पर्दे के पीछे रहकर किसी भी गाने में जान डाल देने वाले ये 4 हैं Best Indian Guitarists

Best Indian Guitarists - Photo: Twitter

जब भी कभी Music की बात होती है तो हम Singers और Musicians के बारे में ही बात करते हैं। लेकिन उन लोगों के बारे में कम ही बात होती है जो इन Musicians के साथ बैठकर अपने हुनर से धुन तैयार करने में उसकी मदद करते हैं। बात अगर Guitar की हो तो ये एक ऐसा Music Instrument है जो हर किसी को पसंद होता है। हर तरह के Music में Guitarists अपने हुनर से चार चांद लगा देते हैं।

तो आज हम India के कुछ उन Guitarists को जानेंगे जिनके गिटार से निकली धुनों पर ना केवल बॉलीवुड सितारे, बल्कि आम लोग भी झूमते-थिरकते हैं। लेकिन इनको जानते-पहचाने बेहद कम लोग हैं।

गिटारिस्ट भूपिंदर सिंह/Guitarist Bhupinder Singh

फिल्म हरे कृष्णा हरे रामा का गीत दम मारो दम भला किस संगीत प्रेमी ने नहीं सुना होगा। उस गीत की सबसे पहली धुन जो सुनाई देती है वो भूपिंदर सिंह के गिटार से ही निकली हैं। ये केवल गिटारिस्ट ही नहीं, बल्कि एक शानदार सिंगर भी रहे हैं। इन्होंने लगभग 20 सालों तक बतौर गिटारिस्ट बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काम किया है।

Best Indian Guitarists, Bhupinder Singh – Photo: Wikipedia

गिटारिस्ट रमेश अय्यर/Guitarist Ramesh Iyer

साल 1983 में एक फिल्म आई थी जिसका नाम था कलाकार। इस फिल्म का गीत नीले-नीले अंबर पर आज भी लाखों लोगों का पसंदीदा गीत है। उस गीत में गिटार पर ऐसी धुनें निकाली गई हैं जिन्हें सुनकर किसी भी संगीत प्रेमी के दिल की धड़कनें तेज़ हो जाती हैं। गिटार पर ये धुन अपनी उंगलियों से निकाली थी गिटारिस्ट रमेश अय्यर जी ने। ये बॉलीवुड के दिग्गज गिटार आर्टिस्ट माने जाते हैं।

Best Indian Guitarists, Ramesh Iyer – Photo: YouTube

गिटारिस्ट गोरख शर्मा/Guitarist Gorakh Sharma

सुभाष घई की फिल्म कर्ज के गीत एक हसीना थी में गिटार की जो धुन हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है वो इन्हीं ने अपने गिटार से बजाई थी। यूं तो पर्दे पर ऋषि कपूर वो धुन बजा रहे थे, लेकिन असलियत में गोरख शर्मा जी ही थे जिन्होंने अपने हुनर से बेहद खूबसूरती के साथ उस धुन को अपने गिटार से बजाया था। ये संगीतकार प्यारेलाल के भाई भी थे। अब ये इस दुनिया में नहीं रहे हैं। 2018 में इनका निधन हो गया था।

Best Indian Guitarists, Gorakh Sharma – Photo: YouTube

गिटारिस्ट चिंटू सिंह/Guitarist Chintu Singh

ये भी बॉलीवुड के जाने-माने गिटारिस्ट हैं और इन्होंने कई हिट सॉन्ग्स में गिटार बजाया है। कैलाश खेर के मशहूर गीत अल्लाह के बंदे में जो गिटार की धुन है वो उनके ही गिटार से निकली है। इन्होंने कई सुपरहिट हिंदी फिल्मों में गिटार बजाया है। इनमें प्रमुख हैं ओम शांति ओम और ओमकारा जैसी फिल्में। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन्हें भी बेहद सम्मान की नज़रों से देखा जाता है।

Best Indian Guitarists, Chintu Singh – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *