कतई ज़हर: उबले अंडे खाने के शौकीनों के लिए आ गया अब तक का सबसे धांसू और यूनीक जुगाड़

अंडे खाने का चलन इस दुनिया में जाने कब शुरू हुआ होगा, लेकिन इतना ज़रूर है कि जिसने भी दुनिया का सबसे पहला अंडा खाया होगा उसने ये बिल्कुल भी नहीं सोचा होगा कि पहले अंडा आया या मुर्गी। ये एक फालतू की बहस है, जिसमें पड़ने से बचना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि इस बहस से वक्त की बर्बादी के अलावा और कुछ नहीं मिलता। आप सिर्फ आनंद उठाइए अंडे खाने का। स्वाद भी और सेहत भी, अंडे में ये दोनों खूबियां आपको मिलेंगी। और अगर आप उबले अंडे खाने के शौकीन हैं तो अब बाज़ार में आपके लिए आ गया है एक बड़ा ही शानदार जुगाड़।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

अगर कोई कभी-कभार ही उबले अंडे खाता है तो उसके लिए तो बाज़ार में कई दुकानें, ठेले मौजूद हैं। लेकिन अगर कोई लगभग रोज़ ही उबले अंडे खाने का आदी है तो अंडे घर पर उबालना ज़रूरी हो जाता है। एक तो इससे आपको रोज़ बाज़ारू अंडे खाने से बचते हैं और साथ ही पैसों की भी बचत हो जाती है।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

हालांकि घर पर अंडे उबालना भी एक अच्छा-खासा झंझट है। कुछ लोग तो इसी झंझट के चलते घर पर अंडे उबालने से बचते हैं और रोज़ बाजा़र में अंडे खाने जाते हैं। लेकिन ऐसे ही लोगों के लिए कुछ दिमागदार लोगों ने बनाया है एक बड़ा ही यूनीक और शानदार जुगाड़। इस जुगाड़ का नाम है एगुइन। इसमें एक एग होल्डर है, जिसमें एक साथ छह अंडे फिट हो जाते हैं।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

इस एगुइन की खास बात ये है कि इसमें अंडे फिट करने के बाद ये बिल्कुल पेंग्विन जैसी लगती है। इसमें एक हैंडल भी दिया गया है, जिसको पकड़कर आप बड़ी आसानी से इसे खौलते पानी में रख सकते हैं और अंडे उबलने के बाद आराम से इसे बाहर भी निकाल सकते हैं। इस बेहद काम के जुगाड़ तो तैयार किया है पेलेग डिज़ायन नाम की एक कंपनी ने।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

यूं तो अंडे उबालने के कई तरीके लोग प्रयोग करते हैं। कोई पानी में रखकर अंडों को 15 मिनट तक खौलाता है तो पश्चिमी देशों में तो कुछ लोग अंडों को माइक्रोवेव अवन में आधा घंटा तक अंडो को पकाता है। इन दोनों ही तरीकों में अंडों के फटने का खतरा बना रहता है। इन तरीकों में अंडे उबलने और पकने के दौरान ही फूटने लगते हैं और ऐसा लगता है मानो सारी मेहनत बेकार चली गई।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

कितनी देर उबलने चाहिए अंडे?

वैसे हम आपको आज एक बड़ी काम की जानकारी बता दे रहे हैं। हो सकता है कि आपमें से कुछ को ये पहले से ही मालूम हो, लेकिन अधिकतर लोगों के ये नहीं पता होगा। दुनियाभर के मशहूर शैफ का मानना है कि किसी अंडे को सॉफ्ट बॉइल करने के लिए चार से पांच मिनट लगते हैं और किसी अंडे को हार्ड बॉइल करने में आठ से नो मिनट लगते हैं। शैफ्स कहते हैं कि छह से सात मिनट में उबला अंडा एक दम पर्फेक्ट होता है। तो अगली बार आप भी इतनी ही देर में उबले अंडे का स्वाद लेकर देखिए, क्या पता इसका स्वाद आपको पसंद ही आ जाए।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

क्या कहती है कंपनी?

इस कंपनी के डायरेक्टर का कहना है कि उन्हें काले फ्लैप्स और सफेद पेट वाली पेंग्विन्स हमेशा से बेहद आकर्षक लगती थी। वो पेंग्विन को पालना भी चाहते थे। लेकिन ये उनके लिए मुमकिन नहीं था। फिर एक दिन उनके दिमाग में एक अंडे को देखकर ये जुगाड़ बनाने का ख्याल आया। दरअसल उसी दौरान वो डिस्कवरी चैनल पर पेंग्विन्स पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री भी देख रहे थे। बस फिर क्या था, उन्होंने अपने इस आइडिया पर काम करना शुरू कर दिया और इस प्रोडक्ट को बना दिया, जिसे अब लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

Photo Courtesy: www.boredpanda.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *