Cricket Players Died on Ground | मैदान पर जान गंवाने वाले 10 क्रिकेटर्स

Cricket का खेल एक ऐसा खेल है जिसमें कब क्या हो जाए कुछ मालूम नहीं चलता। इस बात का अनुमान लगा पाना लगभग असंभव है कि किस पल कोई मैच किस तरफ पलट जाए। हार और जीत इस खेल का एक हिस्सा है। इसलिए खिलाड़ियों पर किसी मैच की हार का बहुत ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता और खिलाड़ी हार को भुलाकर अगले मैच को जीतने की तैयारी में जुट जाते हैं।

कोई बल्लेबाज जब अपने बल्ले से हवा में गेंद को कई फीट ऊपर उछाल देता है तो दर्शकों का रोमांच चरम पर पहुंच जाता है। लेकिन क्रिकेट की गेंद कभी-कभी मैदान पर खौफ भी पैदा कर देती है। किसी खिलाड़ी को जब गेंद से गंभीर चोट लग जाती है तो तब सिर्फ उस खिलाड़ी के ही नहीं, मैच देख रही आम जनता का मन भी खौफ से सरोबार हो जाता है। और ऐसा इसलिए क्योंकि कई दफा क्रिकेट खेलते हुए खिलाड़ियों को गेंद लगी है और उनकी मौत हुई है।

आज हम आपको Cricket जगत के उन 10 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मौत Cricket ग्राउंड पर हुई और उनकी मौत से क्रिकेट जगत हक्का-बक्का रह गया।

01- फिल ह्यूज/Phill Hughes

फिल ह्यूज़ ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर थे। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया था। ऑस्ट्रेलिया के डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के एक मैच में तेज़ गेंदबाज़ सीन एबॉट का एक बाउंसर फिल ह्यूज के सिर पर लगा और वो मैदान पर ही गिर पड़े। यूं तो फिल ह्यूज ने हैलमेट भी पहना था। लेकिन सीन एबॉट का वो बाउंसर फिल ह्यूज की गर्दन पर लगा था। ये गेंद लगने के बाद फिल बुरी तरह से चोटिल हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। तीन दिन कोमा में रहने के बाद आखिरकार फिल ने दम तोड़ दिया।

Cricketers-Died-in-Ground
Phillip Hughes – Photo: Social Media

02- डैरेन रैंडल/Darryn Randall (Cricket)

डैरेन रैंडल साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर थे और विकेटकीपर बल्लेबाज थे। एक घरेलू मैच में उनके सिर में चोट लगी थी। डैरेन रैंडल भी एक पुल शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे। उनका शॉट मिस हुआ और गेंद उनके सिर पर लगी और वो मैदान पर ही गिर पड़े। डैरेन को तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन इलाज के दौरान उनकी हालत और खराब होती चली गई। 32 साल की उम्र में डैरेन ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Cricketers-Died-in-Ground
Darryn Randall – Photo: Social Media

03- ज़ुल्फिकार भट्टी/Zulfiqar Bhatti (Cricket)

जुल्फिकार भट्टी पाकिस्तान के क्रिकेटर थे और जिस वक्त इनके साथ हादसा हुआ उस वक्त इनकी उम्र मात्र 22 साल थी। 19 दिसंबर 2013 को एक घरेलू मैच के दौरान जुल्फिकार भट्टी की छाती में एक गेंद बड़ी तेज़ी से लगी। जुल्फिकार तुरंत पिच पर ही गिर पड़े। जुल्फिकार को तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बच सकी।

Cricketers-Died-in-Ground
Zulfiqar Bhatti – Photo: Social Media

04- रिचर्ड ब्यूमोंट/Richard Beaumont (Cricket)

रिचर्ड ब्यूमोंट इंग्लैंड के क्रिकेटर थे और तेज़ गेंदबाज़ थे।। एक मैच के दौरान इन्हें  मैदान पर ही दिल का दौरा पड़ गया था। आनन-फानन में रिचर्ड को बर्मिंघम के क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल में भर्ती भी कराया गया। लेकिन इनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

Cricketers-Died-in-Ground
Richard Beaumont – Photo: Social Media

05- वसीम राजा/Wasim Raja

पाकिस्तान के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके वसीम राजा मशहूर पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज़ राजा के भाई थे। 2006 में ये इंग्लैंड में सरे की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे। 50 ओवर के उस मैच में इन्होंने तीन ओवर फेंक दिए थे और फिर इन्होंने अंपायर से बेचैनी की शिकायत की। थोड़ी देर बाद वसीम राजा मैदान पर गिर गए। इन्हें दिल का दौरा पड़ा था।

Cricketers-Died-in-Ground
Wasim Raja – Photo: Social Media

06- रमन लांबा/Raman Lamba

रमन लांबा भारतीय बल्लेबाज थे और क्रिकेट में इनका आगाज़ बड़ा ही शानदार रहा था। हालांकि इनका अंजाम बेहद ज़्यादा दुखद और दिल तोड़ने वाला रहा। रमन लांबा एक आक्रामक बल्लेबाज थे। 20 फरवरी 1998 का दिन था। रमन लांबा बांग्लादेश में थे और अबाहानी क्रइरा चाकरा नाम के क्रिकेट क्लब के लिए खेल रहे थे। फील्डिंग के दौरान रमन लांबा काफी करीबी कैचिंग पॉजिशन में खड़े थे।

अचानक बल्लेबाज ने एक बड़ा ही तेज़ शॉट लगाया और गेंद रमन लांबा के सिर पर जा लगी। बदकिस्मती से रमन लांबा ने हैलमेट नहीं पहना था और बॉल लगते ही रमन लांबा मैदान पर गिर पड़े। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

Cricketers-Died-in-Ground
Raman Lamba – Photo: Social Media

07- इयान फोली/Ian Folley

इयान फोली इंग्लैंड के क्रिकेटर थे। सन 1993 में एक घरेलू मैच के दौरान इयान फोली डर्बीशायर की तरफ से खेल रहे थे। तभी एक गेंद इनकी आंख के पास जा लगी और ये मैदान पर ही गिरकर अचेत हो गए। इन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया। डॉक्टर इनका इलाज कर ही रहे थे कि इलाज के दौरान इन्हें दिल का दौरा पड़ गया और इनकी मौत हो गई।

Cricketers-Died-in-Ground
Ian Folley – Photo: Social Media

08- विल्फ स्लैक/Wilf Slack

विल्फ स्लैक भी इंग्लैंड के क्रिकेटर थे और उनके पास अफ्रीकी देश गाम्बिया की भी नागरिकता थी।

गाम्बिया में ही एक घरेलू मैच के दौरान 34 साल की उम्र में इनकी मौत हो गई।

उस मैच में विल्फ स्लैक चार दफा बेहोश हुए थे। लेकिन फिर भी उन्होंने खेलना जारी रखा।

इनकी मौत के बाद डॉक्टरों ने काफी जांच की।

लेकिन कभी पता नहीं चल पाया कि विल्फ स्लैक की मौत कैसे हुई थी।

Cricketers-Died-in-Ground
Wilf Slack – Photo: Social Media

09- अब्दुल अजीज/Abdul Aziz

अब्दुल अजीज पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज थे।

पाकिस्तान के सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट ,

यानि कायद-ऐ-आज़म टूर्नामेंट में एक मैच के दौरान इनके सीने पर एक गेंद बड़ी ही तेज़ी से आ लगी।

गेंद लगते ही अब्दुल अजीज़ मैदान पर ही गिर पड़े और इनकी मौत हो गई।

Cricketers-Died-in-Ground
Abdul Aziz – Photo: Social Media

10- जॉर्ज समस/George Samas

जॉर्ज समस इंग्लैंड के क्रिकेटर थे।

कहा जा सकता है कि क्रिकेट के इतिहास में मैदान पर जान गंवाने वाले जॉर्ज समस पहले खिलाड़ी थे।

सन 1870 में जॉर्ज समस नॉटिंघमशायर के लिए खेल रहे थे और एमसीसी के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे।

ये मैच लॉर्ड्स के मैदान पर चल रहा था। अचानक एक गेंद जॉर्ज समस के सिर पर आ लगी।

मैदान पर ही समस का प्राथमिक इलाज किया गया और समस अपने घर लौट आए।

लेकिन चार दिन बाद इनकी मौत हो गई।

Cricketers-Died-in-Ground
George Samas – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *