कल से बदल जाएंगे गैस, ATM, WhatsApp सहित ये 6 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 फरवरी 2020 से कई नियम बदलने जा रहे हैं। ऐसे ही बेहद ज़रूरी नियमों के बारे में आज हम आपको कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं। इन नियमों में बैंक कर्मियों की हड़ताल, रसोई गैस सिलेंडर के दाम, एलआईसी की बंद हो रही 23 योजनाएं, एटीएम कार्ड से जुड़ी अहम जानकारियां और व्हाट्सएप से जुड़े नियम हैं। यूं तो ये नियम जनता को राहत देने के लिए बदले जा रहे हैं, लेकिन अगर किसी ने सही से ध्यान नहीं दिया तो उसे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

आइए जान लेते हैं कल यानि 1 फरवरी से लागू हो रहे इन नियमों के बारे में।

लाखों मोबाइल में काम करना बंद कर देगा व्हाट्सएप

अगर आप पुराने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप चला रहे हैं तो आप कल से नहीं चला पाएंगे। व्हाट्सएप 1 फरवरी 2020 से लाखों स्मार्टफोन्स में अपना सपोर्ट बंद कर रहा है। पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स वाले जितने भी मोबाइल हैं उनमें व्हाट्सएप 1 फरवरी 2020 से चलना बंद हो जाएगा। जिन लोगों के पास एंड्रॉयड वर्ज़न 2.3.7 वाला स्मार्टफोन और आईओएस 7 वाला आइफोन है, वो लोग व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।

हालांकि कंपनी के इस फैसले से बहुत ज़्यादा लोगों पर असर पड़ने की गुंजाइश कम ही है क्योंकि अब अधिकतर लोगों के पास लेटेस्ट एंड्रॉयड मोबाइल और आईओएस आईफोन हैं। एंड्रॉयड किटकैट वर्जन और उससे ऊपर के सभी एंड्रॉयड्स में व्हाट्सएप चलता रहेगा। किटकैट एंड्रॉयड का 4.0.3 वर्जन था।

बदलेंगे रसोई गैस के दाम

कल यानि 1 फरवरी को रसोई गैस के दाम भी बदल सकते हैं। ये बदलाव अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे कीमतों में बदलाव के चलते होंगे। बता दें कि हर महीने 1 तारीख को रसोई गैस और हवाई तेल की कीमतों में बदलाव होता है।

पिछली बार 19 रुपए बढ़े थे

इस साल यानि 2020 के पहले ही दिन सरकार ने रसोई गैस के दाम 19 रुपए बढ़ा दिए थे। गैर सब्सिडी वाले सिलिंडरों के लिए ये कीमतों में ये बढ़ोतरी की गई थी। इतना ही नहीं, विमान ईंधन की कीमतों में भी 2.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में आई तेज़ी के चलते ये फैसला लिया गया था।

LIC की ये 23 योजनाएं होंगी बंद

LIC की किसी योजना में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ज़रा ध्यान दीजिए। कल यानि 1 फरवरी से LIC अपनी 23 योजनाओं को बंद करने जा रही है। तस्वीरों में आप LIC की बंद हो रही सभी 23 योजनाओं को देख सकते हैं।

बेकार हो जाएगा ये ATM

बचत खाताधारकों से पोस्टल डिपार्टमेंट यानि डाक विभाग ने अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और मौजूदा मैग्नेटिक ATM कार्ड नए ईवीएम चिप बेस्ड कार्ड से बदलने को कहा है। ईवीएम कार्ड पहले वाले कार्ड की तुलना में कहीं ज़्यादा सुरक्षित है। डाक विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि 1 फरवरी 2020 से पुराने कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे। कार्ड बदलवाने के लिए ग्राहक अपनी घरेलू शाखा पर जा सकते हैं और वहीं पर मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *