इस देश में बजट पेश करने से पहले मंत्री को मिलती है शराब पीने की पूरी छूट, कौनसा देश है ये?

budget briefcase _ Photo: Social Media

जैसे हम लोग अपने परिवार का बजट बनाते हैं उसी तरह से दुनिया के अधिकतर देशों की सरकारें पूरे देश का बजट बनाती हैं। जैसे हम अपने घर के लिए तय करते हैं कि महीने में या फिर साल में हमें कितना खर्च करना है वैसे ही देश के बजट में भी तय होता है कि देश में किन क्षेत्रों पर कितना खर्च होगा। बजट में बताता है कि सरकार की आमदनी कितनी है और खर्च कितना है। बजट पेश करने से पहले मंत्री काफी तैयारी करता है।

कईयों को तो रातभर नींद भी नहीं आती है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां मंत्री को छूट होती है कि वो चाहे तो बजट पेश करने से पहले शराब पी सकता है। वैल, ज़रूर ये बात आपको बेहद अजीब लग रही होगी। लेकिन यकीन मानिएगा दोस्तों, ये बात सौ फीसदी सत्य है।

कौन सा है ये देश जहां फाइनेंस मिनिस्टर को बजट पेश करने से पहले शराब पीने की छूट मिली हुई है? चलिए जान लेते हैं।

कौन सा है ये देश?

सबसे पहले तो आपको बताते हैं कि इस देश में जो मंत्री बजट पेश करता है उसे फाइनेंस मिनिस्टर नहीं बल्कि चांसलर कहा जाता है। और ये देश है ब्रिटेन। जी हां, ब्रिटेन में चांसल चाहे तो संसद में बजट पेश करने से पहले शराब पी सकता है। कानूनन इसकी इजाज़त मिली हुई है।

budget briefcase _ Photo: Social Media

रूल बुक में है नियम

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन की संसद की रूल बुक में शराब पीने को लेकर नियम बनाया गया है। बता दें कि ब्रिटेन की संसद के निचले सदन को हाउस ऑफ कॉमंस कहा जाता है। रूल बुक में लिखे नियम के मुताबिक, सिर्फ चांसलर को शराब पीने की इजाज़त है। वो भी सिर्फ एक दिन के लिए। भले ही इस नियम को खुद ब्रिटिश नागरिक बेतुका मानते हों, लेकिन ब्रिटिश संसद में ये नियम सालों से चला आ रहा है।

British House of Commons – Photo: Facebook/UK Parliament

100 सालों तक एक ही ब्रीफकेस

आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन में पूरे 100 सालों तक सिर्फ एक ही ब्रीफकेस से बजट पेश किया गया था। सबसे पहले उस ब्रीफकेस को चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन ने इस्तेमाल किया था। ये साल 1860 की बात है। इस ब्रीफकेस को बाकयदा एक नाम दिया गया था। ये नाम था स्कारलेट। चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन ने इसे खुद बनवाया था।

151 years old british budget briefcase _ Photo: Social Media

चांसलर विलियम के बाद सन 1965 तक जितने भी चांसलर हुए सबने उसी ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया। 1965 के बाद जब जेम्स कैलेघन ने अपने लिए एक अलग ब्रीफकेस की मांग की तो उस ब्रीफकेस की जगह नए ब्रीफकेस ने ले ली। वो बैग चला सन 1997 से पहले तक। 1997 में चांसलर गॉर्डन ब्राउन ने भी अपने लिए एक नया ब्रीफकेस मंगवाया था।

फिर वही पुराना ब्रीफकेस वापस आया

जी हां, वो सौ साल पुराना ब्रीफकेस एक बार फिर लौटकर आया। ये साल 2011 की बात है। तब ब्रिटेन के चांसलर थे जॉर्ज ऑसबॉर्न। उन्होंने फिर से उसी ब्रीफकेस की मांग की जो चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन ने 1860 में सबसे पहले इस्तेमाल किया था। 2011 तक ये ब्रीफकेस 150 साल पुराना हो चुका था।

151 years old british budget briefcase _ Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *