मछलियों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं ये 6 पक्षी, आसमान से बरसाते हैं मछलियों पर मौत

Bird hunting fish - Photo: Social Media

Birds की दुनिया भी बड़ी ही अनूठी होती है। कुछ Birds बेहद खूबसूरत होते हैं तो कुछ Birds दिखने में बड़े ही भद्दे होते हैं। कुछ Birds को हम इंसान शौक से पालना बड़ा ही पसंद करते हैं और कुछ Birds से हम हमेशा दूरी बनाकर रखना चाहते हैं। बात अगर जंगली इलाकों की करें तो यहां Birds की दुनिया ऊपर से जितनी खूबसूरत दिखाई देती है, अंदर से वो उतनी ही ज़्यादा क्रूर और बेरहम होती है।

इन Birds को खाने के लिए तरह-तरह के और बड़े ही कड़े जतन भी कभी-कभी करने पड़ते हैं। जंगल में शाकाहारीBirds भी होते हैं और मांसाहारी Birds भी पाए जाते हैं। कुछ मांसाहारी Birds तो ऐसे हैं जो मरे हुए जानवरों या दूसरे शिकारियों के छोड़े हुए शिकार का मांस खाकर ज़िंदा रह लेते हैं। जबकि कुछ Birds ऐसे होते हैं जो छोटे जीवों और मछलियों का शिकार करना पसंद करते हैं।

आज हम आपको मछलियों का शिकार करने वाले कुछ पक्षियों की तस्वीरें दिखा रहे हैं जिन्हें लेने के लिए फोटोग्राफर्स को महीनों तक एक ही जगह पर बैठकर एक परफेक्ट शॉट का इंतज़ार करना पड़ा। आपको ये तस्वीरें ज़रूर पसंद आएंगी।

शिकार करो और तेज़ घर निकलो

एक्साप्रीतिदए समूह का ये पक्षी शिकार करने के बाद उसे अपने घोंसले में जाकर खाना पसंद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर इस पक्षी से दूसरे बड़े और ताकतवर पक्षी इसका शिकार छीन लेते हैं।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

समंदर के शिकारी

इसे Seabird कहते हैं। मतलब वो चिड़िया जो किसी तालाब या नदी से नहीं, बल्कि सीधे महासागर में मछलियों का शिकार करती है। इस चिड़िया का महासागर में इसकी प्रजाति के अलावा कोई और दुश्मन नहीं होता है। कुछ खास मौसमों में इनके विशाल झुंड इकट्ठा होकर शिकार करते हैं और एक दिन में हज़ारों किलों मछलियां चट कर जाते हैं।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

पेंग्विन का दूर का रिश्तेदार

ये है हैस्परओर्निस पक्षी। ये पक्षी पेगुइन पक्षी का दूर का रिश्तेदार होता है। ये भी पैंग्विन की तरह उड़ नहीं पाता बस पानी में तैरता है। लेकिन पेंग्विन से इतर ये पक्षी ठंडे इलाकों की जगह गर्म इलाकों में पाया जाता है। ये पक्षी भी महासागरों में मछलियों का शिकार करता है। खास बात ये है कि ये मौके के अनुसार नदियों में भी शिकार करने आ जाते हैं।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

जंगली बतख भी शिकारी

ये जंगली बतख है। जंगली बतख भी नदियों और झीलों में मछलियों का शिकार करके ज़िंदा रहती है। इस बतख की खासियत है कि ये घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठी रह सकती है। वो भी बिना हिले-डुले। काफी हद तक बगुले की ही तरह। इस फोटो के लिए फोटोग्राफर ने कई महीने मेहनत की थी।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

बगुला नहीं ये है वाटरफाउल

ये पक्षी दिख भले ही किसी बगुले की तरह रहा हो, लेकिन ये बगुला नहीं, बल्कि वाटरफाउल है। इन पक्षियों के जीवन का 90 फीसदी समय पानी और इसके आस-पास ही बीतता है। ये छोटे तालाबों, झीलों, नदियों और कई बार तो समंदर में भी शिकार करते हुए देखे गए हैं।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

ये है समुद्री कौवा

इसे कहते हैं डबल क्रेस्टेड कोर्मोरेंट। ये दरअसल एक सीबर्ड ही है। इसे जलकाक यानि समुद्री कौवा भी कुछ लोग कहते हैं, क्योंकि इस पक्षी की आवाज़ कौव्वे जैसी ही होती है। ये पक्षी भी समंदर में मछलियों का शिकार करता है और दूसरे समुंद्री पक्षियों की तरह ही समुद्र तटों के आस-पास के इलाकों में घोंसला बनाकर रहता है।

Bird hunting fish – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *