि इस शहर में भी 6300 साल पहले मानव सभ्यता के निशान मिले हैं। हालांकि सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध के कारण यहां के एतिहासिक शहरों और इनकी धरोहरों को भी खासा नुकसान पहुंचा है।

Oldest Cities of the world, Damishq, Syria – Photo: Social Media

वाराणसी, भारत

भारत का वाराणसी शहर भी लगभग 5000 साल पुराना शहर है। ये शहर भारत में आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। इसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू ग्रंथों में तो दावा किया गया है कि ये लाखों साल पुराना शहर है। हालांकि इतिहासकार कहते हैं कि ये शहर 5 हज़ार साल पुराना है। इस शहर की खूबसूरती निहारने के लिए दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं।

Oldest Cities of the world, Varanasi, India – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *