कौन हैं Kobe Bryant जिनकी Death पर दुखी हैं Virat Kohli और रो रहा है सारा अमेरिका?

Basketball Legend Kobe Bryant - Photo: Twitter

America में Basketball का खेल बेहद popular है। इसी खेल के एक जाने-माने खिलाड़ी थे Kobe Bryant. लेकिन एक Helicopter crash में Kobe Bryant और उनकी Dauhter की मौत हो गई। इनकी मौत के बाद अमेरिका सहित सारी दुनिया में शोक का माहौल पसर गया है। ये हादसा अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ है। ये कोबी ही थे जिन्होंने अमेरिका को ओलंपिक में दो बार चैंपियन बनाया था। हालांकि साल 2016 में इन्होंने प्रोफेशनल बास्केटबॉल से संन्यास ले लिया था।

आइए डालते हैं एक नज़र कोबी की प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ रोचक बातों पर।

कौन हैं कोबी ब्रायंट?

2008 के बीजिंग ओलंपिक और 2012 के लंदन ओलंपिक में अमेरिकी बास्केटबॉल टीम ने कोबी ब्रायंट के नेतृत्व में ही गोल्ड मेडल जीता था। बास्केटबॉल में कोबी इतने हुनरमंद थे कि सन 1996 में इन्हें हाईस्कूल से सीधे मशहूर अमेरिकी बास्केटबॉल लीग एनबीए में ड्राफ्ट कर लिया गया। कोबी ने 20 सालों के अपने करियर में लॉस एंजेलिस लेकर्स की ऑल स्टार टीम की तरफ से खेला था। 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी रहे कोबी ने अपनी टीम लॉस एंजेलिस लेकर्स को 5 दफा चैंपियन बनाया।

Basketball Legend Kobe Bryant – Photo: ANI

हालांकि हर खिलाड़ी की तरह ये भी समय-समय पर चोट के कारण बास्केटबॉल कोर्ट से बाहर रहते थे लेकिन फिर वापसी कर ये हर किसी को हैरान कर देते थे। 2006 में इन्होंने टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ रिकॉर्ड 81 पॉइन्ट्स स्कोर किए थे। बता दें कि एनबीए के स्टार परफॉर्मर्स खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ियों को ऑल स्टार टीम चुनती है।

कैसे बने मौत का शिकार?

26 जनवरी की रात को कोबी अपने निजी हैलिकॉप्टर से उड़ान पर थे। साथ में कोबी की 13 साल की बेटी गियाना भी थी और सपोर्ट स्टाफ के 7 लोग भी थे। कोबी अपनी बेटी और उसकी टीम के बाकि खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित थाउसेंड ओक्स में मौजूद माम्बा स्पोर्ट्स अकेडमी जा रहे थे।

Basketball Legend Kobe Bryant – Photo: New York Post

कैलाबसास नाम के इलाके के ऊपर कोबी के हैलिकॉप्टर का संतुलन बिगड़ गया और वो धड़ाम से नीचे ज़मीन पर आकर गिरा। ज़मीन पर गिरते ही हैलिकॉप्टर में आग लग गई। इस आग में जलकर हैलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

कोबी की लिखी फिल्म जीत चुकी है ऑस्कर

बास्केटबॉल से कोबी को कितना प्रेम था इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2015 में इन्होंने इस खेल पर बेस्ड एक कहानी लिखी। इस कहानी पर बाद में फिल्म भी बनाई गई। फिल्म का नाम रखा गया डियर बास्केटबॉल। ये एक शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म थी। साल 2018 में कोबी की लिखी इस फिल्म को बेस्ट शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म के लिए ऑस्कर पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

Basketball Legend Kobe Bryant – Photo: Twitter

कैसा है कोबी का परिवार?

ब्रायंट ने वनेसा नाम की महिला से शादी की थी। वनेसा इनकी लंबे समय तक गर्लफ्रेंड रही थी। इस जोड़े की तीन बेटियां हैं। हादसे के बाद पत्नी वनेसा ने बताया कि काफी समय से कोबी हैलिकॉप्टर से ही सफर किया करते थे। वहीं अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन एजेंसी ने कोबी के क्रैश हैलिकॉप्टर की पहचान सिकोरस्काई एस-76 के रूप में की है।

Basketball Legend Kobe Bryant – Photo: Twitter

दुनियाभर के दिग्गज हुए गमग़ीन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कोबी की मौत से सदमे में हैं। विराट ने कोबी की तस्वीर शेयर करते हुए इन्साग्राम पर लिखा, ”आज की इस खबर को सुनना बेहद दिल तोड़ने वाला रहा। बचपन की बहुत सारी यादें, जागने की जल्दी और इस जादूगर को कोर्ट पर ऐसी चीजें करते देखना, जो मंत्रमुग्ध करने वाले होते थे। जीवन कितना अप्रत्याशित है.. उनकी बेटी का निधन भी दुर्घटना में हुआ। इससे वाकई में दिल टूट गया है। भगवान आपको शांति दें और परिवार को शक्ति प्रदान करे।”

Cricketer Virat Kohli – Photo: Twitter

इस हादसे की खबर सुनने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप भी सकते में आ गए। डोनल्ड ट्रंप ने भी हादसे में मौत का शिकार हुए कोबी ब्रायन्ट के लिए अफसोस जताया। वहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और अभिनेता विन डीजल, ड्वेन जॉनसन (रॉक), गायक जस्टिन बीबर के अलावा, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह सहित कई लोगों ने ब्रायंट के निधन पर शोक जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *