August 5, 2021

10 Things Not To Do in Canada: कनाडा जाओ तो मत करना ये 10 गलतियां

10-Things-Not-To-Do-in-Canada

Photo Courtesy: Pixabay

10 Things Not To Do in Canada. विकसित देशों में शुमार कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। कनाडा अमेरिका का पड़ोसी देश है और अमेरिका के साथ कनाडा जो बॉर्डर शेयर करता है वो दुनिया का सबसे बड़ा बॉर्डर है। इस बॉर्डर की लंबाई 8 हज़ार किलोमीटर से भी ज़्यादा है। इस देश का 40 प्रतिशत भूभाग जंगल है। यानि यहां के जंगल बेहद विशाल हैं। कनाडा को झीलों वाला देश कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस देश में कई झीलें मौजूद हैं।

भारत के लाखों लोगों के लिए तो कनाडा दूसरा घर है। हर साल हज़ारों लोग भारत से कनाडा जाते हैं और वहीं बस जाते हैं। तो अगर आप भी कनाडा जाना चाहते हैं और वहां सैटल होना चाहते हैं तो कुछ बातें हैं जो कनाडा जाने के बाद आपको ध्यान में रखनी पड़ेंगी। क्या हैं वो बातें? चलिए जान लेते हैं। Things Not To Do in Canada.

01- क्यूबैक को कनाडा से अलग करने की बात कभी मत करना (10 Things Not To Do in Canada)

पूर्वी कनाडा में मौजूद क्यूबैक एक शानदार शहर है। लेकिन इस शहर में रहने वाले ज़्यादातर लोग खुद को कनाडा से अलग देखना चाहते हैं। एक तरह से आप उन्हें अलगवावादी कह सकते हैं। जबकी मेनलैंड कनाडा के लोग क्यूबैक को किसी भी हाल में कनाडा से अलग नहीं होने देना चाहते हैं। इसलिए जब भी आप कनाडा जाएं तो वहां के लोगों के सामने  क्यूबैक को कनाडा से अलग करने की बात भूलकर भी मत कीजिएगा। आप मुश्किल में फंस सकते हैं।

02- कनाडा में होमोफोबिक बातें मत करना (10 Things Not To Do in Canada)

कनाडा एक ऐसा देश है जहां सेम सैक्स मैरिज को कानूनन इजाज़त मिली हुई है। इसलिए अगर आप उन लोगों में से हैं जो एलजीबीटी समुदाय के लोगों से नफरत करते हैं  या फिर उन्हें नापसंद करते हैं तो अपनी इन भावनाओं को  कनाडा में घुसते ही आप अपने ज़ेहन से बाहर निकाल दें। कनाडा के लोग उन लोगों को सख्त नापसंद करते हैं  जो एलजीबीटी समुदाय के बारे में गंदी बातें कहते हैं या उनसे नफरत ज़ाहिर करते हैं।

03- कनाडा की आर्मी का मज़ाक मत उड़ाना (10 Things Not To Do in Canada)

कनाडा बेशक एक बेहद बड़ा देश है। लेकिन आबादी के मामले में ये देश काफी छोटा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत से तीन गुना बड़े देश  कनाडा की कुल आबादी मात्र साढ़े तीन करोड़ है। ऐसे में यहां की आर्मी भी काफी छोटी है। इसलिए कई दफा लोग (और खासतौर पर अमेरिका के लोग) कनाडा की आर्मी का मज़ाक उड़ाते हैं।

कनाडा के लोग इस बात को बिल्कुल नापसंद करते हैं। इसलिए अगर आप कभी कनाडा जाएं तो अपने किसी अमेरिकी दोस्त के साथ मिलकर कनाडा की आर्मी के बारे में कुछ भी उल्टा सीधा मत बोलिएगा।  कनाडा के लोग भी अपनी आर्मी पर बेहद गर्व करते हैं।

04- Tim Hortons की कभी बुराई मत करना (10 Things Not To Do in Canada)

टिम हॉर्टन्स कनाडा की फास्ट फूड चेन है। जिस तरह अमेरिका में KFC बेहद पॉप्युलर है वैसे ही कनाडा में टिम हॉर्टन्स को लोग पसंद करते हैं। कहा जाना चाहिए कि कनाडा के लोगों का टिम हॉर्टन्स से कुछ ज़्यादा ही लगाव है क्योंकि टिम हॉर्टन्स का नाम एक हॉकी खिलाड़ी के नाम पर रखा गया है। टिम हॉर्टन्स की कॉफी और यहां के डोनट्स कनाडा के लोग बेहद पसंद करते हैं।

कनाडा में हर जगह आपको टिम हॉर्टन्स के आउटलेट्स मिल जाएंगे। यही वजह है कि दुनिया में सबसे ज़्यादा डोनट्स स्टोर कनाडा में हैं और पर कैपिटा सबसे अधिक डोनट्स कनाडा के लोग ही खाते हैं। कनाडा के लोग टिम हॉर्टन्स को टिमी कहकर पुकारते हैं। इसलिए ध्यान रखें, कनाडा जाएं तो वहां के लोगों के सामने टिम हॉर्टन्स की बुराई मत कीजिएगा। आपको नापसंद किया जाने लगेगा।

05- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ये काम कभी मत करना

हमारे देश की आबादी इतनी ज़्यादा है कि यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट में खूब धक्का मुक्की होती है। हमारे लोग इस बात का कभी बुरा नहीं मानते। लेकिन कनाडा जाकर आप ऐसा करने की सोचना भी मत। बल्कि अगर आप कनाडा में किसी बस या मेट्रो में बैठने वाले हों तो ध्यान रखिएगा कि जब तक उतरने वाले सभी लोग बस या ट्रेन से ना उतर जाएं तब तक आप उसमें ना चढ़ें।

कनाडा में इस बात को बेहद बुरा समझा जाता है। कनाडा के लोग तब तक किसी बस या ट्रेन में नहीं चढ़त जब तक की उसमें से उतरने वाले सभी लोग उतर नहीं जाते हैं। फिर चाहे कोई छोटा बच्चा ही क्यों ना हो। और ये नियम केवल बस या ट्रेन में नहीं बल्कि हर तरह के पब्लिक ट्रांसिट में लागू होता है।

06- कनाडा में मेपल सिरप की कभी बुराई मत करना

कनाडा के झंडे को देखेंगे तो उसके बीच में आपको एक पत्ती नज़र आएगी जो कि लाल रंग की है। ये पत्ती दरअसल मेपल ट्री की पत्ती है। कनाडा में मेपल ट्री बड़ी तादाद में हैं और यही वजह है कि मेपल सीरप का सबसे ज़्यादा उत्पादन कनाडा ही करता है। कनाडा के लोग मेपल सिरप को बेहद पसंद करते हैं और इसे बड़े ही चाव से खाते हैं।

पैनकेक्स हों या फिर वेफेल्स, ओटमील्स हों या फिर फ्रेंच टोस्ट, कनाडा के लोग मेपल सिरप को खाने का कोई ना कोई तरीका ढूंढ ही लेते हैं। लेकिन हर किसी को मेपल सिरप का स्वाद पसंद आए ये भी ज़रूरी नहीं है। इसिलिए ध्यान रहे कि जब आप कनाडा जाएं और मेपल सिरप को टेस्ट करें तो बेहतर होगा कि पसंद ना आने पर चुपचाप रहें। कमेंट करने से बचें। कनाडा के लोग मेपल सिरप की बुराई करने वालों को पसंद नहीं करते।

07- धर्म पर बहस मत करना

कनाडा एक लिबरल स्टेट है और कनाडा की सोसायटी प्लूरलिज़्म को प्रमोट करती है। कनाडा एक ऐसा देश है जहां हर किसी को अपना धर्म मानने की आज़ादी है और किसी से धर्म के नाम पर नफरत करना पूरी तरह से वर्जित है। यही वजह है कि कनाडा के लोग धर्म के बारे में आमतौर पर बात नहीं करते हैं। आप कभी कनाडा जाएं तो किसी अंजान से उसका धर्म मत पूछिएगा।

ऐसा करने वालों को कनाडा के लोग हिकारत भरी नज़रों से देखते हैं। आप चाहें तो अपने धर्म के बारे में बता सकते हैं। लेकिन सामने वाले के धर्म के बारे में सवाल करना आपको सवालों के घेरे में खड़ा सकता है। सामने वाला खुद अपने धर्म के बारे में बता देगा अगर उसे बताना ज़रूरी लगेगा तो।

08- बर्फ में फंसी कार निकलने पर ये काम मत करना

कनाडा के ज़्यादातर इलाकों में तगड़ी ठंड पड़ती है और खूब बर्फबारी होती है। ऐसे में कई दफा सड़कें भी बर्फबारी की वजह से ब्लॉक हो जाती हैं और उन पर गाड़ियां फंस जाती हैं। आप कनाडा में हैं और आपकी गाड़ी कहीं बर्फ में फंस गई है तो कोई ना कोई कनाडाई आपकी गाड़ी बर्फ से निकालने में आपकी मदद करने आ जाएगा। अगर आपकी गाड़ी बर्फ से निकल जाती है तो आप गाड़ी रोककर अपनी मदद करने वाले को शुक्रिया ना कहें।

आपने ऐसा किया तो वो आपको बेवकूफ समझेगा। क्योंकि ऐसा करने से आपके दोबारा बर्फ में फंसने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए ध्यान रखें। कनाडा में कोई आपकी बर्फ में फंसी गाड़ी बाहर निकालने में मदद करे तो आप केवल दो बार हॉर्न बजा दें और आगे बढ़ जाएं। वो समझ जाएगा कि आप उसकी मदद से खुश हैं। गाड़ी रोकने की भूल कतई ना करें।

09- जंगल में बड़े ध्यान से जाएं

चूंकि कनाडा का बड़ा हिस्सा जंगलों से घिरा है तो यहां वाइल्ड लाइफ की कोई कमी नहीं है। यहां के जंगलों में कई प्रकार के जानवर हैं और उनमें से कुछ बेहद खतरनाक भी हैं। कनाडा के जंगलों में भालू बड़ी तादाद में रहते हैं और ये भालू वाकई में इंसानों के लिए खतरा होते हैं। इसलिए अगर आप कनाडा में जंगलों में घूमने का विचार बना रहे हैं तो पहले लोकल अथॉरिटीज़ में पता कर लें कि जिस इलाके में आप जा रहे हैं वहां खतरनाक जानवर तो नहीं रहते। अकेले तो भूलकर भी जंगल में ना जाएं। और किसी वजह से अकेले जंगल में आ भी गए हैं तो शोर शराबा तो कतई ना करें। क्योंकि अगर किसी भूखे भालू ने आपको देख लिया तो फिर तो आपका भगवान ही मालिक है।

10- कनाडाईयों के सामने अपनी भाषा में बात ना करें

अगर आप कनाडा में हैं और अपने किसी परिचित के साथ हैं तो ध्यान रखें कि अपने जानकार कनाडाईयों के सामने अपनी भाषा में बात ना करें। ऐसी भाषा में बात करें जो कि कनाडाईयों को भी समझ में आती हो। कनाडा में ऐसा करना बुरी बात समझी जाती है। साथ ही कनाडा के लोग उन लोगों को ज़रा भी पसंद नहीं करते जो ज़ोर ज़ोर से या फिर चिल्लाकर बात करते हैं। कनाडा के लोगों से अगर आप बात करें तो आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखें। वहां लोग मानते हैं कि बातचीत के दौरान अगर कोई आई कॉन्टेक्ट नहीं बनाता है तो इसका मतलब वो आपसे बात करने में दिलचस्पी नहीं ले रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *