Canada Cost of Living: कनाडा में रहना चाहते हैं तो हर महीने इतने रुपए कमाने होंगे

Canada-Cost-of-Living

Photo: Social Media

Canada Cost of Living की बात करने से पहले थोड़ी सी बात कनाडा के बारे में करते हैं। कनाडा का नाम हमारे ज़ेहन में जब आता है तो पहली तस्वीर हमारी आंखों के सामने उभरती है एक ऐसे विकसित देश की जहां पर हमारे देश के भी काफी लोग रहते हैं। आपको ये तो मालूम होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है। लेकिन आपने ये बात शायद ही कभी सुनी हो कि दुनिया का दूसरा बड़ा देश कनाडा है।

दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे लोगों के देश कनाडा पर अमेरिका ने दो दफा हमला किया है। सन 1775 और सन 1812 में अमेरिका ने कनाडा पर हमला किया। लेकिन दोनों ही दफा कनाडा ने अमेरिका को हराया था।

कनाडा के बारे में बताने को काफी कुछ है तो इस वीडियो में तो हम आपको कनाडा के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं बताएंगे। लेकिन इस वीडियो में कनाडा और भारत के बीच एक हम एक तुलनात्मक अध्ययन दिखाएंगे और आपको बताएंगे कि भारत और कनाडा में ज़िंदगी बिताने के लिए आपकी कितनी कमाई होनी चाहिए।

वैसे भी भारत में बड़ी तादाद ऐसे लोगों की है जो कनाडा जाकर बसना चाहते हैं या फिर नौकरी करना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो ये वीडियो आपके लिए बेहद काम का होने वाला है।

अगर आप कनाडा नौकरी करने जा रहे हैं या फिर कनाडा में बसने जा रहे हैं तो आज हम आपको Canada Cost of Living यानि कनाडा में होने वाले बेसिक खर्च के बारे में बताएंगे। और ये भी बताएंगे कि भारत के दिल्ली से कनाडा का टोरंटो शहर कितना ज़्यादा महंगा है।

तो चलिए शुरूआत करते हैं और शुरूआत करते हैं रेस्टोरेंट्स में खाने पर आने वाले खर्च से।

कनाडा में रेस्टोरेंट में खाने-पीने का खर्च (Canada Cost of Living)

नॉर्मल रेस्टोरेंट में खाने का खर्च

अगर आप दिल्ली के नॉर्मल रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो आपको कम से कम तीन सौ रुपए यानि लगभग साढ़े पांच कनाडियन डॉलर्स चुकाने पड़ेंगे। लेकिन अगर आप कनाडा के टोरंटो शहर में ऐसे ही किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो आपको 20 कनाडियन डॉलर्स यानि लगभग 1140 रुपए चुकाने होंगे। Canada Cost of Living.

मिड रेंज रेस्टोरेंट में खाने का खर्च

दिल्ली में दो लोग किसी मिड रेंज रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो कम से कम 1500 रुपए यानि लगभग 26 कनाडियन डॉलर्स चुकाने होंगे। लेकिन अगर आप कनाडा के टोरंटो शहर में किसी मिड रेंज रेस्टोरेंट में दो लोगों का खाना ऑर्डर करते हैं तो आपको कम से कम 5100 रुपए यानि लगभग 90 कनाडियन डॉलर्स चुकाने होंगे।

मैकडोनल्ड्स में खाने का खर्च

अगर आप दिल्ली में मैकडोनल्ड्स में एक नॉर्मल मील खाते हैं तो आपको कम से कम 270 रुपए यानि लगभग साढ़े चार कनाडियन डॉलर्स चुकाने होंगे। लेकिन अगर आपक कनाडा के टोरंटो शहर में मैकडोनल्ड्स में एक नॉर्मल मील खाते हैं तो आपको 11 कनाडियन डॉलर्स यानि लगभग 627 रुपए चुकाने होंगे।

कॉफी पीने पर होने वाला खर्च

कनाडा के टोरंटो शहर में एक कप कॉफी किसी रेस्टोरेंट या फिर कॉफी शॉप में पीते हैं तो आपको लगभग 250 रुपए यानि 4.46 कनाडियन डॉलर्स खर्च करने पड़ेंगे। जबकी भारत की राजधानी दिल्ली में एक सही जगह कॉफी पीने के लिए लगभग 139 रुपए यानि लगभग 2.45 कनाडाई डॉलर्स खर्च करने पड़ेंगे।

कोल्ड ड्रिंक की कीमत

दिल्ली में आधा लीटर कोल्ड ड्रिंक की एक बोतल की कीमत है लगभग 38 रुपए यानि लगभग 0.66 कनाडाई सेंट। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी कोल्ड ड्रिंक की बोतल की कीमत है लगभग 140 रुपए यानि लगभग 2.45 कनाडाई डॉलर्स।

पानी की बोतल की कीमत

दिल्ली में पानी की एक बोतल की कीमत लगभग 17 रुपए है तो वहीं कनाडा के टोरंटो शहर में पानी की एक बोतल की कीमत है लगभग 113 रुपए यानि लगभग दो कनाडियन डॉलर्स।

कनाडा में बाज़ार खर्च (Canada Cost of Living)

रेस्टोरेंट में खाना-पीना रोज़ नहीं होता। शुरूआत में कभी-कभार ही भारत के लोग कनाडा में किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जातेे हैं। लेकिन रोज़मर्रा की ज़रूरी चीज़ें खरीदने के लिए भारत के लोगों को कनााड के बाज़ारों का रुख करना पड़ता है। तो चलिए जान लेते हैं कि हर दिन इस्तेमाल होने वाली ज़रूरी चीज़ों की कीमतें दिल्ली में कितनी हैं और कनाडा में कितनी हैं। Canada Cost of Living.

दूध की कीमत

दिल्ली में एक लीटर दूध की कीमत है लगभग 55 रुपए यानि लगभग 0.93 कनाडाई सेंट जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक लीटर दूध की कीमत है लगभग 176 रुपए यानि लगभग 3 कनाडाई डॉलर्स।

ब्रैड की कीमत

आधा किलो व्हाइट ब्रैड की कीमत दिल्ली में है लगभग 34 रुपए यानि लगभग 0.59 कनाडाई सेंट। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में ये कीमत होती है लगभग 165 रुपए यानि लगभग 2.90 डॉलर्स।

चावल की कीमत

दिल्ली में एक किलो चावल की कीमत है लगभग 63 रुपए यानि लगभग 1 कनाडाई डॉलर। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो चावल मिलता है लगभग 208 रुपए में यानि लगभग साढ़े चार कनाडाई डॉलर्स में।

अंडों की कीमत

एक दर्जन अंडों की कीमत दिल्ली में होती है लगभग 70 रुपए यानि लगभग 1.25 कनाडाई डॉलर्स। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक दर्जन अंडों के लिए आपको चुकाने होंगे लगभग 192 रुपए यानि लगभग साढ़े तीन कनाडाई डॉलर्स।

पनीर की कीमत

दिल्ली में एक किलो पनीर मिल जाता है लगभग साढ़े तीन सौ रुपए में यानि लगभग छह कनाडाई डॉलर्स में। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो पनीर के लिए चुकाने पड़ते हैं सात सौ तिरासी कनाडाई डॉलर्स।

चिकन की कीमत

एक किलो चिकन दिल्ली में मिल जाता है लगभग 250 रुपए यानि लगभग साढ़े चार कनाडाई डॉलर्स में। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो चिकन की कीमत है लगभग 785 रुपए यानि लगभग 14 कनाडाई डॉलर्स।

रेड मीट की कीमत

दिल्ली में एक किलो रेड मीट मिल जाता है लगभग 250 रुपए में। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो रेड मीट के लिए खर्च करने पड़ते हैं 915 रुपए यानि लगभग सौलह कनाडाई डॉलर्स।

सेब की कीमत

एक किलो सेब की कीमत दिल्ली में है लगभग 120 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो सेब के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग 230 रुपए यानि लगभग चार कनाडाई डॉलर्स।

केले की कीमत

दिल्ली में एक दर्जन केले मिल जाते हैं लगभग 50 रुपए में जबकी कनाडा में एक किलो केले, जी हां कनाडा में केले दर्जन के हिसाब से नहीं बल्कि किलो के हिसाब से बेचे जाते हैं। तो कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो केले की कीमत है लगभग 90 रुपए यानि लगभग डेढ़ कना़डाई डॉलर।

संतरे की कीमत

एक किलो संतरे दिल्ली में मिल जाते हैं लगभग 64 रुपए में जबकी कनाडा में एक किलो संतरों की कीमत है लगभग 200 रुपए यानि लगभग साढ़े तीन कनाडाई डॉलर्स।

टमाटर की कीमत

दिल्ली में एक किलो टमाटर की कीमत आमतौर पर होती है लगभग 50 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो टमाटर के लिए आपको खर्च करने पड़ेंगे लगभग 215 रुपए यानि लगभग चार कनाडाई डॉलर्स।

आलू की कीमत

एक किलो आलू की कीमत दिल्ली में है लगभग 35 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में एक किलो आलू के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग 175 रुपए यानि लगभग तीन कनाडाई डॉलर्स।

प्याज की कीमत

दिल्ली में एक किलो प्याज की कीमत आमतौर पर होती है 38 रुपए। जबकी कनाडा में एक किलो प्याज के लिए खर्च करने पड़ते हैं 150 रुपए यानि लगभग ढाई कनाडाई डॉलर्स।

पानी की कीमत

डेढ़ लीटर पानी की बोतल की कीमत दिल्ली में है लगभग 30 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी बोतल की कीमत है लगभग 124 रुपए यानि लगभग ढाई कनाडाई डॉलर्स।

वाइन की कीमत

दिल्ली में एक मिड रेंज वाइन की बोतल की कीमत होती है लगभग 800 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी बोतल की कीमत होती है लगभग 942 रुपए यानि लगभग साढ़े सौलह कनाडाई डॉलर्स।

बियर कैन की कीमत

एक कैन बियर की कीमत दिल्ली में है लगभग 118 रुपए जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में यही कीमत होती है लगभग 190 रुपए यानि लगभग साढ़े तीन कनाडाई डॉलर्स।

बियर बोतल की कीमत

दिल्ली में बियर की बोतल की कीमत है लगभग 195 रुपए जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी बियर की बोतल की कीमत होती है लगभग 210 रुपए यानि लगभग 3.65 कनाडाई डॉलर्स।

सिगरेट की कीमत

मार्लबोरो सिगरेट के एक पैकेट की कीमत दिल्ली में है लगभग 340 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी पैकेट की कीमत होती है लगभग 855 रुपए यानि लगभग 15 कनाडाई डॉलर्स।

कनाडा में ट्रांसपोर्टेशन का खर्च (Canada Cost of Living)

किसी भी देश में ट्रांसपोर्टेशन कैसा है और उस पर कितना खर्च होता है ये जानना भी बेहद ज़रूरी है। काम पर आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन एक बेहद ज़रूरी चीज़ है। इसलिए चलिए जानते हैं कनाडा में होने वाले ट्रांपोर्टेशन खर्च के बारे में। Canada Cost of Living.

वन वे टिकट का खर्च

अगर आप दिल्ली में लोकल ट्रांसपोर्ट में वन वे टिकट लेते हैं तो यहां आपको खर्च करने पड़ते हैं लगभग 30 रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में लोकल ट्रांसपोर्ट में वन वे टिकट के लिए चुकाने पड़ते हैं 185 रुपए यानि लगभग 3.25 कनाडियन डॉलर्स।

मंथली पास का खर्च

दिल्ली में लोकल ट्रांसपोर्ट में मंथली पास के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग एक हज़ार रुपए। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में लोकल ट्रांसपोर्ट में मंथली पास के लिए लगभग आठ हज़ार आठ सौ रुपए यानि लगभग 155 कनाडियन डॉलर्स खर्च करने पड़ते हैं।

नॉर्मल टैरिफ टैक्सी

टैक्सी का नॉर्मल टैरिफ दिल्ली में होता है कम से कम 50 रुपए जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में ये टैरिफ है लगभग 242 रुपए यानि लगभग 4.25 कनाडियन डॉलर्स।

पर किलोमीटर टैक्सी का किराया

दिल्ली में टैक्सी का एक किलोमीटर का किराया कम से कम होता है 20 रुपए जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में टैक्सी में 1 किलोमीटर का किराया होता है लगभग 114 रुपए यानि लगभग दो कनाडियन डॉलर्स।

अपनी छोटी कार खरीदने पर होने वाला खर्च

अगर आप दिल्ली में फॉक्सवैगन गोल्फ या उसी सेगमेंट की खुद की कोई गाड़ी खरीदते हैं तो यहां आपको कम से कम 9 लाख रुपए चुकाने होंगे। जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी सेगमेंट की कार के लिए आपको चुकाने पड़ेंगे लगभग 15 लाख रुपए यानि लगभग 26 हज़ार कनाडियन डॉलर्स।

अपनी सिडान खरीदने पर होने वाला खर्च

दिल्ली में टोयोटा कोरोला जैसी सिडान कार या उसी सेगमेंट की कोई कार खरीदने के लिए चुकाने होते हैं लगभग 16 लाख रुपए। जबकी कनाडा में इसी सेगमेंट की कार को खरीदने के लिए चुकाने पड़ते हैं लगभग इतने ही रुपए।

यानि कहा जा सकता है कि कनाडा के टोरंटो शहर में सिडान कार और हैचबैक कार की कीमतों में फर्क नहीं है।

पेट्रोल की कीमतें

अब बात करते हैं पैट्रोल की कीमतों के बारे में। दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की एवरेज कीमत 80 रुपए हैं जो कि इन दिनों काफी ऊपर-नीचे होती रहती हैं। जबकी कनाडा में 1 लीटर पैट्रोल के लिए खर्च करने पड़ते हैं लगभग साठ रुपए यानि लगभग 1 कनाडियन डॉलर। जानकारी के लिए बता दें कि कनाडा में पेट्रोल को गैसोलीन कहा जाता है।

बेसिक मंथली यूटिलिटी

आज के दौर में हम दुनिया में कहीं भी रह लें। लेकिन बिना बिजली और पानी के हमारा रह पाना अंसभव है। अब तो हमारी बेसिक ज़रूरतों में मोबाइल और इंटरनेट भी जुड़ चुके हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि दिल्ली की तुलना में कनाडा के टोरंटो शहर में बेसिक यूटिलिटी का खर्च कितना है।

बिजली-पानी पर होने वाला खर्च

दिल्ली की मौजूदा सरकार ने दिल्ली के निवासियों को बिजली बिल में भारी छूट दी हुई है तो दिल्ली वालों को बिजली में बहुत ज़्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। कमोबेश पानी पर भी दिल्ली वालों को कुछ नहीं खर्च करना पड़ता।

गार्बेज पर दिल्ली में अलग-अलग जगह पर अलग-अलग खर्च है। जबकी दिल्ली में सरकार की तरफ से कूलिंग, हीटिंग जैसी सुविधाएं नागरिकों को नहीं दी जाती हैं।

जबकी कनाडा में सरकार की तरफ से ही नागरिकों को बिजली, पानी,

गार्बेज के अलावा कूलिंग और हीटिंग की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

इन सभी सुविधाओं के लिए कनाडा में हर नागरिक को कम से कम 8800 रुपए,

यानि लगभग 155 कनाडाई डॉलर्स खर्च करने पड़ते हैं।

हालांकि ये कीमतें एक निश्चित आकार वाले घर के लिए है।

और बड़े घर के लिए कीमतें और ज़्यादा बढ़ जाती हैं।

प्रीपेड मोबाइल का खर्च

दिल्ली में प्रीपेड मोबाइल पर एक मिनट की कॉल का खर्च लगभग 1 रुपए आता है।

कनाडा के टोरंटो शहर में प्रीपेड मोबाइल पर 1 मिनट की कॉल का खर्च है,

लगभग 21 रुपए यानि लगभग 37 कनाडाई सेंट।

इंटरनेट का खर्च

हाईस्पीड इंटरनेट के लिए दिल्ली में लगभग 782 रुपए महीना खर्च करने पड़ते हैं।

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में हाईस्पीड इंटरनेट के लिए लगभग 4 हज़ार रुपए महीना,

यानि लगभग 70 कनाडियन डॉलर्स महीना खर्च करने पड़ते हैं।

क्लोदिंग एंड शूज़

अच्छे कपड़े और जूते हम इंसानों की ज़रूरत हैं।

अच्छे कपड़ों और जूतों में हम सिर्फ अच्छे दिखते ही नहीं बल्कि हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

अगर कनाडा में लंबे वक्त के लिए हम जा रहे हैं,

तो ज़ाहिर है कपड़ों की ज़रूरत हमें वहां भी पड़ेगी।

तो चलिए देखते हैं कि कनाडा में कपड़ों और जूतों की कीमतें क्या हैं।

जींस की कीमत

दिल्ली में लीवाइस या फिर उसी सेगमेंट की एक जींस की कीमत है लगभग 2500 रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इसी जींस के लिए खर्च करने पड़ते हैं,

लगभग 4500 रुपए यानि लगभग 78 कनाडियन डॉलर्स।

समर ड्रैस की कीमत

ज़ारा और उसी सेगमेंट के किसी चेन स्टोर में समर ड्रैस की दिल्ली में कीमत होती है लगभग 2600 रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में यही कीमत होती है लगभग 2800 रुपए यानि लगभग 49 कनाडियन डॉलर्स।

यानि कनाडा और भारत में इस तरह की ड्रेस की कीमतों में बहुत ज़्यादा फर्क नहीं है।

रनिंग शूज़ की कीमत

दिल्ली में मिड रेंज वाले नाइकी रनिंग शूज़ की कीमत है लगभग 4 हज़ार रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में इन्हीं जूतों की कीमत है 6400 रुपए,

यानि लगभग 110 कनाडियन डॉलर्स।

लैदर शूज़ की कीमत

दिल्ली में एक जोड़ी लैदर शूज़ की कीमत है लगभग 2700 रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर में यही कीमत है लगभग

8400 रुपए यानि लगभग 146 कनाडियन डॉलर्स।

कितना है किराया?

चलिए अब आपको बताते हैं कि कनाडा के टोरंटो शहर में

दिल्ली के मुकाबले किराए के मकानों पर कितना खर्च हर महीना आता है।

शहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया

1बीएचके अपार्टमेंट का किराया दिल्ली के शहरी इलाके में है लगभग 18000 रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो में शहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया है,

लगभग 1 लाख 18 हज़ार रुपए यानि लगभग 2 हज़ार कनाडियन डॉलर्स।

शहर के बाहरी इलाके में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया

दिल्ली के बाहरी इलाकों में 1बीएचके अपार्टमेंट में किराया है लगभग 10 हज़ार रुपए,

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर के बाहरी इलाकों में 1बीएचके अपार्टमेंट का किराया है,

लगभग 1 लाख रुपए यानि लगभग 1700 कनाडियन डॉलर्स।

शहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया

3बीएचके अपार्टमेंट का किराया दिल्ली के शहरी इलाकों में है लगभग 42 हज़ार रुपए।

जबकी कनाडा के टोरंटो के शहरी इलाकों में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया है,

लगभग 1 लाख 98 हज़ार रुपए यानि लगभग 3500 कनाडियन डॉलर्स।

शहर के बाहरी इलाके में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया

दिल्ली के बाहरी इलाकों में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया है लगभग 23 हज़ार रुपए,

जबकी कनाडा के टोरंटो शहर के बाहरी इलाकों में 3बीएचके अपार्टमेंट का किराया है,

लगभग 1 लाख 52 हज़ार रुपए यानि लगभग 2700 कनाडियन डॉलर्स।

अपार्टमेंट की कीमतें (Canada Cost of Living)

हर साल भारत से बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी कनाडा जाते हैं,

जो वहीं पर सैटल होने का ख्वाब भी साथ लेकर जाते हैं।

ऐसे लोग जब सक्षम होते हैं तो अपने लिए अपना घर भी खरीदना चाहते हैं।

तो ये जान लेना भी ज़रूरी है कि कनाडा के टोरंटो शहर में अपना घर खरीदने के लिए,

कितनी रकम खर्च करनी पड़ती है और भारत की राजधानी,

दिल्ली की तुलना में ये रकम कितनी ज़्यादा है।

शहरी इलाके में अपार्टमेंट की कीमत

दिल्ली के शहरी इलाके में अगर अपना घर खरीदना है तो लगभग,

1 लाख 60 हज़ार पर स्क्वायर मीटर के हिसाब से खर्च करना पड़ता है।

जबकी कनाडा के टोरंटो के शहरी इलाके में अपना घर खरीदने के लिए लगभग,

6 लाख 72 हज़ार रुपए यानि लगभग 11 हज़ार 748 कनाडियन डॉलर्स,

पर स्क्वायर मीटर के हिसाब से खर्च करना पड़ता है।

शहर के बाहरी इलाके में अपार्टमेंट की कीमत

दिल्ली के बाहरी इलाके में अपना घर खरीदने के लिए,

लगभग 75 हज़ार रुपए पर स्क्वायर मीटर के हिसाब से रकम खर्च करनी पड़ती है।

जबकी कनाडा के टोरंटो के बाहरी इलाकों में अपना घर खरीदने के लिए,

लगभग 5 लाख 21 हज़ार रुपए यानि लगभग 9100 कनाडियन डॉलर्स,

पर स्क्वाटर मीटर के हिसाब से खर्च करना पड़ता है।

कितनी है सैलरी?

सैलरी एक ऐसी ज़रूरी चीज़ है जिसके बिना कहीं पर भी गुज़ारा होना नामुमकिन है।

अब तक जो भी खर्च हमने आपको बताए हैं वो बिना सैलरी के नहीं उठाए जा सकते।

फिर चाहे हम दिल्ली में हों या कनाडा में।

तो चलिए साथियों जान लेते हैं दिल्ली में और कनाडा में सैलरी में कितना फर्क है।

दिल्ली में टैक्स के बाद एवरेज सैलरी है लगभग 33 हज़ार 466 रुपए।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि ये सैलरी प्रोफेशनल्स की है।

कनाडा में प्रोफेशनल्स की टैक्स के बाद बेसिक सैलरी है,

लगभग 4200 कनाडियन डॉलर्स यानि लगभग 2 लाख 40 हज़ार रुपए।

 

तो साथियों अब आपको अंदाज़ा हो चुका होगा कि अगर आप कनाडा जाना चाहते हैं,

और वहीं पर बसना चाहते हैं तो आपको कितने रुपए कमाने की ज़रूरत होगी,

और कितना खर्च आपका हर महीने आएगा। हम यहां आपको ये ज़रूर बताना चाहेंगे,

कि हमने ये सभी आंकड़ें नंबियो डॉट कॉम नाम की वेबसाइट से लिए हैं,

जो कि सभी देशों में कॉस्ट ऑफ लिविंग का तुलनात्मक डेटा बताती है।

इसलिए ज़रूरी नहीं कि हमारी इस रिपोर्ट में जो डेटा आपको बताया गया है वो एकदम एक्यूरेट हो।

इसमें थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है।

आपको हमारी ये रिपोर्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें ज़रूर बताइएगा,

और मॉडर्न कबूतर को सब्सक्राइब भी ज़रूर कीजिएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *