TV पर Lord Rama का Role निभाकर घर-घर में मशहूर हो गए ये 5 Actors, एक की होने लगी थी पूजा

Actors who played Lord Rama role on TV - Photo: Social Media

अयोध्या नगरी इस समय पूरी तरह से राममय हो चुकी है। चारों तरफ भगवान राम का नाम गूंज रहा है। हर तरह जय श्री राम के नारे गूंज रहे हैं। साधू-संत राम कथाएं कर रहे हैं। बरसों से भगवान राम के भक्त अयोध्या में उनका भव्य मंदिर बनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और आखिरकार अब जाकर भगवान राम के भक्तों का इंतज़ार खत्म हो रहा है। वैसे भी हिंदू धर्म में आस्था के प्रतीक माने जाते हैं भगवान राम। टीवी पर जब भी किसी कलाकार ने भगवान राम की भूमिका निभाई तो उसे दर्शकों द्वारा बेहद प्यार दिया गया। कौन नहीं जानता कि रामानांद सागर की रामायाण के बाद अरुण गोविल को लोगों ने पूजना भी शुरू कर दिया था।

तो आज हम आपको टीवी की दुनिया के उन अभिनेताओं से रूबरू करा रहे हैं जिन्होंने भगवान राम का किरदार निभाकर खूब लोकप्रियता बंटोरी और उन्हें लोगों से भी बेहद प्यार मिला।

अरुण गोविल/Arun Govil as Ram

80  के दशक के आखिरी सालों के साक्षी बन चुके लोग भला इस नाम और इस चेहरे को कैसे भूल सकते हैं। रामानंद सागर की रामायण में भगवान राम का किरदार निभाकर अरुण गोविल भारत के घर-घर में लोकप्रिय हो गए थे। आज भी लोग अरुण गोविल को भगवान राम के किरदार के रूप में ही जानते हैं। ये सीरियल दूरदर्शन पर प्रसारित होना शुरू हुआ था सन 1987 में। अरुण गोविल को इस सीरियल में उनके निभाए भगवान राम के किरदार ने इतनी लोकप्रियता दिलाई कि लोग उनकी पूजा तक करने लगे थे।

Actors who played Lord Rama role on TV, Arun Govil – Photo: Social Media

नीतिश भारद्वाज/Nitish Bhardwaj as Ram

यूं तो नीतिश भारद्वाज महाभारत में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने से देशभर में लोकप्रिय हो गए थे। भगवान कृष्ण के रूप में ये लोगों के दिलों में बस चुके थे। और फिर साल 2002 में जब बीआर चोपड़ा प्रोडक्शन की रामायण बनी तो दर्शकों ने नीतिश भारद्वाज को उसमें भगवान राम के किरदार में देखा। इस किरदार में भी दर्शकों को नीतिश भारद्वाज बेहद पसंद आए। बता दें कि इस सीरियल में माता सीता का रोल स्मृति ईरानी ने किया था।

Actors who played Lord Rama role on TV, Nitish Bhardwaj – Photo: Social Media

गुरमीत चौधरी/Gurmeet Chaudhary as Ram

आज के दौर के अभिनेताओं में गुरमीत चौधऱी ऐसे इकलौते अभिनेता हैं जिन्हें दर्शकों ने भगवान राम के किरदार में सबसे ज़्यादा पसंद किया। जानकार तो ये भी दावा करते हैं कि अरुण गोविल के बाद भगवान राम के किरदार में सबसे अधिक पसंद किए गए अभिनेता गुरमीत ही थे। एनडीटीवी इमैजिन चैनल पर साल 2008 में रामायण नाम का सीरियल प्रसारित होना शुरू हुआ था। गुरमीत और देबीना मुखर्जी को इस सीरियल में भगवान राम और माता सीता के रोल के लिए चुना गया था। ये वो दौर था जब ये दोनों एक-दूसरे को डेट भी कर रहे थे। अब दोनों पति-पत्नी बन चुके हैं।

Actors who played Lord Rama role on TV, Gurmeet Chaudhary – Photo: Social Media

गगन मलिक/Gagan Malik as Ram

सोनी टीवी पर एक शो आता था जिसका नाम था संकटमोचन महाबली हनुमान। ये शो 2015 से लेकर 2017 तक सोनी टीवी पर प्रसारित हुआ था। अभिनेता गगन मलिक इस शो में भगवान राम के किरदार में नज़र आए थे। इन्हें भी दर्शकों ने काफी पसंद किया था। खास बात ये है कि इन्होंने ही भगवान  विष्णु और भगवान शिव का किरदार भी इस शो में निभाया था।

Actors who played Lord Rama role on TV, Gagan Malik – Photo: Social Media

आशीष शर्मा/Ashish Sharma as Ram

स्टार प्लस चैनल पर साल 2015 में सीरियल प्रसारित होना शुरू हुआ था, जिसका नाम था सिया के राम। इस सीरियल में माता सीता की नज़र से रामायण की कहानी को दिखाया गया था। सीरियल में भगवान राम बने थे अभिनेता आशीष शर्मा। ये भी अपने अभिनय और भगवान राम के किरदार में लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे थे।

Actors who played Lord Rama role on TV, Ashish Sharma- Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *