इन 9 फलों को भारतीय बाज़ारों में माना जाता है Best Fruits, काफी बढ़ गई है इनकी बिक्री

Best fruits - Photo: Social Media

अगर हम Best Fruits की list बनाने लगें तो ये सही नहीं होगा। क्योंकि हर फल का अपना महत्व है और हर फल से हमें कुछ ना कुछ फायदा मिलता ही है। लेकिन चूंकि हर इंसान अपनी पसंद और नापसंद के अनुसार फल खाना पसंद करता है तो वो अपनी पसंद-नापसंद के आधार पर लिस्ट बना ही लेता है।

आज हम आपको उन फलों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी बिक्री हमारे देश के बाज़ारों में पहले की तुलना में काफी बढ़ गई है।

कीवी (Kiwi)

कीवी एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इस फल को खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है और साथ ही कब्ज को भी फायदा मिलता है। वैसे ये फल न्यूजीलैंड में पैदा होता है। लेकिन तकनीक के इस युग में कीवी अब दुनिया के कई देशों में पैदा किया जाने लगा है। इस फल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है। यही वजह है कि हर उम्र का व्यक्ति इस फल को पसंद करता है।

Best fruits – Photo: Social Media

आलू बुखारा (Damson)

आलू बुखारा एक मौसमी फल है जो गर्मियों में मिलता है। डायट्री फाइबर से लबरेज ये फल हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है। आलू बुखारा खाने से दिल की सेहत बढ़िया रहती है और अल्ज़ामइर में भी फायदा मिलता है। इसके अलावा हड्डियों को भी आलू बुखारा खाने से फायदा मिलता है। गर्मियों में ये रसदार फल हर किसी का पसंदीदा होता है।

Best fruits – Photo: Social Media

 

संतरा (Orange)

संतरा बेहद रसीला और विटामिन सी से भरपूर भल है। संतरे का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखने में फायदा करता है। अगर किसी को तेज़ बुखार है तो उसे संतरे का रस पिलाना चाहिए। इससे बुखार से ग्रसित इंसान के शरीर का तापमान नियंत्रित होता है। इतना ही नहीं, संतरा हमारे मसूड़ों की सेहत के लिए भी कारगर होता है। यही वजह है कि लोग संतरे को खूब खरीदते हैं।

Best fruits – Photo: Social Media

शरीफा (Atemoya)

शरीफा कुछ साल पहले तक भारत में उतना लोकप्रिय नहीं था। लेकिन जब से लोग इससे मिलने वाले फायदों से रूबरू होना शुरू हुए हैं तब से इसकी बिक्री में उछाल देखने को मिला है। शरीफा अस्थमा की बीमारी में तो कारगर होता ही है, साथ ही ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। गर्भवती महिला को शरीफा खाना चाहिए। इससे पेट में पल रहे बच्चे का दिमाग और नर्वस सिस्टम विकसित होता है।

Best fruits – Photo: Social Media

अमरूद (Guava)

अमरूद सारे साल नहीं मिलता है। कुछ ही महीने होते हैं जब बाज़ार में अमरूद मिलता है और सस्ता मिलता है। अमरूद भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। पाचन संबंधी समस्याओं में तो अमरूद फायदेमंद होता ही है साथ ही बच्चों के पेट में अगर कीड़े पड़ जाएं तो भी अमरूद खाने से फायदा मिलता है। अमरूद को इसलिए लोग इतना पसंद करते हैं। अमरूद भी खुब बिकता है।

Best fruits – Photo: Social Media

अनार (Pomegranate)

अनार भारत में पूरे साल उपलब्ध रहता है। ये फल ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद होता है। स्वाद में ज़बरदस्त अनार में बढ़िया मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है। अनार से हमारा इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। मॉडर्न कबूतर भी अपने सभी पाठकों को सप्ताह में कम से कम 3 अनार खाने की सलाह देता है।

Best fruits – Photo: Social Media

सेब (Apple)

अगर पसंद के लिहाज से देखें तो सेब को हम सभी को एक सदाबहार फल मानना चाहिए। ये फल भी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दांतों के लिए तो ये ब फायदेमंद है ही, साथ ही ये फल हमारे पाचनतंत्र के लिए भी बढ़िया होता है। इतना ही नहीं, टाइप-2 डायबिटीज़ के खतरे को भी सेब कम करता है।

Best fruits – Photo: Social Media

अनानास (Pineapple)

अनानास ना केवल एक रसीला फल है बल्कि बेहद फायदेमंद भी है। अनानास मुंह के लिए फायदेमंद होता है और दांतों को प्लाक की समस्या से भी बचाता है। इतना ही नहीं, अनानास से मसूड़ों को भी फायदा मिलता है। यही वजह है कि अनानास की बिक्री में भी पिछले कुछ सालों में बढ़िया उछाल नज़र आया है।

Best fruits – Photo: Social Media

पिताया (Pitaya)

इसे ड्रैगनफ्रूट भी कहा जाता है। ये फल मीठा होता है। कभी मुख्य रूप से दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों में पाया जाने वाला ये फल अब भारत, अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य, ऑस्ट्रेलिया, और दूसरे ट्रोपिकल इलाकों में पैदा होता है। ये फल स्वाद में मीठा होता है इसलिए ये फल दुनियाभर में पसंद किया जाता है। भारत में भी पिछले कुछ सालों में इसकी डिमांड बढ़ी है।

Best fruits – Photo: Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *