August 5, 2021

10 Things Not To Do in Paris: पेरिस में कभी मत करना ये दस गलतियां

10-Things-Not-To-Do-in Paris

Photo Courtesy: Pixabay

10 Things Not To Do in Paris. फ्रांस की राजधानी पेरिस को सपनों का शहर कहा जाता है। इस शहर को लोग फैशन और आर्ट का सेंटर भी कहते हैं। 22 लाख की आबादी वाला पेरिस शहर 105 वर्गकिलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। एफिल टावर के लिए मशहूर पेरिस शहर को सिटी ऑफ लाइट्स भी कहा जाता है। ग्लोबल पैन्डेमिक को छोड़ दें तो हर साल दो करोड़ से भी ज़्यादा लोग पेरिस घूमने आते हैं। इनमें एक बहुत बड़ी तादाद भारत से पेरिस जाने वाले पर्यटकों की भी होती है।

अगर आप भी पेरिस जाने का सपना देखते हैं या फिर पेरिस जाने की तैयारी कर रहे हैं तो 10 बातें हैं जिनका ध्यान पेरिस जाते समय आपको हर हाल में रखना है। क्या हैं वो 10 बातें? चलिए जानते हैं। 10 Things Not To Do in Paris.

01- चैम्प इलिसीस से दूर ही रहें (10 Things Not To Do in Paris)

चैम्प इलिसीस पेरिस का सबसे खास इलाका माना जाता है। दुनियाभर से लोग यहां शॉपिंग करने आते हैं। यही वजह है कि इस इलाके में हमेशा बेहद भीड़-भाड़ रहती है। आपको शायद यकीन ना हो, लेकिन चैम्प इलिसीस केवल दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी खचाखच भरा रहता है। यहां दुकानों के अंदर जाने के लिए भी लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। बेतहाशा भीड़भाड़ होने के चलते यहां पर पॉकेटमारों का भी पूरा गैंग एक्टिव रहता है।

इसलिए अगर आप कुछ दिनों के टूर पर पेरिस जा रहे हैं तो हमारी सलाह है कि चैम्प इलिसीस को अपनी लिस्ट से निकाल ही दें। आपका बहुत सारा वक्त और एनर्जी बर्बाद होने से बच जाएगा। चैम्प इलिसीस के अलावा भी पेरिस में कई ऐसे इलाके हैं जो बेहद खूबसूरत हैं और जहां भीड़-भाड़ भी नहीं रहती। अगर आप पेरिस में शॉपिंग करना ही चाहते हैं तो रू डे रिवोली नाम का इलाके में जा सकते हैं।

02- एफिल टावर पर चढ़ने से बचें (10 Things Not To Do in Paris)

आपको शायद मॉडर्न कबूतर की ये सलाह पसंद ना आए। लेकिन कई टूरिस्ट्स के तजुर्बे को एनालाइज़ करने के बाद ही मॉडर्न कबूतर आपको ये सलाह दे रहा है कि पेरिस जाएं तो एफिल टावर पर चढ़ने और टॉप व्यू लेने से आपको बचना चाहिए। वजह है एफिल टावर पर चढ़ने के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनें। ये लाइनें इतनी लंबी होती हैं कि अगर कोई टावर पर चढ़ने का टिकट खरीद भी लेता है तो उसका नंबर सात से आठ घंटे में आता है। ऐसा ही हाल पेरिस के एक और मशहूर मॉन्यूमेंट आर्क डे ट्रायम्फे का भी है।

इससे बढ़िया है कि आप पेरिस के ही मोंटमार्ट्रे इलाके में मौजूद साक्रे क्येर को देखने जाएं। साक्रे क्येर तक पहुंचने के लिए आपको फनीक्यूलर कार में सवार होना होगा।यकीन कीजिए दोस्तों। ये भी अपने आप में एक मज़ेदार तजुर्बा है और फनीक्यूलर कार से भी पेरिस शहर का ठीक-ठाक व्यू देखने को मिल ही जाता है। साथ ही आपका बहुत सारा समय बर्बाद होने से भी बच जाएगा।

03- पेरिस के मशहूर रेस्टोरेंट्स में खाने से बचें (10 Things Not To Do in Paris)

पेरिस शहर अपने फूड के लिए भी विश्वविख्यात है। पेरिस आने वाले ज़्यादातर टूरिस्ट फ्रेंच फूड को टेस्ट करना चाहते हैं। लेकिन ध्यान रखिएगा दोस्तों। अगर आप पेरिस जा रहे हैं तो वहां के मशहूर और महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाने भूलकर भी मत घुस जाइएगा। कई पेरिस के निवासियों का कहना है कि इन रेस्टोरेंट्स का बस एक ही मकसद होता है। उनके यहां आए टूरिस्ट का सारा पैसा खींच लेना।

इन रेस्टोरेंट्स में खाने के प्राइस आसमान से भी ऊपर होते हैं और खाने का स्वाद वैसा ही होता है जैसा कि फ्रांस के किसी और नॉर्मल रेस्टोरेंट में मिल जाएगा। उससे भी बड़ी बात ये है कि इन महंगे और मशहूर रेस्टोरेंट्स में एक टेबल पर बैठने के लिए आपको घंटों लाइन में लगकर इंतज़ार करना पड़ेगा। इससे बढ़िया है कि एफिल टावर से दूर किसी भी छोटे से रेस्टोरेंट में आप खाना खाएं। वो आपके लिए कहीं ज़्यादा सस्ता और स्वादिष्ट तजुर्बा होगा।

04- मोनालिसा की तस्वीर देखने मत ही जाना

पेरिस शहर के सबसे बड़े टूरिस्ट अट्रैक्शन्स में से एक है मोनालिसा की तस्वीर। यकीनन ये तस्वीर बेहद खूबसूरत है और सदियों से मोनालिसा की स्माइल ने लोगों के दिलों को छुआ है। लेकिन ये पेंटिंग काफी छोटी है। मोनालिसा की तस्वीर को देखने के लिए बेहद बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं। पर्यटकों की अच्छी-खासी भीड़ यहां जमा हो जाती है। ये भीड़ इतनी ज़्यादा होती है कि शायद ही कोई ढंग से इस तस्वीर को देख पाता होगा।

इससे भी बड़ी बात ये है कि इस तस्वीर तक पहुंचने के लिए भी आपको घंटों तक लाइन में लगकर आना होगा। तो अपना समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप लुओवर जाएं। ये एक म्यूज़ियम है। बेहद विशाल म्यूज़ियम। इस म्यूज़ियम में आपको फ्रांस के इतिहास से जुड़ी कई रोचक चीज़ें देखने को मिलेंगी। ये म्यूज़ियम इतना विशाल है कि इसे पूरा घूमने में कई दिन लग जाते हैं।

05- पार्कों में ना ही जाएं तो अच्छा है

इसमें कोई शक नहीं कि पेरिस के पार्क बेहद खूबसूरत हैं और पिकनिक करने के लिए इन पार्कों से बेहतर दुनिया में शायद ही कोई और जगह है। लोगों की ख्वाहिश होती है कि वो पेरिस के पार्कों में लेटकर धूप का मज़ा लें। पेरिस जाते वक्त आपके ज़ेहन में भी ऐसा ही कोई विचार है तो इस विचार को यहीं छोड़कर जाएं तो बढ़िया है। पेरिस के पार्कों में बेतहाशा भीड़ होती है।

ये भीड़ इतनी ज़्यादा होती है कि कई दफा तो बैठने के लिए भी कोई जगह नहीं बचती है। इन पार्कों में जाने से बेहतर होगा कि आप म्यूज़ि रोडीन नाम के म्यूज़ियम में जाएं। ये म्यूज़ियम भी काफी विशाल है और सबसे खास बात इस म्यूज़ियम की ये है कि इसमें एक बड़ा सा मैदान भी है। आप इस मैदान में बड़े आराम से बैठ सकते हैं। देखने के लिए इस म्यूज़ियम में बहुत कुछ है।

06- स्ट्रीट सेलर्स से खरीदारी करने से बचें

पेरिस के लगभग हर मोन्यूमेंट के बाहर आपको स्ट्रीट सेलर्स मिल जाएंगे जो आपको एफिल टावर की छोटी रेप्लिका बेचने की कोशिश लगातार करते रहेंगे। अगर आप ये सोच रहे हैं कि अपने परिवार या फिर अपने दोस्तों के लिए एफिल टावर की इस छोटी रेप्लिका को तोहफे के रूप में लाएंगे तो आप गलत सोच रहे हैं दोस्तों। पेरिस के स्ट्रीट सेलर्स आपको ये रेप्लिका दो यूरो से कम में नहीं देंगे।

लेकिन इसकी क्वालिटी इतनी खराब है कि हो सकता है कि घर तक आते-आते ये टूट भी जाए। अगर अपनों के लिए पेरिस से कुछ तोहफे लाना भी चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप मैकैरून्स या मैडेलीन्स जैसे फूड्स लेकर आएं। ये फूड्स पेरिस की पहचान हैं और ये कई दिनों तक खराब भी नहीं होते हैं। आप चाहें तो पोस्टकार्ड्स और परफ्यूम भी ला सकते हैं।

07- अंग्रेजी के भरोसे ना जाएं

अगर आपको लगता है कि आपकी अंग्रेजी बहुत अच्छी और पेरिस में आप आराम से लोगों से बातचीत कर लेंगे तो आप पूरी तरह से गलतफहमी में जी रहे हैं। फ्रांस के लोग अपनी भाषा फ्रेंच को बेहद पसंद करते हैं। यहां के लोगों को अंग्रेजी बोलना पसंद नहीं है। ये लोग फ्रेंच भाषा में बातचीत करना ही पसंद करते हैं।

अगर आप किसी से अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करेंगे भी तो हो सकता है कि वो अंग्रेजी जानने के बावजूद आपको फ्रेंच में ही जवाब देगा और तब आपके लिए समस्या खड़ी हो जाएगी। इसलिए पेरिस यात्रा से पहले आप कुछ बेसिक फ्रेंच कीवर्ड्स और फ्रेज़ याद कर लें। और भी बेहतर तो ये होगा कि पेरिस जाने से पहले आप गूगल ट्रांसलेट या फिर वॉइस टू टेक्स्ट एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें।

08- पेरिस में बढ़िया कपड़े पहनेंगे तो बेहतर होगा

चूंकि पेरिस को दुनिया की फैशन की राजधानी कहा जाता है इसलिए यहां के लोग अच्छे कपड़े पहनना बेहद पसंद करते हैं। यहां के लोग अच्छे कपड़े पहनने वालों को काफी तरजीह भी देते हैं। इसलिए पेरिस जा रहे हैं तो अपने साथ बढ़िया कपड़े भी रख लें। यहां के लोगों की नज़रों में आपकी इज़्जत अपने आप बढ़ जाएगी अगर आप उन्हें अच्छे कपड़ों में नज़र आएंगे तो।

09- पानी की बोतल ना खरीदें

पेरिस में टैप वाटर भी पीने लायक होता है। इसलिए अगर आप पेरिस में हैं और किसी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हैं तो आप वेटर को कह सकते हैं कि वो आपको टैप वाटर ही लाकर दे दे। पानी की बोतल खरीदने का कोई फायदा नहीं है जब आपको टैप वाटर ही साफ सुथरा मिल जाएगा। महंगी पानी की बोतल पर खर्च होने वाले आपके पैसे बच जाएंगे।

10- क्रूज़ की सवारी ना करें

वैल, पेरिस एक रोमांटिक शहर है और ये बात हम सभी जानते हैं। कई लोग अपनी पेरिस ट्रिप को और भी ज़्यादा रोमांटिक बनाने के लिए उन क्रूज़ की बुकिंग कर लेते हैं जो अपने कस्टमर्स को डिनर ऑफर करते हैं। लोगों को लगता है कि इन क्रूज़ पर अपने पार्टनर के साथ डिनर करने से एक अलग ही रोमांटिक फीलिंग एक्सपीरियंस करने को मिलेगी। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं।

पेरिस के ज़्यादार क्रूज़ भी यहां की दूसरी जगहों की तरह ओवर क्राउडेड होते हैं। भीड़भाड़ इतनी ज़्यादा होती है कि ये क्रूज़ डिनर की क्वालिटी भी मैंटेन नहीं कर पाते हैं। अगर आप पेरिस में वॉटरवेज़ पर सफर का आनंद लेना चाहते हैं तो आप रिवर बोट टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कम खर्चीली और कम भीड़भाड़ वाली होती हैं। हां, खाने के लिए आपको इन टैक्सीज़ में कुछ नहीं मिलेगा। लेकिन आनंद आपको क्रूज़ के सफर से भी ज़्यादा आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *