Brown Bread and White Bread में कौन सी ब्रेड खाना आपके लिए सही रहेगा, जानिए

Brown Bread vs White Bread - Photo Source: timesofindia.com

बाज़ार में इन दिनों तमाम तरह की ब्रेड मिलती है। ऐसे में लोग कन्फ्यूज़ हो जाते हैं कि कौन सी ब्रेड खाना उनके लिए फायदेमंद रहेगा। Brown Bread and White Bread, ये दो तरह की ब्रैड्स दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती हैं। अगर बात करें व्हाइट ब्रैड की तो ये मैदे से बनाई जाती है।

Brown Bread vs White Bread – Photo Source: timesofindia.com

इसे खाने से शरीर को कोई न्यूट्रीशनल बेनेफिट नहीं मिलता और ना ही इसमें किसी तरह का फाइबर होता है। मतलब इसे खाने से सिर्फ पेट ही भरता है। वहीं बात अगर ब्राउन ब्रेड के बारे में करें तो ये गेंहू के आटे से बनती है और इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन समस्या ये है कि लोग मैदे से बनी ब्रैड को भी रंग मिलाकर ब्राउन कर देते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर Brown bread and White bread में कितना और क्या फर्क होता है।

व्हाइट ब्रेड का रंग होता है हल्का

जहां ब्राउड ब्रेड को बनाने के लिए गेंहूं के आटे का इस्तेमाल होता है और माल्ट और कैरेमल का इस्तेमाल भी खूब होता है, वहीं व्हाइट ब्रेड मैदा से बनती है। इस वजह से व्हाइट ब्रैड का कलर ब्राउन ब्रेड की तुलना में काफी हल्का होता है।

row Brown Bread vs White Bread – Photo Source: timesofindia.com

न्यूट्रीशियस होती है ब्राउन ब्रेड

व्हाइट ब्रैड की तुलना में ब्राउन ब्रैड में कहीं ज़्यादा विटामिन्स, मिनरल्स और न्यूट्रीशियन्स होते हैं। इसीलिए दुनियाभर में लोग ब्राउन ब्रैड को खाना अधिक पसंद करते हैं।

Brown Bread vs White Bread – Photo Source: timesofindia.com

कृत्रिम तरीके से बनती है व्हाइट ब्रैड

जहां ब्राउड ब्रैड में नैचुरली हेल्दी एलिमेंट्स होते हैं वहीं व्हाइट ब्रैड को तैयार करने के लिए इसे बेन्जिल परॉक्साइड, पोटेशियम ब्रोमाइड और विटामिन्स और मिनरल्स अलग से मिलाए जाते हैं।

Brown Bread vs White Bread – Photo Source: timesofindia.com

मुलायम होती है व्हाइट ब्रैड

भले ही ब्राउड ब्रैड खाना सेहत के लिए अच्छा होता हो, लेकिन व्हाइट ब्रैड ब्राउन ब्रैड की तुलना में कहीं ज़्यादा स्वादिष्ट और मुलायम होती है।

Brown Bread vs White Bread – Photo Source: timesofindia.com

ब्राउन ब्रैड में होती है कम कैलोरी

ब्राउन ब्रैड में व्हाइट ब्रैड की तुलना में काफी कम कैलोरी होती हैं। जहां 100 ग्राम व्हाइट ब्रैड में 361 कैलोरी होती हैं वहीं 100 ग्राम ब्राउन ब्रैड में 293 कैलोरीज़ होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *